बेर खाने के फ़ायदे जानकर चौक जाएंगे आप

बेर …. एक अत्यंत स्वास्थ्य वर्धक फल… जरूर खाइए
************************************

डॉ रूप कुमार बनर्जी

मेरे प्रिय साथियों ! बसंत का मौसम शुरू हो चुका है। इस मौसम में कई स्वादिष्ट और सेहत से भरपूर फल बाजार में दिखाई देने लगते हैं। ऐसे ही स्वादिष्ट फलों में से एक है बेर। अपने खट्टे मीठे रसीले स्वाद की वजह से ये फल खाने में तो स्वादिष्ट लगता ही है और कई तरह से सेहत के लिए भी लाभकारी है।
यह एक ऐसा फल है जो मुख्य रूप से बसंत के मौसम में दिखाई देता है और इसका किसी भी रूप में सेवन करना स्वास्थ्य सम्बन्धी कई समस्याओं से निजात दिलाता है।

१.अच्छी नींद को बढ़ावा देता है…
अनिद्रा का इलाज करने और बेहतर नींद को बढ़ावा देने के लिए पारंपरिक रूप से बेर के फलों का उपयोग किया जाता था। फल और बीज दोनों फ्लेवोनोइड जैसे सैपोनिन और पॉलीसेकेराइड से संपन्न होते हैं जो शामक और कृत्रिम निद्रावस्था के गुणों को प्रदर्शित करने के लिए जाने जाते हैं। यह एक प्राकृतिक नींद प्रवर्तक के रूप में कार्य करता है, जो तंत्रिका तंत्र पर शांत प्रभाव प्रदान करके साउंड स्लीप को प्रेरित करने में मदद कर सकता है।

२.एंटीऑक्सिडेंट तत्वों से भरपूर..
बेर के फल कई एंटीऑक्सिडेंट यौगिकों में समृद्ध हैं। मुख्य रूप से फ्लेवोनोइड्स, पॉलीसेकेराइड्स और ट्राइटरपेनिक एसिड। इनमें विटामिन सी के उच्च स्तर भी होते हैं, जो एंटीऑक्सिडेंट के रूप में कार्य करता है। फ्री रेडिकल्स से लड़ने की उनकी क्षमता के कारण, एंटीऑक्सिडेंट कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकते हैं।

३.पाचन को बढ़ावा देता है..
बेर में भरपूर मात्रा में फाइबर और कार्बोहाइड्रेट जैसे तत्व मौजूद होते हैं। यह ऊर्जा का एक अच्छा स्रोत होने की वजह से चयापचय को गति प्रदान करने में सहायक होता है और पूरे दिन सक्रिय रखता है। बेर में मौजूद फाइबर की एक बड़ी मात्रा मल त्यागने की प्रक्रिया में लाभदायक होती है। बेर को आहार में शामिल करने से पाचन सम्बन्धी समस्याओं से निजात पाया जा सकता है।

४.रक्त परिसंचरण को बढ़ाता है..
अच्छे रक्त प्रवाह का मतलब है कि हमारे सभी महत्वपूर्ण अंग ऑक्सीजन युक्त रक्त की पर्याप्त आपूर्ति कर रहे हैं और हमें ऊर्जावान महसूस कराते हैं। पोटेशियम, फास्फोरस, मैंगनीज, लोहा और जस्ता में आंतरिक रूप से समृद्ध होने के नाते, ये खनिज हृदय स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करते हैं। बेर का नियमित संस्करण आयरन तत्व बढ़ाने और हीमोग्लोबिन की संख्या में सुधार करने और प्रणाली में उचित रक्त प्रवाह को नियंत्रित करने का एक शानदार तरीका है।

डॉ रूप कुमार बनर्जी

५.दिलों को स्वस्थ रखे..
बेर सबसे अच्छे फलों में से एक हैं जो दिल के अनुकूल पोषक तत्वों से युक्त होते हैं जो हृदय के स्वास्थ्य को बढ़ाने और हृदय संबंधी कार्यों को अनुकूलित करने के लिए जाने जाते हैं। पोटेशियम की पर्याप्त मात्रा और सोडियम में कम होने की वजह से यह रक्त वाहिकाओं को आराम देता है और रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करता है। यह फल एक शक्तिशाली एंटी-एथेरोजेनिक एजेंट के रूप में भी काम करता है जो धमनियों में जमा होने से वसा को कम करता है। इसके अलावा, डाइटरी फाइबर से भरपूर यह फल लिपिड प्रोफाइल को बनाए रखता है और हृदय रोग का खतरा कम कर सकता है।

६.अल्जाइमर का खतरा कम करे..
अनुसंधान से पता चला है कि बेर फल सेल डिजनरेशन से लड़कर अल्जाइमर का इलाज करने में मदद कर सकता है और मस्तिष्क के संज्ञानात्मक कार्य को बेहतर बनाने में सहायता कर सकता है। यह फल डिमेंशिया, न्यूरोडीजेनेरेटिव डिसऑर्डर से पीड़ित व्यक्ति के आहार योजना के लिए एक बढ़िया अतिरिक्त हो सकता है और उन्हें स्मरण शक्ति बढ़ाने में मदद करता है।

७. प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करें..
बेर विटामिन ए और सी जैसे शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट के पावरहाउस की तरह काम करता है। ये पोषक तत्व हानिकारक विषाक्त पदार्थों का मुकाबला करते हैं, ऑक्सीडेटिव तनाव को रोकते हैं और भड़काऊ साइटोकिन्स के उत्पादन को विनियमित करके पुरानी सूजन के जोखिम को कम करते हैं। इसके अलावा, बेर में मजबूत एंटी-एलर्जी और एंटी-एनाफिलेक्टिक विशेषताएं भी हैं जो अतिसंवेदनशीलता को रोकती हैं और सर्दी और बुखार को दूर रखती हैं। 

८.हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए ..
ऑस्टियोपोरोसिस एक दुर्बल करने वाली स्थिति है जो आसन, हड्डी के कार्य और लचीलेपन को प्रभावित कर सकती है। बेर फल का सेवन वृद्ध लोगों के लिए अत्यधिक मूल्यवान है यह हड्डियों की कई समस्याओं से निजात दिलाने के साथ जोड़ों में दर्द को कम कर सकते हैं। विभिन्न खनिजों से भरपूर ये फल कैल्शियम, फास्फोरस और मैग्नीशियम संयोजी ऊतक शक्ति को बढ़ावा देते हैं और हड्डी के स्वास्थ्य और गतिशीलता को बढ़ाते हैं।
तो मेरे प्यारे साथियों ,! इस बसंत के फल का सेवन आप सभी अवश्य करें ( मधुमेह एवं अन्य किसी भी बीमारी से ग्रस्त मरीज अपने चिकित्सक के परामर्श जरूर ले लें )

🙏जैसे माता शबरी ने भगवान श्री रामचंद्र जी को अपने हाथों से बेर खिलकर उन्हें अपनी भक्ति एवम् श्रद्धा समर्पित किया था उसी प्रकार मैं यह पोस्ट आप सभी के उत्तम स्वास्थ्य के लिए आप सबको समर्पित करता हूं🙏

।। आप सभी सदैव स्वस्थ एवं आनंदित रहिए।।

डॉ रूप कुमार बनर्जी






Comments are Closed

Share
Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com