साइकिल ने दी लड़कियों के सपनों को उड़ान

बिहार साइकिल

लोकसभा चुनाव के दौरान मैंने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की साइकिल योजना का जायज़ा लिया था. कुछ तकनीकी परेशानियों को छोड़कर सभी ने इस योजना की तारीफ़ की थी. स्कूल प्रबंधन ने भी माना था कि लड़कियों में गज़ब का भरोसा आया है और वे अपने को लड़कों के समकक्ष समझने लगी हैं. नीतीश कुमार सरकार ने भी अपनी उपलब्धियों में साइकिल योजना को ख़ास अहमियत दी है. साल भर से ज़्यादा समय के बाद एक बार फिर मैं कुछ इलाक़ों में उन स्कूली छात्राओं से मिला, जो साइकिल से स्वतंत्रता का नया अनुभव कर रही हैं. हालांकि कई बार उन्हें परेशानियों का सामना भी करना पड़ा है.बिहार साइकिल

चलिए इन लड़कियों की ज़ुबानी ही जानते हैं साइकिल से जुड़े उनके अनुभव.

अंजनी कुमारी

मुझे 2103 में साइकिल मिली थी. पिछले दो साल से मैं साइकिल चला रही हूँ. जब हमारे पास साइकिल नहीं थी, तो हमें पैदल स्कूल जाना पड़ता था.अब कहीं भी जाना होता है, तो तुरंत साइकिल निकालो और पहुंच जाओ. साइकिल हम लोगों के लिए काफ़ी आरामदायक है.लड़कों को जब हम पहले साइकिल चलाते देखते थे, तो हमें भी बहुत मन करता था. जब से साइकिल मिली है, हमें ये लगने लगा है कि हम भी लड़कों से कम नहीं हैं. अब पढ़ाई में भी काफ़ी आत्मविश्वास आया है.

अंजनी कुमारी

साइकिल चलाना सीखने में काफ़ी परेशानी हुई. कई बार हम लोग गिर जाते थे. एक परेशानी ये भी है कि कई बार साइकिल रास्ते में ख़राब हो जाती है तो साइकिल लेकर पैदल आना होता है. एक बार एक्सीडेंट हो गया था और रास्ते में कोई नहीं था. फिर हम लोगों को अपने टीचर को बुलाना पड़ा. ऐसा तो कई बार होता है.

मिनता कुमारी

जब पहले कोचिंग जाना पड़ता था, तो हम लोगों को लगता था कि कोचिंग तो दूर है. लड़के लोग तो साइकिल से चले जाते थे, लेकिन हमें काफ़ी परेशानी होती थी. हम चाहकर भी कोचिंग नहीं जा पाते थे और गांव में ही कोचिंग करते थे, जिससे पढ़ाई कमज़ोर हो जाती थी.

प्रियंका कुमारी

प्रियंका और आकृति कुमारी.
प्रियंका और आकृति कुमारी

फ़ायदा ये होता है कि हम कम समय में स्कूल पहुंच जाते हैं. कोई काम भी होता है तो ख़ुद साइकिल से चले जाते हैं. दिक्कत यह है रास्ते में साइकिल के पंचर होने से लंबा सफ़र पैदल तय करना पड़ता है. कई बार दुर्घटनाएं भी हो जाती हैं. कई बार गांव के लोग ये भी कहते हैं कि ये लड़कियां साइकिल से पढ़ने थोड़े ही जाती हैं, ये तो मज़े करने जाती हैं.

पूजा कुमारी

पहले हम लोग सोचते थे कि कैसे दूर जाकर पढ़ेंगे. इसलिए अच्छी पढ़ाई नहीं हो पाती थी.

जूली कुमारी

जूली

अगर हमारे पास साइकिल है, तो किसी भी काम के लिए सोचना नहीं पड़ता. गांव में पढ़ाई अच्छी नहीं होती है और अच्छी पढ़ाई के लिए गांव से बाहर जाना पड़ता है. पहले लड़कों को तो कोई परेशानी नहीं थी लेकिन हमें होती थी. लेकिन अब हमारे पास भी साइकिल है.हालांकि साइकिल मिलने के बाद भी हमें ये सुनना पड़ता है कि लड़की साइकिल से इतनी दूर कैसे जाएगी, उसके साथ कुछ हो सकता है.

सरिता कुमारी

साइकिल रहने से कोई भी काम आसानी से हो सकता है. साइकिल नहीं रहने पर कुछ दूर जाने में भी परेशानी थी और घर वाले जाने भी नहीं देते थे. अब ऐसा नहीं हैं.

आकृति कुमारी

जूली और मानसी

कहीं भी जाना होता है, तो झट से साइकिल निकालिए और फट से पहुंच जाइए.

मानसी कुमारी

साइकिल से आते समय अकेले रहने पर लड़कियों के साथ छेड़छाड़ भी हो सकती है. मेरी एक दोस्त के साथ ऐसा ही हुआ था. लेकिन हमलोग हिम्मत से ऐसे लोगों का सामना भी करते हैं. from 






Related News

  • मोदी को कितनी टक्कर देगा विपक्ष का इंडिया
  • राजद व जदयू के 49 कार्यकर्ताओं को मिला एक-एक करोड़ का ‘अनुकंपा पैकेज’
  • डॉन आनंदमोहन की रिहाई, बिहार में दलित राजनीति और घड़ियाली आंसुओं की बाढ़
  • ‘नीतीश कुमार ही नहीं चाहते कि बिहार को विशेष राज्य का दर्जा मिले, वे बस इस मुद्दे पर राजनीति करते हैं’
  • दाल-भात-चोखा खाकर सो रहे हैं तो बिहार कैसे सुधरेगा ?
  • जदयू की जंबो टीम, पिछड़ा और अति पिछड़ा पर दांव
  • भाजपा के लिए ‘वोट बाजार’ नहीं हैं जगदेव प्रसाद
  • नड्डा-धूमल-ठाकुर ने हिमाचल में बीजेपी की लुटिया कैसे डुबोई
  • Comments are Closed

    Share
    Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com