लाठीचार्ज के विरोध में एबीवीपी के बिहार बंद के दौरान सडक, रेल यातायात बाधित

bihar bandपटना। बिहार में बदहाल शिक्षा व्यवस्था को लेकर अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) के गत 26 मार्च के प्रदर्शन के दौरान पुलिस लाठीचार्ज के विरोध में आयोजित बंद के दौरान उसके कार्यकर्ताओं ने राजधानी पटना सहित प्रदेश के अन्य नगरों में कई स्थानों पर सडक और रेल यातायात को बाधित किया। एबीवीपी द्वारा गत 26 मार्च को पटना शहर के आर ब्लॉक के समीप हिंसक प्रदर्शन और प्रतिबंधित बिहार विधानसभा क्षेत्र में प्रवेश के प्रयास के दौरान पुलिस के साथ झडप, पथराव और लाठी चार्ज में कुल 108 लोग जख्मी हो गए थे जिसमें 57 पुलिसकर्मी और 51 प्रदर्शनकारी छात्र शामिल थे। इस मामले में तीन प्राथमिकी दर्ज की गयी थी 34 प्रदर्शकारियों को गिरफ्तार किया गया था। प्रदर्शन के दौरान पुलिस लाठीचार्ज और अपने साथियों की गिरफ्तारी के विरोध में एबीवीपी कार्यकर्ताओं ने बिहार बंद का आयोजन किया गया।
बिहार बंद को सफल बनाने के लिए एबीवीपी कार्यकर्ताओं ने पटना विश्वविद्यालय के कार्यालय, अन्य शिक्षण संस्थानों तथा दुकानों को जबरन बंद कराने के बाद अशोक राज पथ और गांधी मैदान के समीप सडक के बीचोंबीच टायर जलाकर सड़क यातायात को कुछ घंटों के लिए बाधित कर दिया। बंद समर्थकों ने सडकों से गुजर रहे निजी वाहनों, अॉटोरिक्शा के शीशे तोड़ने के साथ डाक बंगला चौराहे की ओर जा रहे एक पुलिस गश्ति वाहन पर हमला करने का प्रयास किया।
पटना शहर के व्यस्तम डाकबंगला चौराहे पर बंद समर्थकों को नियंत्रित करने के लिए पुलिस द्वारा हल्का लाठीचार्ज किये जाने के साथ उनमें से कुछ को हिरासत में भी लिया गया है। पटना के वरीय पुलिस अधीक्षक जितें्रद राणा ने बताया कि बंद के दौरान छिटपुट घटनाओं को छोडकर किसी बडी अप्रिय घटना की सूचना नहीं है। प्रदेश के अन्य जिलों बेगूसराय, भागलपुर, पूर्णिया, मधेपुरा, गया, औरंगाबाद, लखीसराय, भोजपुर, समस्तीपुर, दरभंगा, मधुबनी, मुजफ्फरपुर सहित अन्य जिलों में भी एबीवीपी कार्यकर्ताओं द्वारा दुकानों को जबरन बंद कराने के साथ सडक यातायात को अवरूद्ध किया गया।
बंद के कारण सीबीएसई के 12वीं कक्षा के तथा आईसीएसई के 10वीं और 12वीं के परीक्षार्थियों को अपने-अपने परीक्षा केंदों पर पहुंचने में कठिनाइयों का सामना करना पड़ा।
पटना रेल पुलिस अधीक्षक प्रकाश नाथ मिश्र ने बताया कि बंद समर्थकों द्वारा कई स्थानों पर रेल यातायात को बाधित किये जाने से दक्षिण बिहार एक्सपे्रस, तूफान एक्सप्रेस, महाबोधि एक्सप्रेस, पाटलिपुत्र एक्सप्रेस और फरक्का एक्सप्रेस ट्रेनें पटना, औरंगाबाद, जहानाबाद, भोजपुर और गया में विभिन्न स्थानों पर कुछ देर रोकी गई। प्रदर्शनकारियों को बाद में राजकीय रेल पुलिस द्वारा खदेड़ दिया गया।
पूर्व मध्य रेल के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी अरविंद कुमार रजक ने बताया कि मधुबनी, दरभंगा और समस्तीपुर जिलों में भी बंद समर्थकों के रेल पटरी पर बैठ जाने से से कुछ ट्रेनें बाधित हुर्इं।






Related News

  • ‘जो शराब पीयेगा वो तो मरेगा ही, कोई नई बात नहीं है’
  • 25 साल की उम्र में 200 साल की अंग्रेजी हुकूमत को हिला देने वाले आदिवासी योद्धा थे बिरसा मुंडा
  • बुढ़ी काली मंदिर किशनगंज : कुंवारे लड़के-लड़की को करना होता है यहां ये काम
  • बिहार में जल्‍द शुरू होगा प्रोपर्टी सर्वे; एक-एक घर, मार्केट का बनेगा रिकार्ड
  • भारतीयता मनुष्‍य बनाने की है प्रक्रिया : प्रो. रजनीश कुमार शुक्‍ल
  • गोपालगंज की हर पंचायत में जन सहयोग से पुस्कालय खोलने की प्रशासन की सकारात्मक पहल
  • अनुकंपा नौकरी में दूसरी पत्नी के बेटे को भी मिल सकती है नौकरी, लेकिन यह है शर्त
  • भादो बाद होगा बिहार में नगर निकाय चुनाव
  • Comments are Closed

    Share
    Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com