जाति की टिप्पणी से छिड़ा वाकयुद्ध, लालू पर गिर सकती कार्रवाई की गाज

lalu-yadav-in-raghopur_14पटना। राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद की टिप्पणी से महागठबंधन और राजग के बीच फिर से वाकयुद्ध छिड़ गया है। उन्होंने कहा था कि बिहार का चुनाव पिछड़ी और अगड़ी जातियों के बीच है। राघोपुर विधानसभा सीट से कल अपने छोटे बेटे तेजस्वी यादव के चुनाव प्रचार की शुरूआत करते हुए लालू प्रसाद ने कहा कि चुनाव पिछड़ी और अगड़ी जातियों के बीच का मुकाबला है और उन्होंने यादव जाति के सदस्यों और ओबीसी से आह्वान किया कि वे धर्मनिरपेक्ष गठबंधन का समर्थन करें। प्रसाद की टिप्पणी से विरोधी राजनीतिक समूहों के बीच वाकयुद्ध शुरू हो गया है।
जद यू के प्रवक्ता अजय आलोक ने प्रसाद का बचाव करते हुए कहा कि उनका मतलब केवल आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत के बयान से पिछड़ी जातियों को सतर्क करना था जिन्होंने आरक्षण की नीति पर सवाल खड़े किए थे। भाजपा नीत राजग ने प्रसाद के बयान की कड़ी आलोचना की है। अरवल में एक चुनावी सभा को संबोधित करते हुए भाजपा के वरिष्ठ नेता सुशील कुमार मोदी ने जाति की टिप्पणी को लेकर प्रसाद की जमकर आलोचना की। उन्होंने कहा कि राजग विकास को लेकर प्रतिबद्ध है। उन्होंने व्यंग्यपूर्वक कहा कि आगामी राजग सरकार जिन अच्छी सड़कों का निर्माण कराएगी उन पर पिछड़ी और अगड़ी दोनों जातियों के लोग चलेंगे। राजग में यादव जाति के नेताओं ने भी कड़ा प्रतिवाद किया। केंद्रीय राज्यमंत्री रामकृपाल यादव ने प्रसाद को याद दिलाया कि यह 1990 का बिहार नहीं है बल्कि 2015 का बिहार है।
रामकृपाल यादव ने पूछा, क्या यदुवंशी का मतलब आपसे और आपके परिवार से है? विपक्ष के नेता नंदकिशोर यादव ने प्रसाद की आलोचना करते हुए कहा कि निश्चित हार को देखते हुए वह जाति के तनाव को उकसा रहे हैं। उन्होंने कहा, आज के यादव युवकों को कम्प्यूटर शिक्षा और लैपटॉप चाहिए और वे प्रसाद की जातिवादी अपील में रूचि नहीं रखते। राष्ट्रीय लोक समता पार्टी के प्रमुख उपेन्द्र कुशवाहा ने भी प्रसाद की आलोचना की और कहा कि वह अपने पुनरुत्थान के प्रयास के तहत भड़काऊ अपील कर रहे हैं।

चुनाव आयोग करेगा लालू पर कार्रवाई
बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और राजद प्रमुख लालू प्रसाद यादव की मुश्किलें बढ़Þ सकती हैं। मुख्य चुनाव आयुक्त नसीम जैदी ने कहा है कि जाति के आधार पर वोट मांगना कोड आॅफ कंडक्ट (आदर्श आचार संहिता) के खिलाफ है। जैदी के मुताबिक अगर किसी ने ऐसा किया है तो मुख्य निर्वाचन अधिकारी इसे देखेंगे। जैदी ने कहा है कि दोषी पाए जाने पर संबंधित शख्स पर कार्रवाई होगी। पटना में नसीम जैदी ने राघोपुर में लालू यादव के भाषण से जुड़े सवालों के जवाब में यह बातें कहीं। आरजेडी चीफ लालू यादव ने रविवार को राघोपुर में चुनावी सभा करते हुए जाति के आधार पर वोटरों को लुभाने की कोशिश की थी।
राघोपुर में लालू ने क्या कहा था?
ये 90 वाला बिहार नहीं है। जब तबला बजेगा धिन-धिन, तो होंगे एक पर तीन-तीन। … भाजपा वाला हमारे भगवान श्रीकृष्ण को गाली देता है। अरे, तो जेल में पैदा हुए थे। कौन सा खराब काम सीखे? कंस का वध किया। मैं भी भाजपा रूपी कंस का राजनीतिक वध करूंगा। यदुवंशियों सावधान! महाभारत है ए भाई। सब कुछ तुम लोगों पर निर्भर है। मैंने लालकृष्ण आडवाणी के रथ को रोक दिया। मक्का-मदीना तक में मेरे नाम की चर्चा हुई। सब कहने लगा-यादव का एक ही बेटा है लालू, जो सांप्रदायिक ताकतों की छाती पर मूंग दलेगा। बिहार में चुनाव अगड़ों और पिछड़ों की लड़ाई है।ह्य






Related News

  • मोदी को कितनी टक्कर देगा विपक्ष का इंडिया
  • राजद व जदयू के 49 कार्यकर्ताओं को मिला एक-एक करोड़ का ‘अनुकंपा पैकेज’
  • डॉन आनंदमोहन की रिहाई, बिहार में दलित राजनीति और घड़ियाली आंसुओं की बाढ़
  • ‘नीतीश कुमार ही नहीं चाहते कि बिहार को विशेष राज्य का दर्जा मिले, वे बस इस मुद्दे पर राजनीति करते हैं’
  • दाल-भात-चोखा खाकर सो रहे हैं तो बिहार कैसे सुधरेगा ?
  • जदयू की जंबो टीम, पिछड़ा और अति पिछड़ा पर दांव
  • भाजपा के लिए ‘वोट बाजार’ नहीं हैं जगदेव प्रसाद
  • नड्डा-धूमल-ठाकुर ने हिमाचल में बीजेपी की लुटिया कैसे डुबोई
  • Comments are Closed

    Share
    Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com