बिहार में धरती डोली, गोपालगंज समेत कई जिलों में महसूस किए गए भूकंप के हल्के झटके

पटना. आज अहले सुबह आठ बजकर तेईस मिनट पर बिहार के कई इलाकों में भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए। हालांकि इससे किसी के हताहत होने की कोई खबर नहीं है, लेकिन भूकंप के झटकों से लोगों में दहशत है। बिहार के गोपालगंज, समस्तीपुर और मोतिहारी जिले से मिली जानकारी के मुताबिक आज सुबह भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए। हालांकि किसी जान-माल के नुकसान की कोई खबर नहीं है। बताया जा रहा है कि नेपाल से सटे इलाके में भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए। रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता कम थी।आपदा प्रबंधन विभाग भूकंप की जानकारी लेने में जुटा है। मोतिहारी जिले से मिली जानकारी के मुताबिक भारत-नेपाल सीमा क्षेत्र में शुक्रवार को सुबह करीब आठ बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए। भूकंप का केंद्र नेपाल बताया जाता है। रक्सौल और आस-पास में करीब चार सेकेंड यह झटका लोगों ने महसूस किया। भूकंप के बाद लोग अपने-अपने घरों से बाहर आ गए। बताया गया कि नेपाल की राजधानी काठमांडू के दोलखा केंद्र बिंदु था जहां तेज झटके महसूस किए गए। भू-गर्भ विभाग, राष्ट्रीय भूकंप मापन केंद्र अधिकारी चिंतन तिमिलसिना ने बताया है कि सुबह करीब 8 बजकर 36 मिनट नेपाली समयानुसार 5.2 रिएक्टर स्केल पर तेज झटका आया था।
यह चार सेकेंड तक महसूस किया गया। इसके बाद लोग घरों से बाहर निकल गए। इससे फिलहाल किसी प्रकार की क्षति की सूचना नही है। दोलखा के चिरकोट के आसपास इसका अधिक असर दिखा है।
बता दें कि एक दिन पहले बुधवार की रात राजधानी दिल्ली में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए थे। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक, भूकंप का केंद्र उत्तराखंड के रुद्रप्रयाग में था। रिक्टर पैमाने पर उसकी तीव्रता 5.5 थी।
दिल्ली-एनसीआर और उत्तराखंड के अलावा हिमाचल, यूपी, हरियाणा और पंजाब में भी झटके महसूस किए गए थे। दिल्ली में करीब 10 सेकंड तक भूकंप के झटके महसूस किए गए। बता दें कि इसी साल जून में भी दिल्ली में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। with thannks from jagran






Related News

  • ‘जो शराब पीयेगा वो तो मरेगा ही, कोई नई बात नहीं है’
  • 25 साल की उम्र में 200 साल की अंग्रेजी हुकूमत को हिला देने वाले आदिवासी योद्धा थे बिरसा मुंडा
  • बुढ़ी काली मंदिर किशनगंज : कुंवारे लड़के-लड़की को करना होता है यहां ये काम
  • बिहार में जल्‍द शुरू होगा प्रोपर्टी सर्वे; एक-एक घर, मार्केट का बनेगा रिकार्ड
  • भारतीयता मनुष्‍य बनाने की है प्रक्रिया : प्रो. रजनीश कुमार शुक्‍ल
  • गोपालगंज की हर पंचायत में जन सहयोग से पुस्कालय खोलने की प्रशासन की सकारात्मक पहल
  • अनुकंपा नौकरी में दूसरी पत्नी के बेटे को भी मिल सकती है नौकरी, लेकिन यह है शर्त
  • भादो बाद होगा बिहार में नगर निकाय चुनाव
  • Comments are Closed

    Share
    Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com