आप कभी अमृतसर गए हैं ?

Ajit Singh

आप कभी अमृतसर गए हैं ?

देश के किसी कोने से कोई पर्यटक अगर अमृतसर घूमने जाए तो उसकी लिस्ट में क्या क्या स्थान होंगे ?
स्वर्ण मंदिर
जलियांवाला बाग
दुर्गियाना मंदिर
चलो जी हो गया Tourism
पर पिछले कुछ सालों में अमृतसर में एक नया Tourist Attraction पैदा हो गया है ।
उसका नाम है वाघा बॉर्डर ………. ये दरअसल भारत पाक सीमा पे बसा एक गांव है जहां एक सड़क भारत पाकिस्तान को जोड़ती है । Border पे यहां एक checkpost है जहां दो Gate बने हैं ।
एक भारत की सीमा में , दूसरा पाकिस्तान की सीमा में ……..
दिन के समय यहां सामान्य काम काज कारोबार होता है । लोगबाग इस पार से उस पार आते जाते हैं । एक Immigration Counter है जहां यात्री अपने passport / Visa पे मुहर लगा के एक देश से दूसरे में प्रवेश करते हैं । शाम लगभग 6 बजे दोनों देश ये Gate बंद कर देते हैं । इसकी एक Ceremony होती है । पहले दोनों देश अपना अपना ध्वज उतारते हैं । फिर Gate बंद होता है । एक परेड होती है । दोनों देशों के सैनिक पैर पटकते हैं , एक दूसरे को आंखें दिखाते हैं , भुजाएं फड़फड़ाती हैं , परेड करते सैनिक पैर सिर से ऊपर ले जाते हैं । अब इतना ऊपर पैर जाएगा तो संतुलन बिगड़ेगा ही । रोज़ाना दो चार incident होते हैं जब सैनिक सिर से ऊपर पैर उठाने के चक्कर में धड़ाम से नीचे गिरते हैं । सिर्फ पाकिस्तानी नही , भारतीय भी गिरते हैं ।
मने पूरा नाटकीय फिल्मी scene होता है । देश प्रेम और राष्ट्रवाद का ज्वार उमड़ता है ।
अब वहां दोनों देशों ने बाकायदे दर्शक दीर्घा बना रखी है । भारतीय सीमा में औसतन 15000 दर्शक / Tourist होते हैं , पाकिस्तानी साइड बमुश्किल 1000 – 1500 ……..
अमृतसर से वाघा border की दूरी है लगभग 32 km ।
Innova गाड़ी 1500 रु लेती है । 15000 tourists को वाघा का trip मारने में कितने Taxi वालों को रोज़गार मिलता है ?
2000 टैक्सी
वैसे कोई tourist चाहे तो दो घंटे में स्वर्ण मंदिर देख के निकल जाए ।पर वाघा का trip मारने के लिए आधा दिन चाहिए । इससे tourist का stay अमृतसर शहर में न्यूनतम 8 घंटा वरना एक रात बढ़ जाता है ।
Border पे जो ceremony होती है उसे देखने में 2 से 3 घंटे लग जाते हैं । इस दौरान खूब देश भक्ति गीत बजते हैं , dance होता है , मौके पे सैकड़ों लोग पानी की बोतलें और जूस बेचते हैं । दर्शक जब ceremony देख के निकलता है तो एक Km दूर खड़ी गाड़ी तक पैदल आता है । रास्ते में सैकड़ों Ice cream वाले , Juice Stalls और Fast Food वाले खड़े होते हैं । इसके अलावा वहां BSF और Army और Customs की Souvenir shops हैं। वहां से भी ठीक ठाक खरीदारी होती है । इसके अलावा 32 km के रास्ते में भी जब 2000 innova गाड़ियां दौड़ेंगी तो कुछ बिजनिस पैदा होगा ही ……….. कहने का मतलब ये कि अमृतसर के नज़दीक वाघा बॉर्डर के tourism ने स्थानीय जनता को कमाने का एक अतिरिक्त साधन मुहैया करा दिया ।
इसकी सालाना कीमत शायद सैकड़ों हज़ारों करोड़ रु की होगी ।अकेले वाघा border की इस ceremony ने अमृतसर के Tourism के कुल revenue को दो गुना कर दिया है ।

एक उदाहरण और लीजिये ।
आज से दस साल पहले बनारस में ये गंगा आरती जैसा फिल्मी Choreographed आयोजन नही होता था । फिर कुछ लोगों के दिमाग में ये idea आया । आज बनारस — काशी घूमने जाने वाले हर व्यक्ति का Tourism शाम की गंगा आरती देखे बिना पूरा नही होता ……… मने आज गंगा आरती बनारस का सबसे महत्वपूर्ण Tourist Attraction बन गयी है । इस आरती को देखने के लिए आपको शाम तक बनारस में रुकना ज़रूरी हो गया है । मने अब आप आरती देख रात को 8 बजे खाली होंगे ।
ऐसे में क्या होगा कि जो टूरिस्ट कल तक दोपहर में गंगा नहा के , विश्वनाथ जी दर्शन करके वापस हो लेता था वो अब देर शाम तक रुकने को बाध्य है । इससे कुछ ऐसे भी होंगे जो एक रात बनारस में extra रुक जाते होंगे । अब मोदी जी ने इसी में गंगा जी में एक Cruise Ship दौड़ा दिया ।
उसके बाद इसमे Luxury Boats चलेंगी जो आपको बनारस से प्रयाग तक ले जाएंगी ………
जैसे जैसे events जुड़ते जाएंगे , बनारस को मिलने वाला Revenue बढ़ता जाएगा ।
अब इसी में कल्पना कीजिये कि बनारस से कोई 50 km दूर एक नया Tourist Attraction बना दिया जाए ( statue of Unity जैसा ) , तो क्या होगा ……… बनारस आने वाला हर व्यक्ति वहां भी जाएगा ……… उसपे भी तो 1000 – 2000 ख़रचेगा ??????

बिजनिस इसी तरह बढ़ता है ।
ध्यान से देखिए , Statue Of Unity राजनीति के अलावा बहुत बड़ा बिजनिस भी है ।

with thanks from facebook time line of ajit kumar






Related News

  • क्या बिना शारीरिक दण्ड के शिक्षा संभव नहीं भारत में!
  • कोसी में रहना है तो देह चलाना सीखो !
  • पटना फ्लाईओवर के मामले में गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड की तरफ
  • प्रेम का नया वर्जन
  • ऑपरेशन थियेटर में बापू के दुर्लभ चित्र
  • पुरुष के मन की वासना को मार देता है भारतीय नारी का सौंदर्य
  • रोकड़ नहीं.. यूपीआई सही..
  • भाजपा में क्यों नहीं है इकोसिस्टम!
  • Comments are Closed

    Share
    Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com