सऊदी में कमाने वाले बिहार के लोगों के लिए बुरी खबर! टूटेंगे सपने

सऊदी सरकार की भारी-भरकम लेवी से टूटेंगे भारतीयों के सपने
नई दिल्ली. सऊदी अरब जाकर नौकरी करने वालों के लिए यह बुरी खबर है.सऊदी अरब की सरकार ने स्थानीय लोगों की नियुक्ति को बढ़ावा देने के लिए विदेशी कर्मचारियों से लेवी वसूलने के फैसला किया है. उसके इस फैसले से उन भारतीय प्रवासियों को झटका लग सकता है जो सऊदी अरब में रहते हैं. यही नहीं इसके चलते भारतीयों के लिए सऊदी अरब में अवसर तो कम होंगे ही, इसके अलावा मौजूदा लोगों की बचत में भी कमी आएगी. यह लेवी ऐसे वक्त में तय की गई है, जब सऊदी अरब में 5 पर्सेंट का वैल्यू ऐडेड टैक्स लगाने की भी बात की जा रही है. इन दो कदमों के चलते भारतीय प्रवासियों की उम्मीदों को बड़ा झटका लगेगा.
कुवैत फाइनैंशल सेंटर मरकज के ऐग्जिक्यूटिव वाइस प्रेजिडेंट एम.आर. रघु ने गल्फ न्यूज को बताया, इस टैक्स के चलते प्रवासी भारतीयों की बचत में 6 से 15 फीसदी तक की गिरावट आ सकती है. फिलहाल सऊदी कंपनियां सरकार को एक विदेशी कर्मचारी पर 200 रियाल यानी 3,439 रुपये लेवी के तौर पर देती हैं. लेकिन, यह लेवी ऐसे एंप्लॉयीज पर ही दी जाती है, जो सऊदी नागरिकों की संख्या के मुकाबले अधिक हैं. अगले साल से यह लेवी और अधिक बढ़ जाएगी.
यह फीस उन कंपनियों से नहीं ली जाती है, जिनमें विदेशी एंप्लॉयीज की संख्या सऊदी या खाड़ी देशों के मुकाबले अधिक नहीं है. लेकिन, नए नियमों के मुताबिक ऐसी स्थिति में भी कंपनियों से फीस वसूली जाएगी, हालांकि यह कुछ कम होगी.

जानें, सऊदी अरब में विदेशी एंप्लॉयीज से किस साल वसूली जाएगी कितनी लेवी

2017
-विदेशी एंप्लॉयीज के एक डिपेंडेंट से जुलाई के बाद से मासिक 100 सऊदी रियाल यानी करीब 1,719 रुपये की लेवी वसूली जाएगी.
2018
-विदेशी एंप्लॉयीज के एक डिपेंडेंट से मासिक 200 सऊदी रियाल यानी करीब 3,439 रुपये की लेवी वसूली जाएगी. यह लेवी जुलाई महीने से वसूली जाएगी.
-ऐसी कंपनियों में जहां विदेशी एंप्लॉयीज की संख्या सऊदी नागरिकों के बराबर या कम होगी, वहां प्रति माह 300 सऊदी रियाल यानी 5,159 रुपये की लेवी वसूली जाएगी. यह लेवी जनवरी महीने से ली जाएगी.
-विदेशी एंप्लॉयीज की अधिकता वाली कंपनियों में जनवरी महीने से प्रति माह 400 सऊदी रियाल यानी 6,879 रुपये की लेवी वसूली जाएगी.

2019
-विदेशी एंप्लॉयीज के एक डिपेंडेंट से मासिक 300 सऊदी रियाल की लेवी वसूली जाएगी. यह लेवी जुलाई महीने से वसूली जाएगी.
-ऐसी कंपनियों में जहां विदेशी एंप्लॉयीज की संख्या सऊदी नागरिकों के बराबर या कम होगी, वहां प्रति माह 500 सऊदी रियाल यानी 8,599 रुपये की लेवी वसूली जाएगी. यह लेवी जनवरी महीने से ली जाएगी.
-विदेशी एंप्लॉयीज की अधिकता वाली कंपनियों में जनवरी महीने से प्रति माह 600 सऊदी रियाल यानी 10,319 रुपये की लेवी वसूली जाएगी.

2020
-विदेशी एंप्लॉयीज के एक डिपेंडेंट से मासिक 400 सऊदी रियाल की लेवी वसूली जाएगी. यह लेवी जुलाई से वसूली जाएगी.
-ऐसी कंपनियों में जहां विदेशी एंप्लॉयीज की संख्या सऊदी नागरिकों के बराबर या कम होगी, वहां प्रति माह 700 सऊदी रियाल यानी 12,040 रुपये की लेवी वसूली जाएगी. यह लेवी जनवरी महीने से ली जाएगी.
-विदेशी एंप्लॉयीज की अधिकता वाली कंपनियों में जनवरी महीने से प्रति माह800 सऊदी रियाल की लेवी ली जाएगी.
इनपुट साभार नवभारत टाइम्स
——– ——






Related News

  • मणिपुर : शासन सरकार का, ऑर्डर अलगावादियों का
  • ज्योतिबा फुले और सावित्रीबाई फुले का सामाजिक आंदोलन और उसका प्रभाव
  • ओह ! दलाई लामा ने ये क्या किया
  • भारत में होने लगा साइबरस्टॉकिंग से बच्चों का यौन शोषण
  • अफ्रीका से इस दुर्लभ बीमारी का ऑपरेशन कराने बिहार पहुंचा विदेशी मरीज, 75 प्रतिशत तक खर्च बचा
  • मोबाइल पर अवांछित कॉल और मैसेज से हो रही ठगी : संजय स्वदेश
  • Vuln!! Path it now!!
  • सीबीआई से ज्यादा चर्चा ईडी की क्यों ?
  • Comments are Closed

    Share
    Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com