कन्हैया कुमार के साथ कौन सी खीचड़ी पका रहे हैं नीतीश के मंत्री

बिहार में सियासी मुलाकातों से गरमाई सियासत : नीतीश के मंत्री से मिले कन्‍हैया, चिराग के MP की CM से भेंट

बिहार में दो सियासी मुलाकातों ने सियासत का पारा चढ़ा दिया है। सीपीआइ नेता कन्‍हैया कुमार ने नीतीश कुमार के करीबी मंत्री अशोक चौधरी से मुलाकात की तो चिराग पासवान के सासंद चंदन सिंह ने मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार से भेंट की है।

पटना. बिहार की सियासत में दो मुलाकातों ने हलचल बढ़ा दी है। लोक जनशक्ति पार्टी (LJP) में बगावत से सुर फूट रहे हैं। एलजेपी सांसद चंदन सिंह (LJ MP Chandan Singh) ने मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) से मुलाकात की है। इसके बाद अब भारतीय कम्‍युनिस्‍ट पार्टी (CPI) के नेता व जवाहरलाल नेहरू छात्र संघ (JNUSU) के पूर्व अध्यक्ष कन्हैया कुमार (Kanhaiya Kumar) ने भी नीतीश कुमार करीबी मंत्री अशोक चौधरी (Ashok Chaudhary) से मुलाकात की है। कन्‍हैया कुमार भारतीय जनता पार्टी (BJP) की विचारधारा तथा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के खिलाफ बड़ा चेहरा माने जाते हैं। इस बीच सीपीआइ में कन्‍हैया का विरोध भी हुआ है। ऐसे में उनकी मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार के करीबी मंत्री से मुलाकात के सियासी अर्थ तलाशे जा रहे हैं।

कन्‍हैया कुमार की मंत्री अशोक चौधरी से मुलाकात
कन्‍हैया कुमार ने जेडीयू के नेता और नीतीश कुमार के कैबिनेट में मंत्री अशोक चौधरी से उनके आवास पर मुलाकात की है। इस मुलाकात को औपचारिक बताया गया है, लेकिन इसने सियासी हलचल जरूर मचा दी है। विधानसभा चुनाव में वाम दलों के बेहतर प्रदर्शन के बाद सीपीआइ के स्टार चेहरा कन्हैया कुमार की नीतीश कुमार के मंत्री से क्‍या बात हुई, इसे महत्‍वपूर्ण माना जा रहा है।

इन कारणों से मुलाकात को लेकर लग रहे कयास
कन्‍हैया कुमार की यह मुलाकात इस कारण खास हो गई है कि हाल ही में उनके खिलाफ पार्टी ने निंदा प्रस्‍ताव पारित किया है। पार्टी के कई नेता उनके खिलाफ हैं। इधर, बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Assembly Election) के बाद इन दिनों चल रहे पाला बदल के दौर में इस मुलाकात को अहम माना जा रहा है। जेडीयू दूसरे दलों व उनके नेताओं को अपने पाले में करने की लगातार कोशिश कर रहा है। बिहार की सरकार में भारतीय जनता पार्टी का कद बढ़ा है। जेडीयू इन दिनों पार्टी की मजबूती पर फोकस कर रहा है। इस पृष्‍ठभूमि में कन्‍हैया कुमार की अशोक चौधरी से मुलाकात को लेकर कई तरह के कयास लगाए जा रहे हैं।

एलजेपी सासंद ने भी सीएम नीतीश से की भेंट
कन्‍हैया की अशोक चौधरी से मुलाकात के पहले एलजेपी के नवादा से सांसद चंदन कुमार ने भी मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से उनके आवास पर मुलाकात की। चंदन कुमार ने इस मुलाकात को गैर राजनीतिक बताया है, लेकिन राजनीतिक कयासबाजी तो हो ही रही है। चंदन कुमार ने बताया कि उन्‍होंने अपने संसदीय क्षेत्र नवादा के विकास को लेकर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से मुलाकात की। अगर ऐसा है तब भी उन्‍होंने मान लिया है कि नीतीश कुमार विकास कर रहे हैं। यह एलजेपी सुप्रीमो चिराग पासवान (Chirag Paswan) के स्‍टैंड से हटकर है।

तलाशे जा रहे दोनों मुलाकातों के मायने
विदित हो कि बिहार विधानसभा चुनाव में हार के बाद से लोक जनशक्ति पार्टी में सबकुछ ठीक नहीं चल रहा है। पार्टी सुप्रीमो चिराग पासवान के खिलाफ बगावत के सुर फूट रहे हैं। एलजेपी के कई नेता राष्‍ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) में जाकर चिराग के प्रबल विरोधी मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार का हाथ मजबूत कर रहे हैं। इस पृष्‍ठभूमि में नवादा के एलजेपी सांसद की मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार से तथा कन्‍हैया कुमार की नीतीश कुमार के करीबी मंत्री से मुलाकात के मायने तो तलाशे ही जाएंगे।

 






Related News

  • मोदी को कितनी टक्कर देगा विपक्ष का इंडिया
  • राजद व जदयू के 49 कार्यकर्ताओं को मिला एक-एक करोड़ का ‘अनुकंपा पैकेज’
  • डॉन आनंदमोहन की रिहाई, बिहार में दलित राजनीति और घड़ियाली आंसुओं की बाढ़
  • ‘नीतीश कुमार ही नहीं चाहते कि बिहार को विशेष राज्य का दर्जा मिले, वे बस इस मुद्दे पर राजनीति करते हैं’
  • दाल-भात-चोखा खाकर सो रहे हैं तो बिहार कैसे सुधरेगा ?
  • जदयू की जंबो टीम, पिछड़ा और अति पिछड़ा पर दांव
  • भाजपा के लिए ‘वोट बाजार’ नहीं हैं जगदेव प्रसाद
  • नड्डा-धूमल-ठाकुर ने हिमाचल में बीजेपी की लुटिया कैसे डुबोई
  • Comments are Closed

    Share
    Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com