बिहार में आयकर की सर्जिकल स्ट्राइक: 80 गाड़ियों में 7 जिलों से पहुंचे 150 अफसर, 4 दि­न तक छापा

पूर्णिया. बिहार के पूर्णिया में आय कर विभाग ने मेडिकल पेशे से जुड़े 25 ठिकानों पर अलग-अलग टीमें बनाकर छापेमारी की है जिसमें अभी तक 70 करोड़ रुपए से ज्यादा की चल-अचल सम्पत्ति का खुलासा हुआ है. यह आंकड़ा 200 करोड़ रुपए को पार कर सकता है. यह छापेमारी चार दिनों तक (बुधवार से शनिवार तक) लगातार जारी रही. आयकर अन्वेषण विभाग के सहायक निदेशक शिवशंकर यादव ने इसकी पुष्टि की है. इनके मुताबिक बैंकों के 35 लॉकरों में से फिलहाल 10 को ही खोला जा सका है. आगे की भी कार्रवाई जारी है. बहरहाल, आय कर अधिकारी ठिकानों से जब्त 150 से 200 बैंक खातों का डिटेल्स खंगालने में व्यस्त हैं. नोटबंदी के बाद बिहार-झारखंड में आय कर विभाग के सूत्र इसे अपनी सबसे बड़ी कामयाबी बता रहे हैं. तारीफ की बात यह है कि ब्राइट कैरियर स्कूल के निदेशक गौतम सिन्हा छापेमारी के वक्त पूर्णिया में मौजूद नहीं थे. वे अपनी बीमार पत्नी को लेकर मेदांता अस्पताल दिल्ली गए हुए थे. आय कर अधिकारियों ने मानवतावश उनके मकान और प्रतिष्ठान की तलाशी ताला तोड़कर नहीं ली बल्कि 48 घंटे तक उनके आने का इंतजार किया. जब वो दिल्ली से आए तब कार्रवाई को अंजाम दिया गया.
करोड़ों की कर चोरी, बेहिसाब संपत्ति
सूत्र बताते हैं कि जिन लोगों के ठिकानों पर छापेमारी हुई है वहां से करोड़ों रुपए की कर चोरी और बेहिसाब जायदाद की जानकारी मिली है. इसी वजह से आय कर विभाग और गहन छानबीन करने में जुटा है. इसमें नोटबंदी के दौरान कालेधन को सफेद करने का खेल भी सामने आ रहा है. अधिकारियों ने इनके ठिकानों और बैंक लॉकरों से एक करोड़ रुपए नकद, 4 किलो सोना, 15 किलो चांदी जब्त की है. दिलचस्प बात यह है कि छापेमारी के दौरान एक प्रतिष्ठान के मालिक और निदेशकों ने खुद ही 26 करोड़ रुपए की अघोषित आमदनी की जानकारी सामने कर दी.
चल रही थी मेडिकल कॉलेज खोलने की तैयारी
आयकर सूत्रों के मुताबिक पूर्णिया के गांव कस्बा में एक मेडिकल कॉलेज खोलने की तैयारी चल रही थी, जिसमें बड़ी मात्रा में काला धन निवेश किया गया है. इसका नाम सीमांचल इंस्टीच्यूट ऑफ मेडिकल साइंस है. आयकर विभाग के अधिकारी बताते हैं कि ये संस्थाएं और ये ग्रुप आयकर विभाग के निशाने पर पहले से ही थे और इनके खिलाफ आयकर चोरी के पक्के सबूत भी थे लेकिन नोटबंदी में मैक्स अस्पताल के बैंक खाते में जैसे ही 1 करोड़ 62 लाख रुपये जमा हुए आयकर विभाग अधिकारियों का शक यकीन में बदल गया.






Related News

  • ‘जो शराब पीयेगा वो तो मरेगा ही, कोई नई बात नहीं है’
  • 25 साल की उम्र में 200 साल की अंग्रेजी हुकूमत को हिला देने वाले आदिवासी योद्धा थे बिरसा मुंडा
  • बुढ़ी काली मंदिर किशनगंज : कुंवारे लड़के-लड़की को करना होता है यहां ये काम
  • बिहार में जल्‍द शुरू होगा प्रोपर्टी सर्वे; एक-एक घर, मार्केट का बनेगा रिकार्ड
  • भारतीयता मनुष्‍य बनाने की है प्रक्रिया : प्रो. रजनीश कुमार शुक्‍ल
  • गोपालगंज की हर पंचायत में जन सहयोग से पुस्कालय खोलने की प्रशासन की सकारात्मक पहल
  • अनुकंपा नौकरी में दूसरी पत्नी के बेटे को भी मिल सकती है नौकरी, लेकिन यह है शर्त
  • भादो बाद होगा बिहार में नगर निकाय चुनाव
  • Comments are Closed

    Share
    Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com