सीवान समाचार : आमरण अनशन को सीवान के शिक्षकों का समर्थन

नुक्कड़ नाटक करते नाटककर्मी

नुक्कड़ नाटक करते नाटककर्मी

दरौंदा। पटना में चल रहे नियोजित शिक्षकों के आमरण अनशन के समर्थन में नियोजित षिक्षकों की एक बैठक गत दिवस  को प्रखंड मुख्यालय स्थित महावीर मंदिर के परिसर में हुई, जिसकी अध्यक्षता मुन्ना कुमार यादव ने किया। बैठक में इस बात पर हर्ष व्यक्त किया गया कि नियोजित षिक्षको के सभी संघ एक साथ आंदोलन कर रहे हैं तथा यह निर्णय लिया गया कि दरौंदा प्रखंड के सभी शिक्षक आर. ब्लॉक पर चल रहे इस आमरण अनषन में भाग लेंगे। बैठक को संबोधित करते हुए शिक्षक नेता रमेन्द्रनाथ श्रीवास्तव ने कहा कि सभी षिक्षक संघों का एकजुट होना वेतनमान पाने की दिशा मे एक अच्छा कदम है और सरकार को हमारी मांगे माननी ही पड़ेगी। साथ ही श्री श्रीवास्तव ने प्रखंड के सभी शिक्षकों से अपील किया कि पटना पहुंचकर अनशनकारी साथियों का हौसला बूलंद करें। बैठक में मो आरिफ, करूणाकांत तिवारी, दिनेश सिंह, उतम पाठक ललन राम, अनिल राम, प्रदीप श्रीवास्तव, वेदप्रकाश शर्मा, अनिल सिंह, मुन्ना कुमार, नंदकिशेर प्रसाद, स्वेता श्रीवास्तव, मंजू देवी, षिल्पी गुप्ता आदि शिक्षक शामिल थे।
शिक्षक के निधन पर शोक
दरौदा। प्रखंड के उत्क्रमित मध्य विद्यालय फतेहपुर के शिक्षक अवधेश कुमार प्रसाद की लंबी बिमारी के कारण मृत्यु हो गई। श्री प्रसाद की मृत्यु की खबर सुनकर पूरे प्रखंड के शिक्षकों में शोक की लहर दौड़ गई। साथ ही साथ विद्यालय परिसर में प्रधानाध्यापक रवीन्द्र कुमार के अध्यक्षता में एक शोक सभा का आयोजन किया गया, जिसमें श्री प्रसाद की आत्मा की शांति के लिए दो मिनट का मौन रखा गया। शोक सभा में शिक्षक रीता कुमारी, आश कुमारी, हासिम अंसारी, नागेन्द्र शर्मा, धूपनाथ हरिजन, कृष्णा यादव, मुनीब जी, नागेंद्र प्रसाद, श्रीभगवान राम, अशोक राम, ईश्वरनाथ प्रसाद, आदि शामिल थे।
दरौंदा में नुक्कड़ नाटक का मंचन
दरौंदा। समाज कल्याण विभाग द्वारा चलाए जा रहे बाल कुपोषण मुक्त बिहार अभियान के तहत दरौंदा प्रखंड के पिनर्थु खुर्द पंचायत स्थित इंदापुर आंगनबाड़ी केंद्र पर बुधवार को नुक्कड़ नाटक का मंचन किया गया. जिसमें जीरो से लेकर छह वर्ष के बच्चों को कुपोषण से बचाने का उपाय बताया गया. जिसमें गीत और नाटक के द्वारा महिलाओं और पुरुषों को कुपोषण से बचाव, सफाई तथा स्वास्थ्य के संबंध में जानकारी दी गई। नाटक मंचन के कलाकार विवेक कुमार, सुमित कुमार, सुगम कुमार, विशाल कुमार, सोनू कुमार, राजकुमार, अनिष कुमार तथा नीतेश कुमार का प्रदर्शन सराहनीय रहा। महिला प्रर्यवेक्षिका अलका रंजन ने उपस्थित ग्रामीणों और अभिभावकों से बाल कुपोषण मुक्त बिहार अभियान को सफल बनाने की बात कही। मौके पर सेविका रेणू देवी, सहायिका विमल देवी, सरिता देवी आदि उपस्थित थे।
बगौरा में निकली भव्य कलश यात्रा
दरौंदा (सीवान) प्रखण्ड के बगौरा गांव स्थित बबुआ जी के कोठी के परिसर में होने वाले श्रीराम महायज्ञ एवं श्रीशंकर महायज्ञ को लेकर बुधवार को आचार्य जितेन्द्र नाथ पाण्डेय के नेतृत्व में भव्य कलष यात्रा निकाली गई। kalash yatra siwan daurandaश्रीराम महायज्ञ एवं श्रीषंकर महायज्ञ के आयोजन से पूर्व निकली इस विशाल कलश यात्रा व शोभा यात्रा में बगौरा गांव सहित ग्रामीण इलाकों से आए हजारों की संख्या नर-नारियों ने हिस्सा लिया। भव्य व आकर्षक झांकियों सहित बैण्ड बाजा व हाथियों के बीच हाथ में कलश लिए हजारों महिलाओं की उपस्थिति में कलष यात्रा दिन के 2:30 बजे बगौरा बबुआजी के कोठी के यज्ञ स्थल से जलभरी के लिए प्रस्थान किया. भक्ति माहौल में झूमते गाते जयकारा लगाते महिला व पुरुष श्रद्धालुआें ने कलश यात्रा में अपनी भागीदारी दी। पंक्तियों में कलषों के साथ भक्तिमय उदघोष करती हजारों महिलाओं ने स्थानीय लोगों का सहयोग व संरक्षण में पुरानी बाजार, नई बाजार, गढ़ होते हुए बगौरा गांव स्थित मठिया तालाब के घाट पहुंचा, जहां सभी के द्वारा जलभरी की गई, फिर उत्साह के साथ महिलाएं जयघोष करती हुई यज्ञ स्थल पर पहुंची। वहां वैदिक मंत्रोच्चारण के साथ कलष को स्थापित किया गया। कलश यात्रा में आयोजनकर्ता व पूर्व विधायक कौषलेन्द्र प्रसाद षाही उर्फ बबुआ जी, शोभनाथ सिंह, बैजनाथ प्रसाद, रमेश यादव, संजय कुमार यादव, दिलीप कुमार यादव, अमित कुमार यादव, द्वारिका सोनी, प्रहलाद प्रसाद, धर्मनाथ माली, शंभु प्रसाद, परमा प्रसाद आदि लोगों ने सराहनीय योगदान दिया।






Related News

  • ‘जो शराब पीयेगा वो तो मरेगा ही, कोई नई बात नहीं है’
  • 25 साल की उम्र में 200 साल की अंग्रेजी हुकूमत को हिला देने वाले आदिवासी योद्धा थे बिरसा मुंडा
  • बुढ़ी काली मंदिर किशनगंज : कुंवारे लड़के-लड़की को करना होता है यहां ये काम
  • बिहार में जल्‍द शुरू होगा प्रोपर्टी सर्वे; एक-एक घर, मार्केट का बनेगा रिकार्ड
  • भारतीयता मनुष्‍य बनाने की है प्रक्रिया : प्रो. रजनीश कुमार शुक्‍ल
  • गोपालगंज की हर पंचायत में जन सहयोग से पुस्कालय खोलने की प्रशासन की सकारात्मक पहल
  • अनुकंपा नौकरी में दूसरी पत्नी के बेटे को भी मिल सकती है नौकरी, लेकिन यह है शर्त
  • भादो बाद होगा बिहार में नगर निकाय चुनाव
  • Comments are Closed

    Share
    Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com