ना आटा चाही ना डाटा चाही, हमनी के पाकिस्तान में सन्नाटा चाही’

'ना आटा चाही ना डाटा चाही, हमनी के पाकिस्तान में सन्नाटा चाही'

रविशंकर सिंह. आरा/पटना(अवनीश अगाध

‘उरी के हमला से गरमाईल बबुआ के खूनवा, करिह पाकिस्तान के खात्मा देवी मईया’, ‘मन करेला मारी भाला, छेद दी तोर कलेजा, अब आधा नाहीं पूरा पाकिस्तान चाहेला’, ताहर किरपा जे देश के जवान पे होई, नाम नक्शा से गायब पाकिस्तान के होई। ..ये वो भोजपुरी गीत हैं जो उरी हमले और पाकिस्तान पर सर्जिकल स्ट्राइक के बाद बिहार में खूब सुने जा रहे हैं। इन गीतों के जरिए गायकों ने पाकिस्तान और चीन पर हमला बोला है। भोजपुरी गीतों में देवी मां के साथ-साथ अब छठी मैया से भी पाकिस्तान को तबाह करने की गुहार लगाई जा रही है। वहीं, कई गाने ऐसे भी हैं जिनमें पाकिस्तान को सुधर जाने की चेतावनी है। यही नहीं, चीन निर्मित सामानों की खरीद न करने को लेकर राज्य में बने माहौल पर भी भोजपुरी गाने खासे लोकप्रिय हो रहे हैं। ‘मन करेला मारी भाला…’ गीत उत्तर-पूर्व दिल्ली सीट से सांसद और भोजपुरी गायक मनोज तिवारी ने गाया है। इनकी एलबम का नाम है ‘वीरन क ललकार’। वहीं, उभरते हुए गायक शिवेश मिश्रा के एलबम ‘जागल शेर हिन्दुस्तानी’ में बस पाकिस्तान में सन्नाटा छा जाने की मां से गुहार लगायी गयी है। गुनगुनाते हुए शिवेश ने कहा कि ‘ना आटा चाही ना डाटा चाही, हमनी केपाकिस्तान में सन्नाटा चाही’। इसी तरह भोजपुरी गायक गोपाल राय ने ‘मईया के चरणों’ में एलबम के जरिए जहां ‘उरी के हमला से गरमाईल…’ गाकर शहीदों के प्रति श्रद्धांजलि व्यक्त की है, वहीं भोजपुरी गायक विष्णु ओझा ने ‘अपना वतन के माटी संदेश भेजवावत बा, सुनके आजा परदेसी तहार देश बोलावता’ गीत प्रस्तुत कर शहीदों को नमन किया है।

छठ पर डायलॉग का एलबम : भोजपुरी के जानेमाने और कई अवार्ड से पुरस्कृत उद्घोषक रविरंजन छठ मईया के चरणों में 425 डायलॉग का एक एलबम समर्पित करेंगे। इस एलबम में वतन, देश के लिए मर-मिटने वाले शहीदों और पाकिस्तान के खिलाफ अंगारे बरसाने वाले डायलॉग शामिल रहेंगे।

देशभक्ति के ये भी एलबम : मुन्ना दुबे का एलबम ‘मईया फूंक देब पाकिस्तान के’, डब्ल्यू डेंजर का ‘महिमा शेरावाली की’, आरजू अंचल का ‘फारब पाकिस्तान के’ और धन्नू राज का एलबम ‘हिन्दुस्तान में मिलादी बलूचिस्तान ए माई’ आदि राज्य में काफी चर्चित हो रहे हैं। इस सभी में देश के प्रति अपनी गायिकी से भाव भरा है।

कुछ अन्य गीत
– ‘छठी मईया सेनुरा के भिखिया मांगी आंचरा बिछाए, सीमवा पर फौजी मोर बलमुआ लड़े वर्दी चढ़ाये’ – गायक : खेसारी लाल यादव
– ‘कश्मीर जिगर के टुकड़ा कहे हिन्दुस्तान, ई जान हऊए हो हमार शान हऊए हो’ – गायक : पवन सिंह
– ‘अबो से सुधर जो पकिस्तनइया रे, कइल शैतनिया छोड़ दे, छोड़ी न तोरा के हिंदुस्तनिया रे, कइल शैतनिया छोड़ दे’ – गायक : दीपक दिलदार
– देश के जवान माई बाटे परेशान हो, सीमावा पे चले रोज गोली हो कुछु बोली – गायक : गुंजन सिंह

कोट
रिकॉर्डिंग और कैसेट की दुकानों में लोग पाकिस्तान के विरोध में गाए गए गीतों को डाउनलोड कराने भी भारी संख्या में पहुंच रहे हैं। – संजीव कुमार, कैसेट विक्रेता

source : with thankx from livehindustan.com






Related News

  • लोकतंत्र ही नहीं मानवाधिकार की जननी भी है बिहार
  • भीम ने अपने पितरों की मोक्ष के लिए गया जी में किया था पिंडदान
  • कॉमिक्स का भी क्या दौर था
  • गजेन्द्र मोक्ष स्तोत्र
  • वह मरा नहीं, आईएएस बन गया!
  • बिहार की महिला किसानों ने छोटी सी बगिया से मिटाई पूरे गांव की भूख
  • कौन होते हैं धन्ना सेठ, क्या आप जानते हैं धन्ना सेठ की कहानी
  • यह करके देश में हो सकती है गौ क्रांति
  • Comments are Closed

    Share
    Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com