अन्नदाता के दर्द की दवा क्या है ?

सलिल सरोज

“भारत जैसे देश में, जो दुनिया में दूसरी सबसे बड़ी आबादी का दावा करता है, वहाँ खिलाने के लिए अनगिनत मुंह हैं। इसलिए आदर्श रूप में, देश के भोजन प्रदाता सबसे अमीर होने चाहिए! विडंबना यह है कि वे सबसे गरीब और सबसे ज्यादा शोषित हैं। यह आजादी के बाद से एक बहुत बड़ा बहस का मुद्दा रहा है। भारत हमेशा से किसानों का देश रहा है। कृषि शुरुआती सभ्यताओं के बाद से हमारे आय का प्रमुख रूपरेखा तय करती रही है। 2013 के बाद से, हर साल 12,000 से अधिक किसानों ने आत्महत्या की है और कर्ज चुकाने का बोझ उन पत्नियों पर पड़ा है जिनके पास अक्सर कोई संपत्ति नहीं होती है और उन्हें कर्ज चुकाने के लिए किसानों के रूप में पूरा समय काम करना पड़ता है। ”

राष्ट्रीय नमूना सर्वेक्षण कार्यालय के अनुसार, पिछले एक दशक के दौरान भारतीय कृषि परिवारों का  कर्ज लगभग 400 प्रतिशत बढ़ गया है, जबकि उनकी मासिक आय में 300 प्रतिशत की गिरावट आई है। इस अवधि के दौरान भारी ऋणग्रस्त परिवारों की कुल संख्या में वृद्धि हुई। अधिकांश किसान गरीबी के चक्र के रूप में अर्थशास्त्रियों के लिए जानी जाने वाली स्थानिक घटना के शिकार हो गए हैं – जो सामाजिक सुविधा के पायदान से उतरने की एक अविश्वसनीय प्रक्रिया है, जिसके द्वारा किसान बटाईदार बन गया, फिर बिना जमीन का किसान, फिर कृषि मजदूर, फिर अंततः निर्वासन में मजबूर। यह किसी भी दिशा में उल्टी दिशा में चढ़ने का सपना देखने का कोई फायदा नहीं है।

किसानों के बीच ऋणग्रस्तता की सीमा का नवीनतम डेटा 2012-13 के स्थिति मूल्यांकन सर्वेक्षण (एसएएस) से उपलब्ध है। एसएएस के अनुसार, देश के सभी किसानों का 52% औसतन 47,000 रुपये का अवैतनिक ऋण था। हालांकि, दक्षिणी राज्यों में उच्च घटना के साथ एक बड़ा क्षेत्रीय बदलाव है, जिसमें 93% किसान आंध्र प्रदेश में और 83% तमिलनाडु में ऋणी हैं। अखिल भारतीय स्तर पर, इनमें से 60% ऋण स्थानीय संस्थागत और अन्य अनौपचारिक स्रोतों से शेष संस्थागत स्रोतों से थे। आंकड़ों से यह भी पता चलता है कि गैर-संस्थागत स्रोतों पर निर्भरता की सीमा गैर-संस्थागत स्रोतों से आने वाले इन समूहों के लिए 50% से अधिक ऋण वाले छोटे और सीमांत किसानों के बीच बहुत अधिक थी।

अपने मुनाफे को अधिकतम करने के लिए ब्रिटिशों ने मुख्य रूप से भारत को देखा। उन्होंने अपनी निर्यात आवश्यकताओं के अनुरूप खेती की गई फसलों को संशोधित किया, केवल उन फसलों पर ध्यान केंद्रित किया जो पैसे के लिए निर्यात की जा सकती थीं। इसलिए, केवल नकदी फसलों और वाणिज्यिक फसलों का उत्पादन शुरू हुआ, और खाद्य फसलों की उपेक्षा की गई। इससे भारतीय कृषि में ठहराव आया और इस तरह किसानों की दुर्दशा शुरू हुई। यह भी ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि यह वह बिंदु है जहां किसान केवल खेती करने वालों के लिए कम हो गए थे, क्योंकि मूल्य निर्धारण और बिक्री ब्रिटिश अधिकारियों और भारतीय जमींदारों द्वारा की गई थी।

आज के किसान केवल अपनी उपज के मूल्य निर्धारण और बिक्री पर कोई नियंत्रण नहीं रखते हैं। सब कुछ बिचौलियों के हाथ में है जो किसानों को बहुत कम देते हुए लाभ के एक बड़े हिस्से को उपयुक्त करते हैं। यह, अपर्याप्त वर्षा, उचित सिंचाई और बुनियादी ढांचे की कमी, उचित ऋण सुविधाओं की कमी आदि जैसी अन्य समस्याओं के एक मेजबान के साथ मिलकर आज भारतीय किसानों की दुर्दशा के प्रमुख कारण हैं। वर्षा एक ऐसी चीज है जिस पर हमारा कोई नियंत्रण नहीं है। लेकिन शेष कारक सरकार के दायरे में अच्छी तरह से हैं और पर्याप्त राज्य के ध्यान से हल किया जा सकता है।

दुनिया में एक अरब से अधिक लोग कृषि में कार्यरत हैं, और भारत में, चार में से एक व्यक्ति किसान या कृषि श्रमिक हैं। भारत की $ 2 ट्रिलियन अर्थव्यवस्था में कृषि उत्पादन का योगदान $ 325 बिलियन (लगभग 15 प्रतिशत) है। फिर भी उनके योगदान के बावजूद, छोटे किसान – जो विश्व स्तर पर 85 प्रतिशत किसानों का गठन करते हैं – दुनिया के गरीबों में सबसे बड़े क्षेत्रों में से एक हैं। छोटे और सीमांत किसानों के पास कुल कृषि घरों का 80 प्रतिशत, ग्रामीण परिवारों का 50 प्रतिशत और भारत में कुल घरों का 36 प्रतिशत है।

छोटे और सीमांत किसानों की संस्थागत ऋण तक पहुंच नहीं है। उनमें से ज्यादातर गांव के व्यापारियों पर निर्भर हैं, जो साहूकार भी हैं, उन्हें फसल ऋण और पूर्व फसल खपत ऋण देते हैं। क्रेडिट इतिहास और संपार्श्विक ऋण के लिए मध्यम वर्ग के ग्राहकों को अर्हता प्राप्त करने का काम कर सकता है, लेकिन अधिकांश ग्रामीण छोटे किसानों के पास न तो है। फिर भी, अधिकांश छोटे किसान स्थानीय वित्तपोषण स्रोतों पर निर्भर रहे। गाँव के व्यापारियों और बिचौलियों की बेहतर सौदेबाजी का मतलब है कि किसानों को मिलने वाली कीमतें कम हैं। खेतों के छोटे आकार के कारण, वे शायद ही कभी तकनीकी समाधान लागू कर सकते हैं जो बड़े पैमाने पर सबसे अच्छा काम करते हैं। और सरकारी विस्तार कार्यकर्ताओं के साथ ठीक से प्रशिक्षित नहीं होने के कारण, छोटे किसानों को सर्वोत्तम प्रथाओं के बारे में ज्ञान नहीं है (उदाहरण के लिए, कीटों को कम करने में मदद करने के लिए फसल रोटेशन तकनीक)। उच्च कृषि श्रम और इनपुट मूल्य और घटते भूजल संसाधन उनकी बर्बादी को बढ़ाते हैं।

भारत में महिला किसानों की दुर्दशा और भी विकट है। हम अक्सर किसानों को विरोध में मार्च करते हुए देखते हैं, बड़ी-बड़ी रैलियां करते हैं, अपनी उपज के साथ सड़कों को अवरुद्ध करते हैं, लेकिन हमने कभी भी महिला किसानों या उनके नेताओं को आंदोलन में भागते नहीं देखा। फिर भी देश में कई महिला किसान हैं और 16 अक्टूबर को महिला किसान दिवस घोषित किया गया है। ओएक्सएफएएम (2017) के अनुसार, श्रम शक्ति में 40 प्रतिशत महिलाएं अपनी आय के प्राथमिक स्रोत के रूप में कृषि पर निर्भर हैं। वे वृक्षारोपण, डेयरी फार्मिंग, कृषि प्रसंस्करण और पैकेजिंग में लगी हुई हैं। गाँवों में अधिकांश महिलाएँ परिवार के भूखंड को जोतने और फसल काटना जैसी गतिविधियों में लगी रहती हैं, लेकिन बहुत से ऐसे हैं जो प्रवासी पतियों के कारण या अपने पति के आत्महत्या करने के कारण पूर्णकालिक खेती करने के लिए मजबूर हैं। 2013 के बाद से, हर साल 12,000 से अधिक किसानों ने आत्महत्या की है और कर्ज चुकाने का बोझ उन पत्नियों पर पड़ा है जिनके पास अक्सर कोई संपत्ति नहीं होती है और किसानों को कर्ज चुकाने के लिए पूरा समय काम करना पड़ता है।

कम नकदी आय अर्जित करने के लिए शहरों में खुलने वाले अवसरों के रूप में गाँवों में अल्पावधि प्रवास भी बहुत आम हो गया है। महिलाओं को खेतों के मुख्य संचालक बनने के लिए मजबूर किया जाता है और उन्हें खेती के सभी निर्णय लेने पड़ते हैं। कृषि के स्त्रीलिंग की यह घटना भारत सहित कई विकासशील देशों में हो रही है और महिलाओं को उद्यमी, मजदूर और काश्तकार के रूप में कई भूमिका निभाने के लिए मजबूर किया जाता है। उन्हें संसाधनों तक पहुंच प्राप्त करने में पुरुषों के साथ प्रतिस्पर्धा करनी पड़ती है जो कठिन है।

ज्यादातर महिलाएं जो खेतों में काम कर रही हैं, उनके पास जमीन नहीं है। केवल एक छोटा प्रतिशत (12.8 प्रतिशत) इसका मालिक है। 2011 की जनगणना के अनुसार, महिला मुख्य कृषि श्रमिकों की कुल संख्या में से 55 प्रतिशत कृषि श्रमिक हैं और केवल 24 प्रतिशत वास्तविक कृषक हैं। भले ही महिलाएं भारतीय कृषि कार्यबल के एक तिहाई से अधिक के लिए बनाती हैं, लेकिन उनकी उपस्थिति को नजरअंदाज कर दिया जाता है और उनकी आय / मजदूरी पुरुषों की तुलना में कम होती है। बजट 2018 ने हालांकि कृषि में महिलाओं की भूमिका को स्वीकार किया और बजट आवंटन का 30 प्रतिशत सभी चल रही योजनाओं और कार्यक्रमों के साथ-साथ विकास गतिविधियों में महिला लाभार्थियों के लिए है। यदि इसे सफलतापूर्वक लागू किया जाता है, तो महिला किसानों के सामने आने वाली कई समस्याओं को सुलझाया जा सकता है।

कृषि में वर्तमान संकट एक गंभीर है। अनिश्चित स्थिति मूल रूप से क्रमिक सरकारों द्वारा कृषि अर्थव्यवस्था की उपेक्षा का परिणाम है। हालाँकि, संकट की जड़ें व्यापक राजनीतिक अर्थव्यवस्था प्रतिमान में हैं जो 1990 के दशक की शुरुआत से भारत ने अपनाई थी। इस तरह के चरम एपिसोड की आवृत्ति में वृद्धि हुई है, और इसने वर्षों में तीव्रता में वृद्धि भी देखी है। दुर्भाग्य से, इस तरह के संकटों की पुनरावृत्ति को रोकने के लिए न केवल समाधान की पेशकश की जा रही है, बल्कि वास्तव में समस्याओं को बढ़ा सकते हैं।

बिहार कथा

बेहतर तकनीक तक पहुंच बढ़ाने, किसानों को नई तकनीक, बाजार के बुनियादी ढांचे, भंडारण और वेयरहाउसिंग के बुनियादी ढांचे का लाभ उठाने में सक्षम बनाने और ऋण की आसान और सुनिश्चित आपूर्ति के लिए बड़े निवेश की जरूरत है। ऐसे सभी दायित्वों से नकद हस्तांतरण सरकार को अनुपस्थित करता है। बल्कि, अनमोल राजकोषीय संसाधनों को छीनकर, वे किसान को बाजार के साथ-साथ गैर-बाजार प्रेरित जोखिमों से और अधिक कमजोर बना देते हैं, जो बुनियादी ढाँचे में निवेश को कम करके और कृषि को समर्थन देने के लिए आवश्यक अन्य सहायक उपायों से करते हैं। नकद हस्तांतरण और ऋण माफी कृषि संकट का समाधान नहीं हो सकता है, लेकिन निश्चित रूप से एक ऐसी कृषि का निर्माण करेगा जो वर्तमान में जो भी है उससे कहीं अधिक संवेदनशील और संकटग्रस्त है।

सलिल सरोज






Related News

  • क्या बिना शारीरिक दण्ड के शिक्षा संभव नहीं भारत में!
  • मधु जी को जैसा देखा जाना
  • भाजपा में क्यों नहीं है इकोसिस्टम!
  • क्राइम कन्ट्रोल का बिहार मॉडल !
  • चैत्र शुक्ल नवरात्रि के बारे में जानिए ये बातें
  • ऊधो मोहि ब्रज बिसरत नाही
  • कन्यादान को लेकर बहुत संवेदनशील समाज औऱ साधु !
  • स्वरा भास्कर की शादी के बहाने समझे समाज की मानसिकता
  • Comments are Closed

    Share
    Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com