बुढ़ी काली मंदिर किशनगंज : कुंवारे लड़के-लड़की को करना होता है यहां ये काम

बुढ़ी काली मंदिर किशनगंज : कुंवारे लड़के-लड़की को करना होता है यहां ये काम, गृह मंत्री अमित शाह करेंगे माता की आराधना
किशनगंज। गृह मंत्री अमित शाह के किशनगंज शहर स्थित लाइनपाड़ा स्थित ऐतिहासिक बुढ़ी काली मंदिर में शनिवार को पूजा अर्चना करेंगें। अमित शाह किशनगंज पहुंच चुके हैं और मंदिर की तैयारियां भी अंतिम चरण में हैं। पहली बार किसी केंद्रीय मंत्री और बड़े नेता के मंदिर में पूजा अर्चना के आगमन को लेकर लोगों में काफी उत्साह है। मंदिर में विराजमान माता काली के मंदिर का इतिहास भी लोग काफी पुराना बताते हैं। करीब 121 वर्ष पुरानी है बुड़ी काली मंदिर का इतिहास है।

लोगों में इस मंदिर के प्रति काफी आस्था है। मंदिर में पूजा अर्चना से लोगों की मन्नतें पूरी होती है। बताया जाता है कि कई वर्ष पहले यह स्थान जंगलों से घिरा था तब डाकू माता की फोटो रख त्रीशूल गाड़ पूजा करने के बाद ही बाहर निकलते थे। 2005 में स्थानीय जज व अन्य के सहयोग से मंदिर का भव्य निर्माण करवाया गया।
स्थानीय बुजुर्ग बताते हैं कि जमाने से कहानी रही है कि पहले यहां घना जंगल था। तब डाकू माता काली की फोटो रख पूजा करते थे। आधुनिकता के साथ ही लोगों के विकास के बाद अन्य लोग भी मंदिर देख यहां पूजा करने लगे। इसके बाद मिट्टी की बेदी बना माता स्थापित किया गया। गोबर से रंगाई कर लोग इसकी पूजा करते थे। वहीं लोगों के सहयोग से मंदिर में विकास होता रहा। आज भी मंदिर में कुंवारे युवक युवतियों की मनोकामना हमेशा पूर्ण होती है। इसके साथ ही कुंवारे कभी माता की प्रतिमा को मान्यतानुसार हाथ नहीं लगाते। इस मंदिर में स्थापित माता काली काफी प्रसिद्ध है। लोगों में मंदिर के प्रति काफी आस्था है। इस मंदिर में गृह मंत्री के आगमन को लेकर लोगों में काफी उत्साह है।
एक घंटे तक मंदिर में रहेंगे गृहमंत्री
गृहमंत्री अमित शाह सुबह करीब नौ बजे काली मंदिर पहुंचेंगे। इस दौरान करीब एक घंटे तक अन्य लोगों के प्रवेश पर रोक रहेगी। मंदिर पुजारी अमित शाह को पूजा कराएंगे। गृहमंत्री के आगमन को लेकर मंदिर के स्वरूप को बदलकर सजा दिया गया है। पूजा अर्चना की व्यवस्था के साथ मंदिर में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं



(Next News) »



Related News

  • ‘जो शराब पीयेगा वो तो मरेगा ही, कोई नई बात नहीं है’
  • 25 साल की उम्र में 200 साल की अंग्रेजी हुकूमत को हिला देने वाले आदिवासी योद्धा थे बिरसा मुंडा
  • बुढ़ी काली मंदिर किशनगंज : कुंवारे लड़के-लड़की को करना होता है यहां ये काम
  • बिहार में जल्‍द शुरू होगा प्रोपर्टी सर्वे; एक-एक घर, मार्केट का बनेगा रिकार्ड
  • भारतीयता मनुष्‍य बनाने की है प्रक्रिया : प्रो. रजनीश कुमार शुक्‍ल
  • गोपालगंज की हर पंचायत में जन सहयोग से पुस्कालय खोलने की प्रशासन की सकारात्मक पहल
  • अनुकंपा नौकरी में दूसरी पत्नी के बेटे को भी मिल सकती है नौकरी, लेकिन यह है शर्त
  • भादो बाद होगा बिहार में नगर निकाय चुनाव
  • Comments are Closed

    Share
    Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com