पहले कायस्‍थ सीएम और फिर ब्राह्मण अध्यक्ष ने भोगा

पहले कायस्‍थ और फिर ब्राह्मण ने भोगा

— बिहार-झारखंड: राजनेताओं की रंगरेलियां 5 —
वीरेंद्र यादव, वरिष्‍ठ पत्रकार, पटना

बिहार विधान मंडल की पूर्व सदस्‍य और लेखिका रमणिका गुप्‍ता अपनी आत्‍म कथा में देह यात्रा की कई परतों को खोलती हैं। शारीरिक संबंधों को सुरक्षा कवच मानने वाली रमणिका कहती हैं कि देह यात्रा करने वालों में एक बिहार के शीर्ष नेता मुख्‍यमंत्री और दूसरे बिहार कांग्रेस के प्रदेश अध्‍यक्ष थे। एक कायस्‍थ, एक ब्राह्मण। मुझे ये दोनों एक बहुत बड़ी ढाल की तरह शक्तिशाली और समर्थ संरक्षक के रूप में नजर आने लगे।
रमणिका गुप्‍ता को तत्‍कालीन मुख्‍यमंत्री ने कांग्रेस के प्रदेश अध्‍यक्ष के पास पत्र देकर भेजा था और कहा था कि वे तुम्‍हें बीपीसीसी की सदस्‍य मनोनीत कर देंगे। वे पत्र लेकर उस अध्‍यक्ष के पास पहुंची। अध्‍यक्ष ने कहा- बहुत अच्‍छा बोलती हो, मुख्‍यमंत्री बता रहे थे। आज ही तुम्‍हें बीपीसीसी का सदस्‍य मनोनीत करने का पत्र दे दूंगा। तुम मिलती रहा करो। इतना कहते हुए उन्‍होंने हाथ पकड़कर पास में बैठा लिया। फिर अचानक उनके कमरे का दरवाजा बंद हो गया। मैंने एक असफल कोशिश की, लेकिन शायद यह कोशिश तीव्र नहीं रही होगी। वे कहती हैं कि शायद मुझे एक सुखदायक आश्‍वासन के साथ उनकी आंखों में स्‍नेह भरा एक सक्षम सहारा झांकता हुआ दिखा होगा।
वे लिखती हैं कि पटना से लौटने के बाद मुझे एक सुरक्षा कवच की जरूतर शिद्दत से महसूस हुई। एक रात एक भूमिहार डीएसपी मेरे घर में घुस आया। वह लिखती हैं कि पहली बार तो वह कामयाब नहीं हुआ था, पर एक दूसरे मौके पर उसने मुझे वश में कर लिया। वे अपनी आत्‍मकथा में लिखती है कि लोगों को डरा-धमकाने के लिए स्‍थानीय नेता पुलिस अधिकारियों का इस्‍तेमाल करते थे और दुष्‍प्रचार भी करवाते थे। दुष्‍प्रचार का शिकार रमणिका गुप्‍ता को भी होना पड़ा था। 
एक प्रसंग में वह लिखती हैं कि राजनीति में औरतों के साथ दिक्‍कत तब होती है, जब उनकी राजनीतिक जरूरत खत्‍म हो जाती है और उनकी उपेक्षा शुरू हो जाती है अथवा कोई दूसरी उनकी जगह ले लेती है। इस उपेक्षा का सेक्‍स से ज्‍यादा संबंध नहीं होता। वे लिखती हैं कि राजनीति में अस्मिता-हीन औरतों की वेश्‍याओं से भी अधिक दुर्दशा होती है। शुरू में हर औरत एक रुतबा पाती है, लेकिन फिर उस पर सौदेबाजी शुरू हो जाती है।
(जारी)
https://www.facebook.com/kumarbypatna






Comments are Closed

Share
Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com