न सील,न मुहर, खुले में बांटे गये प्रश्नपत्र, साइकिल पर ढो ले गये

न सील,न मुहर, खुले में बांटे गये प्रश्नपत्र, साइकिल पर ढो ले गये
 चूक. कल से होगी कक्षा एक से आठवीं तक की मूल्यांकन परीक्षा
दानापुर : हाल के दिनों में सूबे में बीएसएससी और अन्य प्रतियोगिता परीक्षाओं के प्रश्नपत्र लीक होने की घटनाओं आला अधिकारी भी संदेह के घेरे में आ गये. इस बीच प्राथमिक शिक्षा व्यवस्था की पोल उस समय खुली, जब शनिवार से शुरू होनेवाली कक्षा एक से कक्षा आठ तक की परीक्षा के प्रश्नपत्र खुलेआम बांटे गये. वार्षिक मूल्यांकन परीक्षा को लेकर सभी प्रखंडों में प्रश्नपत्र पहुंचा दिये गये हैं, लेकिन गुरुवार को प्रखंड संसाधन केंद्र से प्रश्नपत्र स्कूल के शिक्षक साइकिल पर लाद कर खुलेआम स्कूल लेकर गये.  दानापुर मध्य और प्राथमिक विद्यालय में यह नजारा दिखा.
वार्षिक मूल्यांकन परीक्षा को लेकर प्रखंड संसाधन केंद्र से पहली से आठवीं कक्षा के प्रश्नपत्र शिक्षकों को दिया गया. केंद्रकर्मी ने बताया कि प्रखंड के 181 मध्य और प्राथमिक विद्यालय में नामांकित 45,913 छात्र-छात्राओं के लिए प्रश्नपत्र आये हैं. सभी स्कूलों के प्रभारी और शिक्षकों को प्रश्नपत्र दिये जा रहे हैं. इस संबंध में बीइओ से बात करने की कोशिश की गयी, पर उनका मोबाइल स्विच ऑफ था. जब इस संबंध में डीपीओ, पटना राम सागर सिंह से बात की गयी, तो उन्होंने बताया कि इन प्रश्नपत्रों की गाेपनीयता नहीं रखी गयी है. सारे केंद्रों से प्रश्नपत्र स्कूलों में ऐसे ही पहुंचाये जायेंगे.
पटना. पहली बार दिव्यांग बच्चे भी अपनी पढ़ाई का अाकलन कर पायेंगे. प्रदेशभर में आयोजित एक से आठवीं तक के मूल्यांकन परीक्षा में दिव्यांग बच्चे भी शामिल होंगे. इन बच्चों के लिए अलग से प्रश्नपत्र तैयार किया गया है. पटना जिला की बात करें ताे 269 दिव्यांग बच्चे मूल्यांकन परीक्षा में शामिल होंगे. इसके लिए 70 रिसोर्स शिक्षकों को अलग से लगाया गया है. ये शिक्षक दिव्यांग बच्चों का ही परीक्षा लेंगे.
पटना. राज्य के सरकारी स्कूलों के छात्र-छात्राओं का मूल्यांकन 18 मार्च से शुरू होने जा रहा है.
 क्लास एक से आठ के सभी बच्चों का मूल्यांकन 18 मार्च से 23 मार्च तक होगा. वहीं, नौवीं क्लास के छात्र-छात्राओं का असेसमेंट 23 से 25 मार्च तक होगा. प्रारंभिक स्कूलों के मूल्यांकन में करीब 2.18 करोड़ बच्चे शामिल होंगे, जबकि नौवीं क्लास के असेसमेंट में 14 लाख बच्चे शामिल होंगे. इसमें शामिल होना अनिवार्य है. अगर बच्चा मूल्यांकन में शामिल नहीं होगा, तो उनके अभिभावकों को शपथपत्र देना होगा कि वह क्यों मूल्यांकन में शामिल नहीं हुआ. प्रारंभिक स्कूलों में बच्चों की कॉपियों का मूल्यांकन 27 मार्च से सात अप्रैल तक होगा. 10 अप्रैल तक स्कूलों में अभिभावकों की मौजूदगी में बच्चों को उनका रिपोर्ट कार्ड सौंपा जायेगा.  with thanks from prabhat khabar





Related News

  • ‘जो शराब पीयेगा वो तो मरेगा ही, कोई नई बात नहीं है’
  • 25 साल की उम्र में 200 साल की अंग्रेजी हुकूमत को हिला देने वाले आदिवासी योद्धा थे बिरसा मुंडा
  • बुढ़ी काली मंदिर किशनगंज : कुंवारे लड़के-लड़की को करना होता है यहां ये काम
  • बिहार में जल्‍द शुरू होगा प्रोपर्टी सर्वे; एक-एक घर, मार्केट का बनेगा रिकार्ड
  • भारतीयता मनुष्‍य बनाने की है प्रक्रिया : प्रो. रजनीश कुमार शुक्‍ल
  • गोपालगंज की हर पंचायत में जन सहयोग से पुस्कालय खोलने की प्रशासन की सकारात्मक पहल
  • अनुकंपा नौकरी में दूसरी पत्नी के बेटे को भी मिल सकती है नौकरी, लेकिन यह है शर्त
  • भादो बाद होगा बिहार में नगर निकाय चुनाव
  • Comments are Closed

    Share
    Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com