प्रदूषण के कारण बिहार के लोगों की औसत उम्र सात साल तक घटी

प्रदूषण के कारण बिहार के लोगों की औसत उम्र सात साल तक घटी
बिहार कथा न्यूज नेटवर्क.पटना.
 बिहार में बढते प्रदूषण पर हुए एक रिसर्च रिपोर्ट बेहद चौकाने वाले हैं. भारी प्रदूषण के कारण बिहार के लोगों की औसत उम्र घट गई है. एपिक इंडिया और सीड्स के ज्वाइंट स्टडी में यह बात प्रमाणित हुई है कि पॉल्यूशन का यह लेवल करीब साढ़े सात साल तक औसतन उम्र घटा रहा है. पिछले दो-तीन दिनों से जो एयर क्वालिटी इंडेक्स का हाल है वह इसकी हकीकत बयां कर रहा है. सड़कों पर मास्क लगाए लोग और सीओपीडी के बढ़ते मरीज आज पटना में आम हो गए हैं. स्थिति इतनी खराब हो रही है कि सेंट्रल पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड ने एडवायजरी जारी की है पीएम 2.5 का स्तर 350 से 400 होने पर मास्क लगाकर लोग रहें.
आज बिहार की राजनधानी पटना देश नहीं बल्कि दुनिया के सर्वाधिक प्रदूषित शहरों की सूची में है. पर्यावरण के प्रति दुनिया भर में काम करने वाली अंतरराष्ट्रीय संस्था ग्रीनपीस एवं एक अन्य संगठन के द्वारा जारी दुनिया के सबसे प्रदूषित शहरों में भारत के सात शहर हैं जिसमें दिल्ली पहले स्थान पर है जबकि पटना सातवें स्थान पर है. पटना के लिए यह रैंकिंग हैरान – परेशान करने वाला है. क्योंकि पटना न तो इंडस्ट्रियल टाउन है न ही इसके आस-पास पराली जलाये जाने की खबर मिली है. एक्सपर्ट बताते हैं कि अभी भी यहां प्रदूषण नियंत्रण के लिए मौलिक बातों पर न तो सरकार और न ही यहां के स्थानीय लोग ही कोई काम कर रहे हैं. इसलिए यह भयावह स्थिति पैदा हो गई है.
पॉल्यूशन विभाग ने जारी किया है अलर्ट

पॉल्यूशन विभाग की तरफ से लोगों को घर से मास्क लगा कर निकलने और घर के आस पास धूल कण को हवा में उड़ने से रोकने के लिए पानी का छिड़काव करने की सलाह दी गई है. घरों की खिड़की बंद रखने, कमरे में एयर प्यूरीफायर का प्रयोग करने और दमा और अस्थमा से ग्रसित लोगों को इनहेलर हमेशा अपने पास रखने की सलाह दी गई है. प्रदूषण के बढ़ते इस स्तर से बच्चों की सेहत पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ रहा है. जिन बच्चों को आस्थमा की प्रॉब्लम है, उनकी तकलीफ बहुत बढ़ गई है.






Related News

  • ‘जो शराब पीयेगा वो तो मरेगा ही, कोई नई बात नहीं है’
  • 25 साल की उम्र में 200 साल की अंग्रेजी हुकूमत को हिला देने वाले आदिवासी योद्धा थे बिरसा मुंडा
  • बुढ़ी काली मंदिर किशनगंज : कुंवारे लड़के-लड़की को करना होता है यहां ये काम
  • बिहार में जल्‍द शुरू होगा प्रोपर्टी सर्वे; एक-एक घर, मार्केट का बनेगा रिकार्ड
  • भारतीयता मनुष्‍य बनाने की है प्रक्रिया : प्रो. रजनीश कुमार शुक्‍ल
  • गोपालगंज की हर पंचायत में जन सहयोग से पुस्कालय खोलने की प्रशासन की सकारात्मक पहल
  • अनुकंपा नौकरी में दूसरी पत्नी के बेटे को भी मिल सकती है नौकरी, लेकिन यह है शर्त
  • भादो बाद होगा बिहार में नगर निकाय चुनाव
  • Comments are Closed

    Share
    Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com