मन की बात :  पीएम मोदी को भाया बिहार के साधना का सोलर चरखा

नयी दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज कार्यक्रम ‘मन की बात’ को संबोधित करते हुए कहा कि 2016 की यह पहली मन की बात है. मुझे इस कार्यक्रम ने आपसे बांधे रखा है. उन्होंने कहा कि मैं कल राजघाट गया और वहां मौन रखकर राष्‍ट्रपिता को श्रद्धांजलि दी लेकिन हमसे से कई लोगों ने बापू को श्रद्धांजलि नहीं दी होगी. हमें ऐसा करना चाहिए और प्रत्येक वर्ष 30 जनवरी को ठीक 11 बजे सवा करोड़ देशवासियों को बापू को श्रद्धांजलि देनी चाहिए.

पीएम ने कहा देश के लिये जान की बाज़ी लगा देने वाले लोगों के लिये श्रद्धा व्यक्त करने का अवसर होता है,लेकिन कई लोग हैं,जिन्होंने ये नहीं किया होगा. आपको नहीं लगता है कि ये स्वभाव बनना चाहिए, इसे हमें अपनी राष्ट्रीय जिम्मेवारी समझना चाहिए ? हर वर्ष 30 जनवरी ठीक 11 बजे सवा-सौ करोड़ देशवासी 2 मिनट के लिये मौन रखें,आप कल्पना कर सकते हैं इस घटना में कितनी बड़ी ताक़त होगी?
मोदी ने हजारीबाग सहित कई स्टेशनों को स्वच्छता अभियान के तहत सजाए जाने की जमकर तारीफ की. उन्होंने कहा कि हजारीबाग स्टेशन को आदिवासी महिलाओं के द्वारा सजाना सचमुच काबिले तारीफ है. मोदी ने कहा कि स्थानीय नागरिक, कलाकार, छात्र अपने-अपने शहर के रेलवे स्टेशन सजाने में लगे हैं. हज़ारीबाग़ के स्टेशन पर आदिवासी महिलाओं ने स्थानीय सोहराई और कोहबर आर्ट की डिज़ाइन से पूरे रेलवे स्टेशन को सज़ा दिया है. गर्व की बात है कि 4 से 8 फरवरी तक भारत, विशाखापत्तनम में International Fleet Review की मेज़बानी कर रहा है.
उन्होंने कहा हमारे शास्त्रों ने कहा है–“संगच्छध्वं संवदध्वं सं वो मनांसि जानताम”-“हम सब एक साथ चलें, एक साथ बोलें, हमारे मन एक हों” यही तो राष्ट्र की सच्ची ताक़त है और इस ताक़त को प्राण देने का काम ऐसी घटनायें करती हैं. खादी के संबंध में सरदार पटेल ने कहा है, हिन्दुस्तान की आज़ादी खादी में ही है, हिन्दुस्तान की सभ्यता भी खादी में ही है. हिन्दुस्तान में जिसे हम परम धर्म मानते हैं, वह अहिंसा खादी में ही है और हिन्दुस्तान के किसान, का कल्याण भी खादी में है. मैंने 30 जनवरी को पूज्य बापू की पुण्य तिथि पर देश में खादी एवं ग्रामोद्योग से जुड़े लोगों तक पत्र लिखकर पहुँचने का प्रयास किया. खादी युवा पीढ़ी के आकर्षण का केंद्र बन रहा है, फ़ैशन के रूप में भी खादी ने जगह बनाई है,मैं खादी से जुड़े लोगों का अभिनन्दन करता हूं.
पीएम ने कहा रेल मंत्रालय, पुलिस विभाग,नौसेना,उत्तराखण्ड डाक-विभाग, कई सरकारी संस्थानों ने खादी के बढ़ावा देने के लिए अच्छे उपाय किए हैं. सरकारी विभागों के प्रयासों के परिणामस्वरूप खादी क्षेत्र में लोगों के लिए अतिरिक्त 18 लाख मानव दिन का रोज़गार उत्पन्न होगा. इन दिनों सोलर का उपयोग करते हुए चरखा चलाना, सौर उर्जा चरखे के साथ जोड़ना बहुत ही सफल प्रयोग रहा है. राजस्थान से गीता देवी, कोमल देवी,बिहार से साधना देवी ने मुझे पत्र लिख कहा है कि सोलर चरखे से उनके जीवन में बहुत परिवर्तन आया है. 30 जनवरी, पूज्य बापू को जब स्मरण करते हैं, तो इतना तो अवश्य करें कि अपने ढेर सारे कपड़ों में एक खादी भी रहे, इसके आग्रही बनें.

पीएम ने कहा 26 जनवरी को हरियाणा, गुजरात ने अनोखा प्रयोग किया, गाँव के गवर्नमेंट स्कूल में ध्वजवंदन के लिए सबसे पढ़ी-लिखी बेटी को पसंद किया. बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ’ – इसका एक उत्तम सन्देश देने का उन्होंने प्रयास किया. हरियाणा में जिस परिवार में बेटी का जन्म हुआ है, ऐसे परिवारजनों को 26 जनवरी के निमित्त विशेष निमंत्रित किया, ये एक गौरव का पल था आज बेटियों के जन्म की संख्या में तेज़ी से वृद्धि हो रही है, मैं सचमुच में वहां के सामाजिक जीवन में बदलाव लिए अभिनन्दन करता हूं.
मोदी ने कहा मुझे खुशी है कि देश के कई स्थानों पर नागरिक आगे आए, उन सबने जहां स्मारक हैं, प्रतिमायें हैं, उसकी सफ़ाई की, परिसर की सफ़ाई की मैं सबसे आग्रह करता हूं. MyGov portal पर आपने जो स्मारक की सफ़ाई की है, उसकी फोटो ज़रूर भेजिए.
किसानों का उल्लेख करते हुए पीएम ने कहा कि किसान का सबसे बड़ा संकट है प्राकृतिक आपदा, उसको सुरक्षा देने का एक ही उपाय है और वो है फ़सल बीमा योजना. 2016 में भारत सरकार ने एक बहुत बड़ा तोहफ़ा किसानों को दिया है – ‘प्रधानमंत्री फ़सल बीमा योजना’. हम संकल्प कर सकते हैं कि आने वाले एक-दो साल में कम से कम देश के 50 % किसानों को फ़सल बीमा से जोड़ सकें. नयी बीमा योजना में प्रीमियम की अधिकतम सीमा खरीफ़ की फसल के लिए 2% और रबी की फसल के लिए 1.5% होगी. उन्होंने कहा कि अब आप मोबाइल फ़ोन से 8190881908 नंबर पर मिस्ड कॉल करके मेरे मन की बात सुन सकते हैं और कभी भी सुन सकते हैं.
स्टार्टअप का जिक्र करते हुए पीएम ने कहा कि जब स्टार्टअप का कार्यक्रम 16 जनवरी को हुआ,नौजवानों में नयी ऊर्जा, नयी चेतना, नया उमंग,नया उत्साह अनुभव किया. सामान्य लोगों की सोच है कि स्टार्टअप मतलब कि I.T. related बातें, बहुत ही sophisticated कारोबार, इस event के बाद ये भ्रम टूट गया. मैं organic state सिक्किम गया था देश भर के कृषि मंत्रियों और कृषि सचिवों को वहाँ निमंत्रित किया. IIM के दो नौजवान अनुराग अग्रवाल और सिद्धि कर्नाणी North-East में कृषि क्षेत्र की, global marketing करते हैं. विश्वास द्विवेदी ने on-line kitchen स्टार्टअप किया है और वो मध्यम-वर्गीय लोगों को on-line networking के द्वारा टिफ़िन पहुंचाते हैं.
दिग्नेश पाठक ने किसानों के लिए और ख़ास करके पशुओं का जो आहार होता है, उस पर काम करने का मन बनाया है.
पीएम ने कहा कि कई देशों के युद्धपोत, नौसेना के जहाज़ इकट्ठे हो रहे हैं, विश्व की सैन्य-शक्ति और हमारी सैन्य-शक्ति के बीच तालमेल का एक प्रयास है. ये एक joint exercise है,भारत जैसे देश के लिए बहुत महत्वपूर्ण है और भारत का सामुद्रिक इतिहास स्वर्णिम रहा है. सीमायें हमें अलग करती होंगी, ज़मीन हमें अलग करती होगी, लेकिन जल हमें जोड़ता है, समुद्र हमें जोड़ता है. गुवाहाटी में सार्क देशों का खेल-कूद समारोह हो रहा है, सार्क देशों के साथ नाता जोड़ने का अच्छा अवसर है.
आगामी परिक्षाओं के मद्देनजर पीएम मोदी ने कहा कि दसवीं,बारहवीं की परीक्षायें होंगी, विद्यार्थी अपनी सफलता,तनावमुक्त परीक्षा के दिन कैसे गुज़ारे हैं मुझे Narendra Modi App पर बताएं.
आपको बता दें कि इस कार्यक्रम के दौरान पीएम मोदी देश के अलग-अलग मुद्दों पर जनता से बात करते हैं और आम लोगों के सुझावों को इसमें जोड़ते हैं. ‘मन की बात’ का यह 16वां कार्यक्रम है. गौरतलब है कि अभी तक इस कार्यक्रम के लिए 61 हजार आइडियाज मिल चुके हैं यही नहीं इसके अलावा सरकार को 1.43 लाख ऑडियो संदेश भी मिले हैं, जिसमें से कुछ को पीएम ने अपने कार्यक्रम में शामिल किया है.






Related News

  • क्या बिना शारीरिक दण्ड के शिक्षा संभव नहीं भारत में!
  • मधु जी को जैसा देखा जाना
  • भाजपा में क्यों नहीं है इकोसिस्टम!
  • क्राइम कन्ट्रोल का बिहार मॉडल !
  • चैत्र शुक्ल नवरात्रि के बारे में जानिए ये बातें
  • ऊधो मोहि ब्रज बिसरत नाही
  • कन्यादान को लेकर बहुत संवेदनशील समाज औऱ साधु !
  • स्वरा भास्कर की शादी के बहाने समझे समाज की मानसिकता
  • Comments are Closed

    Share
    Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com