बच्चों के मिजाज पर नजर रखेगी गुड़िया

एजेंसी. मैड्रिड. कभी-कभी छोटे बच्चों के मिजाज का पता ही नहीं चलता है. खेलते-खेलते अचानक किसी बात पर चिढ़ जाएंगे और फिर उसके बाद पूरा घर सिर पर उठा लेंगे. ऐसी परिस्थिति से निपटने के लिए स्पेन के शोधकर्ताओं ने एक ऐसी गुड़िया बनाई है, जो बच्चों के खेलने के काम आएगी साथ ही वह उनके मिजाज पर भी नजर रखेगी.
सिउदाद रियल स्थित यूनिवर्सिटी ऑफ कैसिला ला मान्या के शोधकर्ताओं ने दरअसल एक चिप बनाई है, जिसका इस्तेमाल खिलौनों में किया जा सकता है. यह चिप आठ तरह की भावनाओं को पढ़ने में सक्षम है और इसके लिए इंटरनेट के सहारे की भी जरूरत नहीं है. इसी चिप की मदद से बनाई गई गुड़िया बच्चों के हावभाव से यह बता सकती है कि आपका बच्चा कब नाराज, उखड़ा-उखड़ा या खुश है.
गुड़िया में एक सूक्ष्म कैमरा लगा है, जो चेहरे की तस्वीरें लेता है और अपने चिप में दर्ज भावनाओं से संबंधित हावभाव से उसका मिलान करता है. जिस भावना के साथ बच्चे के हावभाव मिलते हैं, वह उसे दर्ज कर लेती है. चूंकि इसके लिए इंटरनेट की जरूरत नहीं है, इसलिए बच्चों की सुरक्षा से जुड़े मसले भी इस खिलौने के साथ चिंता का सबब नहीं हैं. इस चिप के काम करने के लिए बस एक छोटी सी बैटरी की दरकार होती है.
प्रमुख शोधकर्ता डॉक्टर ऑस्कर डेनीज ने न्यू साइंटिस्ट को बताया कि आने वाले समय में मशीनी बुद्धिमत्ता वाले कई उत्पाद आएंगे. इसमें खिलौने, ड्रोन, छोटे रोबोट और पहने जा सकने वाले उपकरण होंगे.






Comments are Closed

Share
Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com