देश के टॉप टेन युवा उद्यमियों बिहार के रोहित के बारे में जानिए

स्टार्टअप की दुनिया में मधुबनी का लाल राष्ट्रीय स्तर पर कर रहा कमाल, यूथ स्टार्टअप गुरु के रूप में नए स्टार्टअप को दे रहे बढ़ावा, भारत सरकार के सूचना-प्रौद्योगिकी विभाग ने नियुक्त किया स्टार्टअप गाइड

सुभाष यादव, बिहारकथा,मधुबनी। एक कहावत है कि ‘होनहार बिरवान के होत चीकने पात’ अर्थात् प्रतिभाशाली की पहचान उसके शुरुआती दिनों में दिख जाते हैं। इसी को चरितार्थ कर रहे हैं बिहार के मिथिला क्षेत्र अंतर्गत मधुबनी जिले के सीमावर्ती शहर जयनगर के कमला रोड निवासी रोहित कश्यप। रोहित ने बहुत कम उम्र में नवोन्मेष के क्षेत्र में कई सफलताएं अर्जित की है और कई प्रतिष्ठित पुरस्कार से पुरस्कृत हो चुके हैं। वे अभी केवल 17 वर्ष के हैं और जिस उम्र में लड़के स्कूली शिक्षा के बाद कॉलेज की ओर बढ़ते हैं और खेल-कूद इत्यादि में लगे रहते हैं उसी उम्र में रोहित ने देश भर के कई प्रतिष्ठित स्कूलों और कॉलेजों में अपने स्टार्टअप के माध्यम से नए उद्यमियों को उद्यमिता के लिए प्रशिक्षित कर रहे हैं। स्टार्टअप्स की दुनिया में वे एक जाना-पहचाना स्थापित नाम हो चुके हैं।

भारत के टॉप टेन युवा उद्यमियों(Entrepreneurs) में शामिल है रोहित:-
वर्ष 2019 में युवा उद्यमी और स्टार्टअप गुरु रोहित का नाम सम्पूर्ण भारत के टॉप टेन युवा उद्यमियों(Young Entrepreneurs) में शामिल किया जा चुका है। इनका नाम इस सूची में उद्यमिता के क्षेत्र के रितेश अग्रवाल(CEO, OYO Rooms) और त्रिशनित अरोड़ा(CEO, TAC Security) जैसे दिग्गजों के साथ शामिल किया गया था।

रोहित ने स्वयं भी दो स्टार्टअप शुरू किया है। उनका पहला स्टार्टअप(StartUp) फूड कबो(Food Cubo) है जो इन्होंने केवल 15 वर्ष की उम्र में शुरू किया था। यह एक डिलीवरी स्टार्टअप है जो फिलहाल पटना और राँची दो शहरों में संचालित है। उनका दूसरा स्टार्टअप मैत्री स्कूल ऑफ एंटरप्रेन्योरशिप(Maytree School of Entrepreneurship)(www.maytreeschool.com) है, जो एंटरप्रेन्योरशिप स्किल(उद्यमिता दक्षता) के क्षेत्र में कार्यरत है।

कैसे काम करता है मैत्री स्कूल ऑफ एंटरप्रेन्योरशिप?
Maytree School of Entrepreneurship के माध्यम से बिहार समेत पूरे देश के सैकड़ों स्कूलों के लाखों छात्र जुड़ चुके हैं और आगे इसकी योजना सरकारी

BiharKatha.Com

विद्यालयों में विद्यार्थियों को ग्रूमिंग स्किल्स(Grooming Skills) में दक्ष करने की है और इसका प्रस्ताव बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को दे चुके हैं। संचार, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद इनके नवोन्मेष की सराहना कर चुके हैं और उद्यमिता दक्षता को बढ़ावा देने के लिए उन्हें भारत सरकार के सूचना प्रौद्योगिकी विभाग का स्टार्टअप मेंटॉर भी नियुक्त किया है। आगामी मार्च में वे आईआईटी गुवाहाटी और आईआईटी दिल्ली, आईआईएम इंदौर में उद्यमिता का प्रशिक्षण देंगे। इससे पहले 31 जनवरी को नोएडा के आईटीएस कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग जा रहे हैं। विभिन्न टेक और बिजनेस कॉलेजों के इन्क्यूबेशन सेंटर में वे सलाह देते रहे हैं।

मैत्री स्कूल ऑफ एंटरप्रेन्योरशिप के ट्रेनिंग सेशन के अंतर्गत 15 मेंटरशिप सत्र, 10 फ्रेमवर्क्स और 3 टास्क के माध्यम से प्रशिक्षण देते हुए इन्नोवेटिव और क्रिएटिव आईडिया के लिए तैयार किया जाता है। मार्केट रिसर्च, बिजनेस मॉडल, टीम हायरिंग, ऑर्गनाइजेशन मैनेजमेंट, प्रोडक्ट मैनेजमेंट, इनवेस्टर को तैयार करना और फिर स्टार्टअप को मूर्तरूप देना यह इस सेशन का हिस्सा होता है। इससे सम्बंधित किसी भी सवाल-जवाब के लिए 24×7 का व्हाट्सएप्प सपोर्ट टीम कार्यरत रहता है।

टेलीकॉम और पेट्रोलियम सेक्टर के कई प्रोजेक्ट्स का वे हिस्सा रहे हैं। महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के साथ उन्होंने अपने प्रोजेक्ट्स शेयर किया है। हाल ही में पटना के जिलाधिकारी डॉ. कुमार रवि के साथ भी पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन के माध्यम से अपने आइडियाज को शेयर किया है और इसे सरकारी स्कूलों में इम्प्लीमेंटेशन और उसके प्रभावों पर चर्चा की है।

कई सम्मान से सम्मानित हैं रोहित:-
रोहित कश्यप को अबतक कई पुरस्कार और सम्मान प्राप्त हो चुके हैं। 2019 में सुप्रसिद्ध खेल संगठन ‘क्रीड़ा भारती’ द्वारा यूथ आइकॉन अवॉर्ड दिया गया है। प्रसिद्ध क्रिकेटर रूद्र प्रताप सिंह(आरपी सिंह) ने उन्हें इस सम्मान से सम्मानित किया था। इसके अलावा हाल ही में 12 जनवरी 2020 को स्वामी विवेकानंद लीडरशिप अवॉर्ड 2020 से सम्मानित किया गया है। 2019 में यूनाइटेड नेशंस(UN) और आईकॉन्गो(iCONGO) द्वारा कर्मवीर चक्र सम्मान मिल चुका है। स्कूली शिक्षा के दौरान ड्राइंग, पेंटिंग, क्रिएटिव थिंकिंग इत्यादि के लिए कई बार पुरस्कृत किया गया है। 2019 में अंग्रेजी समाचार पत्र टाइम्स ऑफ इंडिया(Times of India- TOI) में उनकी कहानी ‘स्टार्टअप सरप्राइज(Startup Surprise)’ शीर्षक से प्रकाशित हुई है। इसके अलावा कई स्थानीय और राष्ट्रीय पत्रिकाओं, वेबसाइटों ने उन्हें भविष्य का स्टार्टअप गाइड इत्यादि के रूप में चिह्नित किया है।

डेक्स स्कूल(Dex School) के HLS Negotiation Programme को भी उन्होंने सॉल्व किया है। जब वे सातवीं कक्षा में थे तो कोडिंग सीख लिया था। आईसीएआई कॉमर्स विजार्ड के ओलम्पियाड उन्होंने पास किया था जहाँ 1000 के अंदर रैंक हासिल किया था। मैथ्स ओलम्पियाड के माध्यम से वे विश्वप्रसिद्ध विश्वविद्यालयों के बूट कैम्प(Boot Camp) का हिस्सा रहे हैं।

कौन है रोहित कश्यप?
रोहित कश्यप 17 वर्षीय किशोर बालक(Teenage Boy) है जो बिहार के मधुबनी जिले के सीमावर्ती जयनगर अनुमण्डल के कमला रोड निवासी किशोर कुमार राउत और मनोरमा देवी के पुत्र हैं। उन्होंने पिछले वर्ष 2019 में पटना के अनुग्रह नारायण(ए एन) कॉलेज से गणितीय विज्ञान विषय के साथ इंटरमीडिएट पास किया है। इसके अलावा दुनिया भर की कई यूनिवर्सिटीज से

रोहित कश्यप, जयनगर, मधुबनी

विभिन्न ऑनलाइन कोर्स भी उन्होंने किया है। उनके पिता का जयनगर में फर्टिलाइजर बिजनेस रहा है और वर्तमान में बिहार की राजधानी पटना में टेलीकॉम सेक्टर से जुड़े हुए हैं। रोहित अबतक की अपनी सफलता का श्रेय अपने पिता और दादा को देते हैं जिन्होंने हमेशा उन्हें कुछ नया करने को प्रेरित किया और कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि मेरे पिता ने मुझसे कहा कि पैसे बहुत लोग बहुत तरीके से कमा लेते हैं लेकिन आप कुछ नया करो, अच्छा करो जिससे दूसरों के लिए उदाहरण और मापदंड बन सको।

Maytree School of Entrepreneurship Website:- www.maytreeschool.com

Instagram Link:- https://instagram.com/maytreeentrepreneurshipschool?igshid=k27mrudgy3vi






Related News

  • लोकतंत्र ही नहीं मानवाधिकार की जननी भी है बिहार
  • भीम ने अपने पितरों की मोक्ष के लिए गया जी में किया था पिंडदान
  • कॉमिक्स का भी क्या दौर था
  • गजेन्द्र मोक्ष स्तोत्र
  • वह मरा नहीं, आईएएस बन गया!
  • बिहार की महिला किसानों ने छोटी सी बगिया से मिटाई पूरे गांव की भूख
  • कौन होते हैं धन्ना सेठ, क्या आप जानते हैं धन्ना सेठ की कहानी
  • यह करके देश में हो सकती है गौ क्रांति
  • Comments are Closed

    Share
    Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com