शहीदों के नाम लगाए सैकड़ों पेड़, बना डाली वाटिका

mango treeसुजीत कुमार.गया।
देश पर जान न्यौछावर करने वाले वीर सपूतों की याद और देशप्रेम में इस कदर डूबे कि शहीदों के नाम पर सैकड़ों पेड़ लगा डाले। बुलंद हौसले के 50 वर्षीय सिकंदर की दीवानगी का आलम यह रहा है कि जेठ की तपती दोपहर हो या पूस की ठंडी रात, हर मौसम में पेड़ लगाकर शहीदों के प्रति सच्ची श्रद्धांजलि देने में जुटे रहे। शहर के उत्तरी इलाके में स्थित खजूरिया-कपिलधारा में लहलहा रहे हजारों पेड़ों से अब देशभक्ति की खुशबू आ रही है। हाल में 2 जनवरी को पठानकोट एयरबेस में हुए आतंकी में शहीद हुए छह जवानों के नाम पर आम के पेड़ लगाए हैं।
सिकंदर की इस बगिया में महात्मा गांधी, नेता जी सुभाषचंद्र बोस, खुदीराम बोस, भगत सिंह, सुखदेव, राजगुरु, चंद्रशेखर आजाद, रानी लक्ष्मी सहित, मंगल पांडे अन्य शहीदों के नाम के पेड़ लगे हैं। इसके साथ ही डॉ. राजेंद्र प्रसाद, जवाहर लाल नेहरू, बंकीमचंद्र उपाध्याय, लोकमान्य तिलक, डॉ. भीमराव अम्बदेकर, पृथ्वीराज चौहान, इंदिरा गांधी, राजीव गांधी, बाल गंगाधर तिलक जैसे देश के अन्य हस्तियों के नाम पर हरे-हरे वृक्ष लहलहा रहे हैं। इनमें फलदार वृक्षों की संख्या अधिक है।
नजीर बनी दीवानगी
शहर के टिल्हा धर्मशाला पश्चिमी रोड के रहने वाले पेशे से बिजली मिस्त्री सिकंदर की पेड़ और देश के प्रति दूसरों के लिए नजीर बन गई। बड़े हादसे में जब देश की रखवाली कर रहे जवान शहीद होते हैं उनके नाम पर पेड़ लगा देते हैं। उन्होंने कहा कि अब तक एक हजार से अधिक पेड़ लगा चुके हैं। उनका पेड़ लगाने का सिलसिला अभी थमा नहीं है। खजूरिया की तलहप्ती में शहीदों की बगिया देखने के लिए दूर-दराज से लोग आते हैं। यहां आकर पेड़ को निहारते वक्त हर के दिल में देश प्रेम की भावना प्रगाढ़ हो जाती है और सिकंदर के हौसले को सलाम करते हैं।
हर मौके पर शहीदों को देते हैं श्रद्धांजलि
देशभक्ति के जज्बा से लबरेज सिकंदर ने 1995 से शहीदों के नाम पर पेड़ लगाना शुरू किया। पहली बार 30 पेड़ लगाए। सिकंदर कहते हैं कि देश की नि:स्वार्थ सेवा करने और प्राण तक देने वाले वीरों की याद में पेड़ लगाने से आत्मिक संतुष्टि मिलती है। सुबह और शाम पेड़ों की सेवा करना उनकी दिनचर्या है। इसके अलावा राष्ट्रीय पर्व, शहीदों की पुण्यतिथि, जयंती सहित अन्य विशेष मौके पर बगिया की सफाई के साथ ही पेड़ों की रंगाई-पुताई श्रद्धांजलि देते हैं। इन मौके पर देशभक्ति गीत गाते हुए राष्ट्रीय मिठाई भी बांटते हैं। इस वक्त गणतंत्र दिवस की तैयारी में लगे हैं।



(Next News) »



Related News

  • लोकतंत्र ही नहीं मानवाधिकार की जननी भी है बिहार
  • भीम ने अपने पितरों की मोक्ष के लिए गया जी में किया था पिंडदान
  • कॉमिक्स का भी क्या दौर था
  • गजेन्द्र मोक्ष स्तोत्र
  • वह मरा नहीं, आईएएस बन गया!
  • बिहार की महिला किसानों ने छोटी सी बगिया से मिटाई पूरे गांव की भूख
  • कौन होते हैं धन्ना सेठ, क्या आप जानते हैं धन्ना सेठ की कहानी
  • यह करके देश में हो सकती है गौ क्रांति
  • Comments are Closed

    Share
    Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com