बिहार में अगले तीन साल में बनेंगी 63 हजार करोड़ की सड़कें : नितिन गडकरी

NITIN-GADKARI-PTI-Lबिहार कथा
नई दिल्ली। केंद्रीय सड़क परिवहन राजमार्ग एवं जहाजरानी मंत्री नितिन गडकरी का कहना है कि अगले तीन साल में बिहार में 63 हजार करोड़ की सड़कें बनेंगी। कई रोड बनाने के काम शुरू हो चुके हैं और कई के टेंडर निकालेंगे। गडकरी ने कहा कि मंत्री मजबूत रहे, तो अधिकारियों को काम करना पड़ता है। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि दिल्ली से कटरा एक्सप्रेस हाइवे भी बनेगा। अब पर्यावरण और जमीन अधिग्रहण की कोई समस्या नहीं है। केंद्रीय सड़क परिवहन राजमार्ग एवं जहाजरानी मंत्री नितिन गडकरी ने हिन्दुस्तान शिखर समागम में हाइवे की गति से हाइवे: कब व कैसे विषय पर बोलते हुए कहा कि देश का 40 प्रतिशत ट्रैफिक नेशनल हाईवे पर है और पांच लाख एक्सीड़ेंट हर साल होते हैं। गडकरी ने कहा कि हमारी सरकार ने 281 प्रोजेक्ट, जो बंद पड़े थे, उनमें से 41 प्रोजेक्ट खत्म कर दिए और 90 से 95 प्रतिशत प्रोजेक्ट खत्म होने के कगार पर हैं।
गडकरी ने कहा कि देश की जीडीपी में मेरा मंत्रालय 2 फीसदी का योगदान देगा। शिपिंग में हमें इस साल मुनाफा हुआ है। गडकरी ने कहा कि दो साल के अंदर पॉल्यूशन फ्री बैटरी से चलने वाले वाहन चलाए जाएंगे। गडकरी ने कहा कि मुझे देश का पहला एक्सप्रेस-वे बनाने का सौभाग्य मिला। मुंबई-नागपुर, बड़ौदा-मुंबई, बैंगलोर-चेन्नई एक्सप्रेस-वे हाइवे भी बनाए जाएंगे।
गडकरी ने कहा कि अब पर्यावरण और जमीन अधिग्रहण कोई समस्या नहीं है। गडकरी ने कहा कि सड़क बनाने के लिए बहुत से लोग निवेश करना चाहते हैं और सरकार के पास भी काफी पैसा है, लेकिन नौकरशाही की सुस्त रफ्तार के कारण ए सब नहीं हो पा रहा है। गडकरी ने कहा कि जनता जाति और संप्रदाय की राजनीति से तंग आ चुकी है और उन्हें अब देश का विकास करने वाली इकोनोमी चाहिए। इसी वजह से बिहार में जनता हमारा साथ देगी।
केंद्रीय मंत्री ने कहा कि यूपीए सरकार के समय नीतीश कुमार 40 हजार करोड़ का पैकेज चाहते थे, अब माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने बिहार को सवा लाख करोड़ का पैकेज का दे दिया है, पर अभी भी नीतीश कुमार खुश नहीं हैं। गडकरी ने कहा कि हमें अपना दृष्टिकोण बदलने की जरूरत है।
क्या कभी टोल खत्म हो पाएगा, इस सवाल के जवाब में गडकरी ने कहा कि नहीं, टोल कभी खत्म नहीं हो पाएगा। सरकार को अच्छी सड़कें बनाने के लिए पैसे चाहिएं और टोल इसके लिए आवश्यक है। गडकरी ने कहा कि अगर आपको अच्छी सड़कें चाहिएं तो आपको टोल भी देना होगा। हां लेकिन टोल कम और ज्यादा हो सकता है।
जीवनरेखा बनेगा जल परिवहन
लखनऊ। केंद्रीय भूतल परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने भविष्य में जल परिवहन को ज्यादा से ज्यादा बढ़ावा देने का इरादा जाहिर करते हुए कहा कि आने वाले पांच वर्षों में परिवहन का यह माध्यम देश की जीवनरेखा बन जाएगा। जल परिवहन देश में भारवाहन का सबसे सस्ता माध्यम है और लोग इसका प्रयोग जरूर करेंगे। उन्होंने कहा, देश में जल परिवहन के लिये 101 नदियों के रास्ते 82 हजार किलोमीटर मार्ग निर्धारित करने के सिलसिले में एक विधेयक संसद में लंबित है। यह परियोजना पांच साल के अंदर शुरू होकर देश की जीवनरेखा बन जाएगी। बहुप्रतीक्षित हल्दिया-वाराणसी जलमार्ग अगले साल परिवहन के लिये खोल दिया जाएगा।






Related News

  • 94 बोतल शराब के साथ आँटो को किया जप्त चालक और माफिया भागने में सफल रहा
  • सिवान : जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक ने प्रखंड स्तर पे सभी अधिकारियों के साथ से
  • भागलपुर : नवगछिया स्टेशन रोड होगा अतिक्रमण मुक्त, सब्जी मंडी को निर्धारित जगह पर किया जाएगा शिप्ट
  • अपने नुकसान के बाद भी भाजपा सहयोगी दोस्तों का नुकसान नहीं करती : जनक राम
  • सिवान : अधिवक्ता की मृतयु से संघ मर्माहत
  • सीवान : 12वीं में छात्र-छात्राओं ने मारी बाजी
  • बिहार कथा
  • BiharKatha.Com
  • Comments are Closed

    Share
    Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com