विधान मंडल: बेटा-दामाद, साला-बहनोई और भावह-भैंसूर की मंडली

विधान मंडल: बेटा-दामाद, साला-बहनोई और भावह-भैंसूर की मंडली

— वीरेंद्र यादव, वरिष्‍ठ संसदीय पत्रकार, पटना —
birendrayadavnews.com
बिहार विधान मंडल रिश्‍तों का पंडाल है, राजनीति का बाजार है और कुर्सी की दुकान है। राजनीति की अंतिम यात्रा का नाम ‘कुर्सी’ है। हर ईमानदार, बेईमान, ठेकेदार, बालू-छड़-दवा का दुकानदार की सद्गति और अंतिम यात्रा का पड़ाव है विधानमंडल। हर व्‍यक्ति सदन की यात्रा करना चाहता है। पहले लोग पैसा कमाकर दामाद खरीदना चाहते हैं और अब पैसे से सदन की सदस्‍यता खरीदना चाहते हैं। हम बाजार के फेर में पड़ने के बजाये दोनों सदनों में रिश्‍तेदारों की भरमार पर फोकस करना चाहते हैं।
सबसे पहले बेटे और दामाद पर बात करते हैं। विधान परिषद में विरोधी दल की नेता और पूर्व मुख्‍यमंत्री राबड़ी देवी के पुत्र तेजस्‍वी प्रसाद यादव और तेज प्रताप यादव विधायक हैं। पूर्व मुख्‍यमंत्री जीतनराम मांझी इमामगंज से विधायक हैं, जबकि उनके पुत्र संतोष कुमार सुमन विधान पार्षद और सरकार में मंत्री हैं। दामाद की बात करें तो बेलागंज के विधायक सुरेंद्र यादव के दामाद कुमार नागेंद्र उर्फ रिंकू यादव गया लोकल बॉडी से विधान पार्षद हैं। उसी तरह बाराचट्टी की विधायक ज्‍योति देवी के दामाद मंत्री संतोष कुमार सुमन हैं। दूसरे शब्‍दों में यह भी कह सकते हैं कि जीतनराम मांझी और ज्‍योति देवी आपस में समधि-स‍मधिन हैं।
विधान मंडल में कई साला-बहनोई भी मौजूद हैं। सुगौली के विधायक शशि भूषण सिंह के बहनोई साहेबगंज के विधायक राजू कुमार सिंह हैं। जबकि साहेबपुरकमाल के विधायक सत्‍तानंद संबुद्ध उर्फ ललन यादव ओबरा के विधायक ऋषि कुमार के बहनोई हैं। दो सहोदर भाईयों की जोड़ी भी विधानमंडल में है। राघोपुर के विधायक तेजस्‍वी यादव और हसनपुर के विधायक तेज प्रताप यादव आपस में भाई हैं। इसके साथ परबत्‍ता के विधायक संजीव कुमार सिंह और बेगूसराय-खगडि़या लोकल बॉडी से विधान पार्षद राजीव कुमार आपस में भाई हैं। विधान सभा उपाध्‍यक्ष और कल्‍याणपुर के विधायक महेश्‍वर हजारी और कुशेश्‍वरस्‍थान के विधायक अमन भूषण हजारी आपस में चचेरे भाई हैं और दोनों के दादा एक ही थे।
दो जोड़ी भावह-भैंसूर भी विधान मंडल में मौजूद हैं। कुर्था से विधायक बागी कुमार वर्मा की भावह विधान पार्षद कुमुद वर्मा हैं। इसके साथ ही फुलपरास की विधायक और मंत्री शीला मंडल और लौकहा के विधायक भारत भूषण मंडल के बीच भावह-भैंसूर का रिश्‍ता है। शीला मंडल के पति और भारत भूषण मंडल आपस में चचेरे भाई हैं। नवादा की विधायक विभा देवी नवादा लोकल बॉडी कोटे से विधान पार्षद अशोक यादव की अपनी चाची हैं।
विधान मंडल सदस्‍यों के आपसी रिश्‍तेदारी को लेकर कई लोगों और संबंधित व्‍यक्तियों से बातचीत की है। इसके बावजूद यदि रिश्‍तों के लेकर हमारे पाठक भी सुझाव दे सकते हैं। इसके अलावा विधान मंडल सदस्‍यों के संबंध में कोई जानकारी उपलब्ध हो तो उसे भी साझा कर सकते हैं। उनका हम स्‍वागत करेंगे।
https://www.facebook.com/kumarbypatna






Related News

  • मोदी को कितनी टक्कर देगा विपक्ष का इंडिया
  • राजद व जदयू के 49 कार्यकर्ताओं को मिला एक-एक करोड़ का ‘अनुकंपा पैकेज’
  • डॉन आनंदमोहन की रिहाई, बिहार में दलित राजनीति और घड़ियाली आंसुओं की बाढ़
  • ‘नीतीश कुमार ही नहीं चाहते कि बिहार को विशेष राज्य का दर्जा मिले, वे बस इस मुद्दे पर राजनीति करते हैं’
  • दाल-भात-चोखा खाकर सो रहे हैं तो बिहार कैसे सुधरेगा ?
  • जदयू की जंबो टीम, पिछड़ा और अति पिछड़ा पर दांव
  • भाजपा के लिए ‘वोट बाजार’ नहीं हैं जगदेव प्रसाद
  • नड्डा-धूमल-ठाकुर ने हिमाचल में बीजेपी की लुटिया कैसे डुबोई
  • Comments are Closed

    Share
    Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com