नेहरू से पहले एक बिहारी मुस्लिम थे देश में प्रधानमंत्री!

बिहार के रहने वाले थे पहले प्रधानमंत्री, चौंक गए तो जान लीजिए- कहां हुआ था जन्म, कब ली थी शपथ

देश में सबसे पहले प्रधानमंत्री का पद बिहार के रहने वाले बैरिस्टर मोहम्मद यूनुस को एक अप्रैल 1937 को मिला था। वे पटना जिले के ही रहने वाले थे। जानिए कि वे किस तरह और कब प्रधानमंत्री बने थे।

पटना। भारत के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू थे, यह तो बच्चा-बच्चा जानता है; लेकिन कम ही लोगों को पता है कि नेहरू जी से पहले भी भारत में प्रधानमंत्री हुआ करते थे। खास बात यह है कि भारत के सबसे पहले प्रधानमंत्री बिहार की राजधानी पटना के रहने वाले थे। पटना के मोहम्मद यूनुस को देश में सबसे पहले प्रधानमंत्री का पद मिला था। वे आजादी से पहले के भारत में बिहार के प्रधानमंत्री बने थे। जी हां, अंग्रेजी राज में प्रांतीय चुनाव के आधार पर हर प्रांत में प्रधानमंत्री यानी प्रीमियर का चुनाव होता था। इस चुनाव का सिलसिला सन 1937 में शुरू हुआ। 1 अप्रैल 1937 को मोहम्मद यूनुस ने बिहार के प्रधानमंत्री पद की जिम्मेदारी संभाली। उन्होंने इस पद पर 19 जुलाई 1937 तक काम किया। उन्हें कुल 109 दिन तक इस पद पर काम करने का मौका मिला।

श्रीकृष्ण सिंह भी रहे बिहार के प्रधानमंत्री 
उनके ठीक बाद कांग्रेस के श्रीकृष्ण सिंह ने भी इस पद की जिम्मेदारी संभाली। 20 जुलाई 1937 को वे बिहार के प्रधानमंत्री बने। वे 31 अक्टूबर 1939 तक इस पद पर रहे। इस पद पर उनका पहला कार्यकाल 2 साल और 104 दिनों का रहा। आजादी से ठीक पहले 23 मार्च 1946 को भी श्रीकृष्ण सिंह ने इस पद की शपथ ली। स्वतंत्र भारत में भारत का अपना संविधान बना और 1950 में पहली बार चुनाव हुए तो प्रांतों में बनने वाली सरकार के मुखिया को मुख्यमंत्री का पदनाम दिया गया।

मोहम्मद युनूस को ऐसे मिला मौका
1950 के चुनाव में भी कांग्रेस को जीत हासिल हुई और बाबू श्री कृष्ण सिंह आजाद भारत में बिहार के मुख्यमंत्री बने। भारत के सभी प्रांतों में सबसे पहले इस पद की शपथ लेने वाले मोहम्मद यूनुस ही थे। दरअसल सन 1935 में ब्रिटिश पार्लियामेंट ने भारत के लिए एक कानून बनाया, जिसे गवर्नमेंट ऑफ इंडिया एक्ट नाम दिया गया। इसी कानून के तहत भारत के सभी प्रांतों में चुनाव कराए गए। इन चुनाव के आधार पर गठित प्रांतीय सरकार के मुखिया को तब प्रधानमंत्री कहा जाता था। यह पद आज के मुख्यमंत्री के समान ही है। ब्रिटिश राज के दौरान सन 1937 में भारत के सभी प्रांतों में संपन्न चुनाव परिणाम कांग्रेस के पक्ष में रहे थे। कांग्रेस ने बिहार सहित देश के सभी प्रांतों में भारी बहुमत से जीत हासिल की थी, लेकिन प्रांतीय सरकार के कामकाज में गवर्नर की भूमिका को लेकर कांग्रेस राजी नहीं थी। इस वजह से कांग्रेस ने चुनाव जीतने के बावजूद सरकार बनाने से इंकार कर दिया। इसके बाद बिहार में मुस्लिम इंडिपेंडेंट पार्टी के मोहम्मद यूनुस को सरकार बनाने का मौका मिला।

मसौढ़ी के पास एक गांव में हुआ था जन्म
मोहम्मद यूनुस पटना के ही रहने वाले थे। उनका जन्म 4 मई 1884 को पटना के नजदीक मौजूदा मसौढ़ी प्रखंड के पनहरा नाम के एक गांव में हुआ। उनके पिता मौलवी अली हसन मुख्तार तब के जाने-माने वकील थे। उन्होंने अपने बेटे मोहम्मद यूनुस को भी वकील ही बनाया। यूनुस ने अपने राजनीतिक जीवन की शुरुआत कांग्रेस के साथ की, लेकिन बाद के दिनों में उन्होंने अपना रास्ता बदल लिया। सम 1937 के प्रांतीय चुनाव से ठीक पहले यूनुस ने अपनी पार्टी बनाई थी। 13 मई 1952 को लंदन में उनका निधन हो गया।

(जागरण डॉटकॉम से साभार)

 






Related News

  • लोकतंत्र ही नहीं मानवाधिकार की जननी भी है बिहार
  • भीम ने अपने पितरों की मोक्ष के लिए गया जी में किया था पिंडदान
  • कॉमिक्स का भी क्या दौर था
  • गजेन्द्र मोक्ष स्तोत्र
  • वह मरा नहीं, आईएएस बन गया!
  • बिहार की महिला किसानों ने छोटी सी बगिया से मिटाई पूरे गांव की भूख
  • कौन होते हैं धन्ना सेठ, क्या आप जानते हैं धन्ना सेठ की कहानी
  • यह करके देश में हो सकती है गौ क्रांति
  • Comments are Closed

    Share
    Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com