छोटे दलों ने तैयार किया जीत का बड़ा रोड़मैप

66-casteबिहार कथा, पटना।
दलछोटा है तो क्या हुआ, दावे तो बड़े हैं ना। छोटे दलों के नेताओं ने चुनाव जीतने के लिए बड़ा रोडमैप बनाया है। इसमें लोक लुभावन बड़े-बड़े दावे हैं। कोई कह रहा है सभी बेरोजगारों को सुनिश्चित रोजगार देंगे। कोई नियोजित कर्मियों को वेतनमान देने का वादा कर रहा है। कुछ दल तो ऐसे हैं, जो एक साल में राज्य का कायाकल्प करने का दावा कर रहे हैं। जातीय गोलबंदी पर भी इन दलों की नजर है। समरस समाज पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष नागमणि का दावा है कि उनकी पार्टी को जीत मिली तो मुख्यमंत्री पद पर कोईरी समाज का व्यक्ति होगा। जाहिर है वे खुद अपनी बात कर रहे हैं। उन्होंने जातीय समीकरण बैठाते हुए पार्टी में तीन उपमुख्यमंत्री पद देने की बात की। इसमें एक मुस्लिम, एक दलित और एक सवर्ण होगा। जन अधिकार पार्टी के नेता का दावा सुनिए- बस एक साल पप्पू। बिहार की तकदीर बदल देगा पप्पू। राजद के टिकट पर सांसद बने। उन्हें उम्मीद थी कि लालू यादव के बाद पार्टी में उन्हें नेता मान लिया जाएगा। राजद से पप्पू यादव ने बगावत कर अपनी पार्टी बनाई है। पप्पू यादव का दावा है उनकी पार्टी को सरकार चलाने का मौका मिला तो राज्य में कोई बेरोजगार नहीं रहेगा। नए उद्योग लगाए जाएंगे। किसानों को फसल का उचित मूल्य दिलाया जाएगा। अपराध और भ्रष्टाचारमुक्त बिहार बनाएंगे।
पिछले लोकसभा चुनाव में आठ सीटों पर प्रत्याशी उतार चुकी सर्वजन कल्याण लोकतांत्रिक पार्टी (सकलोपा) का रोजगार पर जोर है। दलितों, पिछड़ों और महिलाओं को एक करोड़ तक की ठेकेदारी में आरक्षण देने की बात की जा रही है। पार्टी नेता ऋषिकेश कश्यप, अक्षय वर्मा और छोटे सहनी का दावा है कि उनकी पार्टी की सरकार बनी तो राज्य अपराध और भ्रष्टाचार मुक्त होगा। स्नातक तक की शिक्षा मुक्त दी जाएगी। रोजगार के लिए धन उपलब्ध कराया जाएगा। खास कर मछुआरों को मुफ्त तालाब बंदोबस्त किए जाएंगे। मछुआरों को मछली पकड़ने के लिए पूर्ण सुरक्षा दी जाएगी।
गरीब जनता दल सेक्युलर के राष्ट्रीय अध्यक्ष हैं साधु यादव। रिश्ते में राजद अध्यक्ष लालू यादव के साले हैं, लेकिन अब अलग हैं। लालू यादव से रिश्ते में खटास आई तो नई पार्टी बना ली है। उनका दावा है कि सत्ता में आए, तो आशा, आंगनबाड़ी सहित सभी प्रकार की संविदा पर नियुक्त कर्मियों की सेवा स्थाई और बेहतर वेतनमान मिलेगा। जनता दल राष्ट्रवादी के राष्ट्रीय संयोजक अशफाक रहमान का दावा है कि उनकी सरकार बनी तो सभी सेक्टरों का विकास होगा। युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराए जाएंगे। राष्ट्रीय सदाबहार पार्टी, नेशनल जनता पार्टी और बहुजन मुक्ति पार्टी सहित हम और आप का जबर्दस्त दावा है। अधिकांश दलों का दावा है कि उन्हें जनता का भरपूर सहयोग मिल रहा है।






Related News

  • मोदी को कितनी टक्कर देगा विपक्ष का इंडिया
  • राजद व जदयू के 49 कार्यकर्ताओं को मिला एक-एक करोड़ का ‘अनुकंपा पैकेज’
  • डॉन आनंदमोहन की रिहाई, बिहार में दलित राजनीति और घड़ियाली आंसुओं की बाढ़
  • ‘नीतीश कुमार ही नहीं चाहते कि बिहार को विशेष राज्य का दर्जा मिले, वे बस इस मुद्दे पर राजनीति करते हैं’
  • दाल-भात-चोखा खाकर सो रहे हैं तो बिहार कैसे सुधरेगा ?
  • जदयू की जंबो टीम, पिछड़ा और अति पिछड़ा पर दांव
  • भाजपा के लिए ‘वोट बाजार’ नहीं हैं जगदेव प्रसाद
  • नड्डा-धूमल-ठाकुर ने हिमाचल में बीजेपी की लुटिया कैसे डुबोई
  • Comments are Closed

    Share
    Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com