साहित्य है तो शब्द है, शब्द है तो वार्तालाप है, वार्तालाप है तो जीवन सरस है

साहित्य है तो शब्द है, शब्द है तो वार्तालाप है, वार्तालाप है तो जीवन सरस है, वरना सब निरर्थक और नीरस लगता।
पर अगर आज इस आधुनिक दौर में हम ये सोचते हैं कि आज की नई पीढ़ी को साहित्य में कोई अभिरूचि नहीं है तो ये गलत होगा।
अभी हाल में ही आभा फाउंडेशन और शांति युवा क्लब द्वारा आयोजित कविता प्रतियोगिता में स्कूल और कॉलेज के विद्यार्थियों ने बढ़ – चढ़ कर हिस्सा लिया। विद्यार्थियों के उत्साहवर्धन को सही दिशा देने के लिए आभा फाउंडेशन की अध्यक्ष आभा अनुपमा ने ना केवल उनका मनोबल बढ़ाया बल्कि कदम -कदम पर उनका मार्गदर्शन भी किया।
इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि खेम नेपाली थे, जो शानदार राजनीतिज्ञ ही नहीं अपितु कवि और साहित्यकार भी हैं। इस कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि थे मैथिली और नेपाली भाषा के प्रसिद्ध गायक डॉ. आभाष लाभ और उनकी धर्मपत्नी डॉ. उपमा ठाकुर, वहीं इस प्रतियोगिता की अध्यक्ष थीं आभा फाउंडेशन की फाउंडर आभा अनुपमा । इस कार्यक्रम की उद्धघोषिका थी राधा मंडल जी । वहीं इस प्रतियोगिता के जज का कार्यभार हरि कटेल, शुभ लक्ष्मी लम्साल जी और पूजा ‘ बहार ‘ के कांधे पर आया। समाजसेवी चाँद इराकी ,साहित्यकार अम्बिका खरेल उप्रेती ,मिना श्रेष्ठ (सवि ) की उपस्थिति ने कार्यक्रम में चार चाँद लगा दिया था।
प्रतियोगिता में लगभग एक दर्जन से भी ज्यादा विद्यार्थियों ने भाग लिया था जिसमें प्रथम स्थान पर थे सागरमाथा स्कूल के विद्यार्थी रजक रमण दवाणी, द्वितीय स्थान पर मेरिलैंड कॉलेज के विद्यार्थी अजय शर्मा, और वहीं तीसरा स्थान पर सेंट जोसफ स्कूल की दिव्यानी शर्मा प्राप्त किया और साथ ही साथ दो अन्य बच्चों को
सांत्वना पुरस्कार से भी नवाजा गया।
कार्यक्रम के अंत में समाज सेविका आभा अनुपमा ने कहा अगर हम चाहते हैं कि हमारा आने वाला कल सभ्य और संस्कारी हो तो हमें हमारे बच्चों को साहित्य की दिशा की ओर अग्रसर करना होगा। वहीं इस प्रतियोगिता के मुख्य अतिथि खेम नेपाली ने इस श्रेष्ठ कार्य के लिए आभा फाउंडेशन और सागरमाथा स्कूल क प्रशंसा की और धन्यवाद भी दिया ।






Related News

  • हथुआ में बूथ स्तर पर पहुँचेगा जन सुराज
  • लड़कों में सम्मान के संस्कार से रुकेगा महिलाओं के प्रति अत्याचार : सुनीता साह
  • हथुआ नगर पंचायत में महिलाओं को घर में देंगे रोजगार : सुनीता संजय स्वदेश
  • ‘ नई नियमावली शिक्षकों के साथ धोखा ‘
  • तेली उत्थान समिति की कार्यकारिणी गठित
  • अवतार से अलग हैं गांधी जी के राम : संजय स्वदेश
  • `चुनाव बा, सब लोग मीठ बोली, आोहिमें सही आदमी चुनेकेबा`
  • राशन कार्ड बनवाने के नाम पर लुटी जा रही है जनता : संजय स्वदेश
  • Comments are Closed

    Share
    Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com