सारण स्नातक चुनाव : देर रात तक परिणाम आने की संभावना

चित्र में ये शामिल हो सकता है: 3 लोगअफवाहों का बाजार रहा गर्म ,व्हाट्स अप पर चल रही है जीत हार की फेक खबर
बंडल बनाने में ही पूरा दिन निकल गया,
राजू जायसवाल, छपरा (बिहार कथा). सारण स्नातक निर्वाचन की मतगणना बुधवार को कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच सुबह आठ बजे से प्रमंडलीय आयुक्त कार्यालय में प्रेक्षक विनय कुमार एवं पांचों जिला सारण, सीवान, गोपालगंज, मोतिहारी एवं बेतिया के जिलाधिकारी एवं निर्वाचन पदाधिकारी सह प्रमंडलीय आयुक्त नर्मदेश्वर लाल की उपस्थिति में शुरू हुआ। मतगणना को लेकर आयुक्त कार्यालय के पास सुबह से ही सदर अनुमंडलाधिकारी, सदर सीओ ने अपने देख रेख में पुलिस बलों की तैनाती कर रखी थी। मतगणना स्थल के पास प्रत्याशी समर्थकों की जाने की मनाही थी। जिसके कारण डाक बंगला रोड स्थित एलआईसी कार्यालय और बिजली कार्यालय के पास प्रत्याशी समर्थकों ने अपने अपने शिविर स्थल बनाए थे। मतगणना के दौरान सभी जिलों के जिलाधिकारी की मौजूदगी में अलग अलग मतदान केन्द्र की मतपेटियों को मिलाया गया तत्पश्चात मतपेटियांें के अंदर से प्रत्याशियों का नाम का मत पत्र को छाटकर बंडल बनाने का कार्य कर्मियों द्वारा किया गया। पूरे दिन समर्थकों द्वारा अंदर के कार्यो की जानकारी लेने के लिए तत्पर दिखे, लेकिन परिणाम के बारे में जानकारी नहीं मिल पायी। बंडल बनाने में ही पूरा दिन निकल गया, लेकिन मत पत्र की गिनती का कार्य शुरू नहीं हो पाया। दूसरे जिलों से आए समर्थकों ने कयास लगाया था कि शाम तक हार-जीत का फैसला हो जाएगा। लेकिन उनके मंसूबे पर पानी फिरने से धीरे-धीरे उनके चेहरे पर मायूसी छाने लगी थी। बताते चले कि इस चुनाव में कुल 18 उम्मीदवार खड़े थे। जिनमें 60 हजार से ज्यादा मत पड़े थे। इन उम्मीदवारों में महागठबंधन समर्थित जदयू के प्रो. वीरेन्द्र नारायण यादव, राजग समर्थित ‘हम’ के उम्मीदवार डॉ. महाचंद्र सिंह, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के उम्मीदवार परवेज आलम सहित निर्दलीय उम्मीदवार अतुल कुमार तिवारी, अनिल कुमार प्रसाद, अभय कुमार, अभिनव प्रसाद श्रीवास्तव उर्फ सोनू, अविनाश कुमार पांडेय, कुमार संतोष, जय प्रकाश सिंह, दिनेश कुमार सिंह, मो. हारूण, लाल प्रसाद यादव, सत्येन्द्र प्रसाद सिंह, सब्बीर अहमद, सुधीर कुमार सिंह, संतोष प्रसाद एवं ज्ञानदेव मणी त्रिपाठी शामिल है। यह चुनाव विगत 9 मार्च को सम्पन्न हुआ था। उधर प्रशासन पूरी चैकसी के साथ मतगणना स्थल के पास जमी रहीं। ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि मत पत्रों की गिनती का काम शाम के बाद ही शुरू हो पाएगा। जिससे परिणाम देर रात को ही मिलने की संभावना बढ गयी है।

Editorial Comment : सारण स्नातक चुनाव में कुछ भी परिणाम हो सकता है. कभी एक प्रत्याशी आगे तो कभी दूसरा प्रत्याशी आगे. लेकिन इससे किसी के समर्थक को घबड़ाना नहीं चाहिए. मेरा निजी विशलेषण है कि काई उम्मीदवार शायद ही 28 हजार के प्रथम वरीयता को पार कर पाए, इसलिए दूसरे वरीयता राऊंड की गिनती की गुंजाइश है, लिहाजा, परिणाम में देरी होगी.करीब 50 प्रतिशत मतदाताओं ने दूसरा वरीयता का निशान लगाया ही नहीं है. डा. महाचंदर को प्रथम वरीयता देने वाले जागरूक मतदाताओं में अधिकतर ने दूसरी वरीयता डा. ज्ञान देव मणी त्रिपाठी को दिया है. डा. यादव के भी जागरूक मतदाताओं ने भी दूरी वरीयता जिन्होंने दी है उसमें से अधिकतर डा. ज्ञान देव मणि को दिया है.  सवाल 28 हजार से ज्यादा मत पहली ही वरीयता में पाने का है… जो मुश्किल लग रहा है. यदि दूसरी वरीयता में परिणाम तय नहीं हुआ तो चुनाव रद्द कर दुबरा भी किया जा सकता है. इसलिए कुछ भी कहना अभी तक मुश्किल है..

प्रो वीरेंदर नारायण यादव 1191 मत से आगे @11 pm
प्रथम चरण के प्रथम वरियता के मतों में महागठबंधन प्रत्याशी को 6018, एनडीए के महाचन्द्र सिंह को 4827 मत मिले, सारण स्नातक के द्वितीय रुझान का नतीजा
सारण स्नातक निर्वाचन क्षेत्र मतगणना: दूसरा राउंड के बाद कुल मिले वोट
प्रो वीरेंदर नारायण यादव 6018
परवेज आलम 80
महाचंद्र प्रसाद सिंह 4827
अतुल कुमार तिवारी 38
अनिल कुमार प्रसाद 19
अभय कुमार 4
अभिनव श्रीवास्तव उर्फ़ रानु 23
अभिनाश कुमार पांडेय 11
कुमार संतोष 3
जय प्रकाश सिंह 153
ज्ञानदेव मनी त्रिपाठी 834
दिनेश कुमार सिंह 1093
मोहम्मद हारून 14
लालू प्रसाद यादव 4
संतोष प्रसाद 4
सतेंद्र प्रसाद सिंह 4
सब्बीर अहमद 23
सुधीर कुमार सिंह 2

रात 2 बजे : डा. वीरेंद्र नारायण यादव डा. महाचंदर सिंह से करीब 1500 वोट से आगे हैं. मुकाबला कांटे हैं, पर धीरे-धीरे डा. वीरेंद्र यादव महाचंदर सिंह पर भारी पड़ते दिख रहे हैं.

रात 2: 40  बजे :  सारण स्नातक चुनाव के प्रथम वरियता के चौथे राउन्ड में गठबंधन प्रत्याशी डां. विरेन्द्र नारायण यादव को 11400 तो एनडीए प्रत्याशी डा महाचन्द्र सिंह को 10010 मत प्राप्त होने की सूचना मिली है. डा. विरेंद्र यादव करीब 1390 मत से डा. महाचंदर सिंह से आगे चल रहे हैं.

 

सारण स्नातक निर्वाचन छेत्र पर 42 वर्षो से सामन्तवादी लोगो का कब्जा






Related News

  • आबादी के अनुसार तेली जाति को मिले उचित राजनीति भागीदारी
  • अरे वाह! देश के सबसे पिछडे जिलों की सूची में शामिल नहीं है, सीवान, गोपालगंज और छपरा
  • समान काम समान वेतन आ निर्णय अब 12 जुलाई को होगा :सुप्रीम कोर्ट
  • चारा घोटाला: दुमका केस में लालू यादव को 17 साल की सजा, कोर्ट ने 60 लाख का जुर्माना भी लगाया*
  • पटना से रात-दिन उड़ेंगे 92 विमान, जानिए कहां-कहां की होगी डायरेक्ट फ्लाइट
  • मैट्रिक मूल्यांकन शुरू तो हुआ, पर नहीं पहुंचा मार्क्स फोलियो
  • मैट्रिक कॉपी की जांच के लिए 8 दिन लगे रहे 7 शिक्षक
  • हाय राम! प्रेमी संग फरार हुई पंचायत की मुखिया
  • 2 Comments to सारण स्नातक चुनाव : देर रात तक परिणाम आने की संभावना

    1. […] सारण स्नातक चुनाव : देर रात तक परिणाम आने की संभावना, अफवाहों का बाजार रहा गर्म ,व्हाट्स अप पर चल रही है जीत हार की फेक खबर, बंडल बनाने में ही पूरा दिन निकल गया. Read more http://biharkatha.com/archives/8347 […]

    Share
    Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com