बिहार बोर्ड के पुराने टॉपर, करते हैं विदेशों में भारत का प्रतिनिधित्व

बहरीन, कोलंबिया, नामिबिया, यूक्रेन, अर्जेंटीना एवं सेनेगल के राजदूत व उच्चायुक्त के साथ सीएम नीतीश।

बहरीन, कोलंबिया, नामिबिया, यूक्रेन, अर्जेंटीना एवं सेनेगल के राजदूत व उच्चायुक्त के साथ सीएम नीतीश।

पटना। पिछले कुछ सालों से भले ही बिहार की शिक्षा व्यवस्था पर सवाल उठ रहे हों। लेकिन बिहार की शिक्षा ऐसी नहीं थी न ही बिहार बोर्ड ऐसा था। बिहार ही नहीं देश को इस बोर्ड ने एक से एक रत्न दिए हैं। हाल के दिनों में टॉपरों की वजह राज्य की पूरे देश में किरकिरी हो रही है।
ये महज संयोग है कि जब ये पूरा मामला चल रहा था तब बिहार बोर्ड के पुराने टॉपर बिहार दौरे पर थे। ये सभी टॉपर राज्य का मान तो बढ़ा ही रहे हैं। साथ में भी देश का प्रतिनिधित्व भी विदेशों में कर रहे हैं। पिछले दिनों छह देशों के राजदूत बिहार दौरे पर थे। इस दौरान इन लोगों ने बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार व राज्यपाल रामनाथ कोविंद से मुलाकात की थी।
सभी राजदूत बिहार से ही पढ़े हैं। अब विदेशों में राजदूत हैं। बहरीन, कोलंबिया, यूक्रेन, सेनेगल, अर्जेंटीना और नामीबिया में भारत के राजदूत बिहार के रहने वाले हैं। 31 मई को इन सभी लोगों ने बिहार के सीएम नीतीश कुमार से मुलाकात की थी। मुलाकात की तस्वीर सीएम नीतीश ने अपने फेसबुक पेज पर शेयर की थी। सीएम से मुलाकात के बाद इन टॉपरों ने कहा था कि हम बिहार की तरक्की चाहते हैं। ये सभी टॉपर भारतीय विदेश सेवा के हैं। मुलाकात के दौरान मुख्य सचिव अंजनी कुमार सिंह समेत कई वरीय अधिकारी मौजूद थे।
मनोज कुमार भारती – यूक्रेन में भारत के राजदूत हैं। ये मधुबनी के बेनीपट्‌टी स्थित खेरहा के रहने वाले हैं। स्कूलिंग नेतरहाट से हुई है। आईआईटी कानपुर से बीटेक करने के बाद आईआईटी दिल्ली से एमटेक किया।
प्रभात कुमार – मुजफ्फरपुर के बखड़ा-गोबिंदपुर रहने वाले प्रभात कोलंबिया में भारत के राजदूत हैं। सेंट माइकल, पटना से इन्होंने स्कूलिंग की हैं।
संजीव रंजन – अर्जेंटीना में भारत के राजदूत हैं। गया के नाजरथ से स्कूलिंग। सेंट माइकल से 12वीं की व डीयू से ग्रेजुएशन किया है।
राजीव कुमार – सेनेगल में भारत के राजदूत हैं। सीतामढ़ी जिले के रहने वाले हैं।
आलोक कुमार सिन्हा – बहरीन में भारत के राजदूत हैं।
कुमार तुहीन – नामीबिया में भारत के उच्चायुक्त हैं।

with tahnks from http://hindi.eenaduindia.com






Related News

  • लोकतंत्र ही नहीं मानवाधिकार की जननी भी है बिहार
  • भीम ने अपने पितरों की मोक्ष के लिए गया जी में किया था पिंडदान
  • कॉमिक्स का भी क्या दौर था
  • गजेन्द्र मोक्ष स्तोत्र
  • वह मरा नहीं, आईएएस बन गया!
  • बिहार की महिला किसानों ने छोटी सी बगिया से मिटाई पूरे गांव की भूख
  • कौन होते हैं धन्ना सेठ, क्या आप जानते हैं धन्ना सेठ की कहानी
  • यह करके देश में हो सकती है गौ क्रांति
  • Comments are Closed

    Share
    Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com