जदयू की जंबो टीम, पिछड़ा और अति पिछड़ा पर दांव

तीन माह में तैयार हुई जदयू की जंबो टीम, पिछड़ा और अति पिछड़ा पर दांव

पटना.  जदयू के प्रदेश से राष्ट्रीय स्तर तक पदाधिकारियों के नामों की घोषणा कर दी गयी है. पिछड़ा और अति पिछड़ा पर दांव लगाया गया है. राष्ट्रीय और प्रदेश पदाधिकारियों की जम्बो टीम में कुशवाहा जाति के नेताओं को विशेष तवज्जो दी गई है. राजनीतिक विश्लेषकों के अनुसार यह सब कुछ उपेंद्र कुशवाहा से निपटने के लिए किया गया है. उपेंद्र कुशवाहा के नजदीकी भी कह रहे हैं कि उनके नेता के खौफ के कारण ही जदयू में कुशवाहा नेताओं को जगह दी गई है. 

ललन सिंह ने 32 सदस्यीय राष्ट्रीय पदाधिकारियों की जो टीम तैयार की है उसमें उपेंद्र कुशवाहा को चुनौती देने के लिए भगवान सिंह कुशवाहा को जगह दी गई है. उनके अलावा भी कई कुशवाहा नेता हैं. वही प्रदेश पदाधिकारियों की 251 सदस्यीय टीम तैयार की गई है उसमें भी कई कुशवाहा नेता के नाम हैं. कई तो उपेंद्र कुशवाहा के काफी नजदीकी भी रहे हैं. राष्ट्रीय लोक जनता दल के नेता सुभाष सिंह का कहना है कि यह सब कुछ उपेंद्र कुशवाहा के खौफ के कारण किया जा रहा है.
जदयू की नवगठित टीम के माध्यम से उपेंद्र कुशवाहा से तो लड़ने की तैयारी है ही है, साथ ही बीजेपी से भी मुकाबला करने की रणनीति तैयार की गई है. जिस प्रकार से पिछड़ा और अति पिछड़ा को संगठन में जगह दिया गया है आरजेडी के लिए भी मैसेज है. राष्ट्रीय स्तर की जो टीम तैयार की गई है उसमें 8 कुर्मी-कुशवाहा और 6 अति पिछड़ा, 5 मुसलमान और दो यादव के साथ दो महादलित को भी जगह दी गयी है. चार सवर्ण को भी जगह दी गयी है. वहीं प्रदेश स्तर की टीम में अति पिछड़ा 52, पिछड़ा 86, मुस्लिम 21, दलित 34 और इसके अलावा अन्य वर्ग को जगह दी गई है.

जदयू प्रवक्ता अभिषेक झा का कहना है पार्टी ने किसी जाति विशेष और किसी दल विशेष को लेकर टीम तैयार नहीं की है. जदयू प्रवक्ता ने कहा कि मजबूत साथियों को महत्वपूर्ण जिम्मेवारी दी गई है, जिससे हमारे नेता और सरकार की जो नीति-सिद्धांत और काम है उसे जनता तक ले जाएं. यह सब कुछ तैयारी 2024 और 2025 को ध्यान में रखकर किया गया है. आरजेडी का भी यही सामाजिक समीकरण है. आरजेडी प्रवक्ता एजाज अहमद का कहना है हर पार्टी की अपनी सोच है. आरजेडी तो जिला स्तर पर संगठन में अति पिछड़ा और दलित को आरक्षण दे रखा है. इसी से हमारे नेता लालू प्रसाद यादव की क्या सोच है पता चलता है.






Related News

  • मोदी को कितनी टक्कर देगा विपक्ष का इंडिया
  • राजद व जदयू के 49 कार्यकर्ताओं को मिला एक-एक करोड़ का ‘अनुकंपा पैकेज’
  • डॉन आनंदमोहन की रिहाई, बिहार में दलित राजनीति और घड़ियाली आंसुओं की बाढ़
  • ‘नीतीश कुमार ही नहीं चाहते कि बिहार को विशेष राज्य का दर्जा मिले, वे बस इस मुद्दे पर राजनीति करते हैं’
  • दाल-भात-चोखा खाकर सो रहे हैं तो बिहार कैसे सुधरेगा ?
  • जदयू की जंबो टीम, पिछड़ा और अति पिछड़ा पर दांव
  • भाजपा के लिए ‘वोट बाजार’ नहीं हैं जगदेव प्रसाद
  • नड्डा-धूमल-ठाकुर ने हिमाचल में बीजेपी की लुटिया कैसे डुबोई
  • Comments are Closed

    Share
    Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com