मोटापे से छुटकारा दिलाने के साथ कैंसर मरीजों के लिए फायदेमंद है इमली

नई दिल्ली.  बचपन में हर किसी को कच्ची व पक्की इमली पसंद होती है जो कि सेहत के लिए फायदेमंद भी होती है। आयुर्वेद के चिकित्सक डॉ. पीसी प्रसाद के मुताबिक इमली खाने के कई फायदे हैं। यह मोटापे से छुटकारा दिलाती है और गर्मी में लू के थपेड़ों से बचाती भी है।इमली खाने के फायदे-
मोटापे से मिलता है छुटकारा: इमली खाकर आप मोटापे से छुटकारा पा सकते हैं। वजह इमली में हाइड्रोसिट्रिक नामक एसिड होता है जो शरीर में बनने वाले फैट को धीरे- धीरे कम करता है। इसके अलावा इमली ओवरईटिंग से भी बचाती है, जिससे वजन बढ़ने का खतरा नहीं रहता।
कैंसर के मरीजों के लिए है फायदेमंद: कैंसर से बचना चाहते हैं तो इमली खाना फायदेमंद होता है। इमली में एंटीऑक्सीडेंट तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं और इसमें टैरट्रिक एसिड होता है जो शरीर में कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोकते हैं।
डायबिटीज कंट्रोल करने में है मददगार: डायबिटीज के मरीजों के लिए इमली बहुत फायदेमंद है। यह ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करती है। यह शरीर में कार्बोहाइड्रेट्स को एबजॉर्ब होने से रोकती है, जिसकी वजह से शुगर लेवल बिगड़ता है। शुगर को कंट्रोल करने के लिए एक छोटा ग्लास इमली का जूस फायदेमंद साबित होगा।
ब्लड प्रेशर भी करती है कंट्रोल: इमली में आयरन और पोटेशियम होता है जो ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने और रेड ब्लड सेल को बनाने में मदद करती है।






Comments are Closed

Share
Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com