बिहार में ब्रह्मा ने बनाया था देवताओं के लिए गर्म कुंड! अब है खतरे में

braham kund rajgeer biharबिहार कथा, पटना।
बिहार के राजगीर की पहचान रहे गर्म कुंडों की धाराएं सूख गई हैं। बता दें कि गर्म कुंडों में कुल 22 कुंड और 52 धाराएं हैं। जो कुंड और धाराएं सूखी हैं उनमें गंगा-यमुना कुंड की दो, व्यास कुंड की एक और मार्कण्डेय कुंड की एक धारा शामिल है। मान्यता है कि भगवान ब्रह्मा के मानस पुत्र राजा बसु ने यहां के ब्रह्मकुंड परिसर में एक यज्ञ कराया था। इस दौरान देवताओं को नहाने में परेशानी न हो, इसके लिए ब्रह्मा ने यहां 22 कुंड का निर्माण किया था। क्यों रहस्यमई है । यहां के कुंड और धाराओं का पानी हर मौसम में गर्म रहता है। माना जाता है कि यहां पहाड़ में सल्फर की मौजूदगी के कारण पानी गर्म रहता है। यहां मकर संक्रांति के अलावा अन्य धार्मिक पर्वों पर लोग नहाने के लिए आते हैं। पौराणिक महत्व की वजह से सामान्य दिनों में भी यहां पर्यटकों का आना-जाना लगा रहता है। इन दिनों कुंड के सूख जाने से यहां बाहर से आने वाले लोग भी निराश होकर लौट रहे हैं।
पहले से सूख चुके हैं
यहां का अहिल्या कुंड, सीता कुंड, गणेश कुंड, गौरी कुंड, राम लक्ष्मण कुंड पहले से ही बंद है। सप्तधारा की दो धाराएं भी बंद है। हालांकि, एक से पानी निकल रहा है, जिसमें लोग स्नान कर पाते हैं। बाकी चार धाराओं से पानी बूंद-बूंद टपकता है। तेज चलने वाली धारा की रफ्तार कम हुई है। ब्रह्म कुंड का जलस्तर भी घटा है।
निराश लौट रहे पर्यटकrajgeer bihar
राजगीर आनेवाले लोगों की प्राथमिकता होती है कि वे यहां गर्म पानी के कुंड और धाराओं का आनंद लें। आधा दर्जन धाराएं पहले ही बंद हो चुकी हैं। गर्म पानी की चार धाराएं बंद होने के बाद उन्हें निराश लौटना पड़ रहा है।
कुंडों के सूखने की क्या है वजह
बताया जा रहा है कि इन कुंडों के पास ही पांडु पोखर पार्क में 7 समरसेबल बोरिंग कराई गई है। इससे धारा का गर्म पानी निकल रहा है। शिकायत के बाद एसडीओ लाल ज्योति नाथ साहदेव ने पांडु पार्क जाकर बोरिंग चलवाकर देखा। उन्होंने सातों बोरिंग के पानी की जांच की तो पाया कि सभी से कुंड की तरह ही गर्म पानी निकल रहा है। उन्होंने तत्काल बोरिंग बंद रखने का निर्देश दिया।



« (Previous News)



Related News

  • लोकतंत्र ही नहीं मानवाधिकार की जननी भी है बिहार
  • भीम ने अपने पितरों की मोक्ष के लिए गया जी में किया था पिंडदान
  • कॉमिक्स का भी क्या दौर था
  • गजेन्द्र मोक्ष स्तोत्र
  • वह मरा नहीं, आईएएस बन गया!
  • बिहार की महिला किसानों ने छोटी सी बगिया से मिटाई पूरे गांव की भूख
  • कौन होते हैं धन्ना सेठ, क्या आप जानते हैं धन्ना सेठ की कहानी
  • यह करके देश में हो सकती है गौ क्रांति
  • Comments are Closed

    Share
    Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com