जनता के बीच बने रहने की रणनीति से जीती थी भाजपा

जनता के बीच बने रहने की रणनीति से जीती थी भाजपा
0 भाजपा की जीत में मोदी के करिश्मे के साथ पार्टी की लगातार जनता के बीच बने रहने की रणनीति का अहम योगदान : राम माधव
0 -पत्रकार संतोष कुमार की किताब भारत कैसे हुआ मोदीयम के लोकार्पण पर राममाधव ने कहा

राहुल सिंह. नई दिल्ली। 

भाजपा के महासचिव राम माधव ने कहा है कि भाजपा की जीत में मोदी का करिश्मे के साथ सरकार के प्रदर्शन व संघ परिवार की अहम भूमिका थी। उन्होंने कहा कि 2014 के चुनाव में हमारे पास तीन मुद्दे थे-मोदी का नेतृत्व, कांग्रेस सरकार की 10 साल की विफलता और संघ परिवार की पहुंच। लेकिन बीते तीन सालों में मोदी इंकम्बैंसी को बीट करने वाले नेता के रूप में उभरे और 2019 में मोदी की छवि के साथ उनका बीते पांच साल का प्रदर्शन बड़ा मुद्दा बना। पांच साल में मोदी सरकार ने 530 योजनाएं शुरू की जिनके 23 करोड़ लाभार्थी बने। राम माधव ने पत्रकार संतोष कुमार की किताब ‘भारत कैसे हुआ मोदीमय’ के लोकार्पण के मौके पर शनिवार शाम आंबेडकर इंटरनेशनल सेंटर में आयोजित एक समारोह में यह कहा।
उन्होंने कहा कि दुनियाभर की राजनीति में एक बदलाव आया है और अब एक निर्णायक नेतृत्व का दौर चल रहा है। दृढ़ नेतृत्व जहां उभर रहा है वह लंबे समय तक टिकता है और भाजपा को मोदी के रूप में एक ऐसा ही नेता मिल गया है और विपक्ष को समझ लेना चाहिए कि अब उन्हें अपनी बारी के लिए लंबा इंतजार करना पड़ेगा। मोदी ने राजनीति के उस मिथक को भी तोड़ दिया कि वह तोड़ती है, उन्होंने सरकार के प्रदर्शन से लोगों को जोड़ दिया। पार्टी अध्यक्ष अमित शाह के बारे में उन्होंने कहा कि शाह ने पार्टी ने उस मोड में ला दिया है कि चुनाव कभी भी हो पार्टी सदा उसके लिए तैयार रहे। मजाकिया लहजे में उन्होंने यह भी कहा कि हम तो इतने एक्सपर्ट हो गए हैं बिना चुनाव लड़े ही सरकार बना लेते हैं।
जो कांग्रेस को पता नहीं चली, वह संतोष को पता चल गया
वरिष्ठ पत्रकार रजत शर्मा ने कहा कि चुनाव के दौरान अपने एक इंटरव्यू का हवाला देते हुए कहा कि ‘नरेंद्र मोदी ने कहा था कि मैं इधर जा रहा था तो कांग्रेस उधर फायरिंग कर रही थी।’ लेकिन जो बात कांग्रेस पार्टी को पता नहीं चली, वह संतोष को पता चल गया। उन्होंने कहा कि मोदी शाह की जोड़ी ने भरोसा दिलाया कि पार्टी एक बार, दो बार नहीं बल्कि कई बार जीत सकती है। इस जोड़ी ने सबसे ज्यादा इस बात पर किया कि काम लोगों तक कैसे पहुंचे। इस जोड़ी जो किया, उसकी तह तक गए। खासकर शाह के बारे में उन्होंनेे कहा कि अवसाद को अवसर अथवा मजबूरी को मजबूती में कैसे बदलना है उनसे बेहतर कोई नहीं जानता। उन्होंनेे कहा कि मोदी ने सरकार बनाने का मतलब बदल दिया, ये कोई राजभोग गुजराने का समय नहीं होता बल्कि सरकार माने जिम्मेवारी के साथ पहले दिन से ही सेवा करना है। मंत्रियों के लिए आराम शब्द का कोई मतलब नहीं रह गया है, उन्हें लगातार प्रदर्शन करना होता है। यही उनकी जीत व जनता में विश्वास का मूल मंत्र है। काम करो और काम को जनता तो पहुंचाओ।
नेनौ स्ट्रेटजी से मिली जीत
लेखक संतोष कुमार ने कहा कि भाजपा की 2019 की जीत पुलवामा बालाकोट का नतीजा नहीं थी बल्कि यह पार्टी के 5 साल के महामंथन का नतीजा है। पार्टी माइक्रो नहीं बल्कि नेनौ स्ट्रेटजी से काम करती है। केंद्रीय सूचना प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि इस किताब में भाजपा की जीत का सटीक विश्लेषण है। किताब के प्रकाशन प्रभात प्रकाशन ने किया है।






Related News

  • ‘जो शराब पीयेगा वो तो मरेगा ही, कोई नई बात नहीं है’
  • 25 साल की उम्र में 200 साल की अंग्रेजी हुकूमत को हिला देने वाले आदिवासी योद्धा थे बिरसा मुंडा
  • बुढ़ी काली मंदिर किशनगंज : कुंवारे लड़के-लड़की को करना होता है यहां ये काम
  • बिहार में जल्‍द शुरू होगा प्रोपर्टी सर्वे; एक-एक घर, मार्केट का बनेगा रिकार्ड
  • भारतीयता मनुष्‍य बनाने की है प्रक्रिया : प्रो. रजनीश कुमार शुक्‍ल
  • गोपालगंज की हर पंचायत में जन सहयोग से पुस्कालय खोलने की प्रशासन की सकारात्मक पहल
  • अनुकंपा नौकरी में दूसरी पत्नी के बेटे को भी मिल सकती है नौकरी, लेकिन यह है शर्त
  • भादो बाद होगा बिहार में नगर निकाय चुनाव
  • Comments are Closed

    Share
    Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com