लालू की बेटी मीसा और दामाद पूछताछ के लिए आयकर विभाग नहीं पहुंचे

misha bharati के लिए चित्र परिणामआठ हजार करोड़ रुपए के घोटाले में पूछताछ के लिए बुला सकता है ईडी
बिहार कथा ब्यूरो.नई दिल्ली: आरजेडी अध्यक्ष लालू यादव की बेटी और दामाद आज भी आयकर विभाग के सामने पेश नहीं हुए हैं. मीसा को 6 जून को भी आयकर विभाग के सामने पेश होना था, लेकिन उनकी जगह मीसा के वकील पेश हुए थे. जिसके बाद आयकर विभाग ने उन्हें आज पेश होने के लिए बोला था. आयकर विभाग ने 6 जून को पेश नहीं होने के कारण मीसा पर 10 हज़ार का जुर्माना भी लगाया था. आयकर विभाग के अलावा प्रवर्तन निदेशालय भी मीसा और शैलेष को आठ हजार करोड़ रुपए के घोटाले में पूछताछ के लिए बुला सकता है. ये पूछताछ इस मामले में गिरफ्त में आए सीए राजेश अग्रवाल के बयानों के आधार पर हो सकती है. ईडी सूत्रों के मुताबिक, राजेश अग्रवाल ने अपने बयानो में साफ तौर पर कहा कि जो पैसा उसने नगद दिया था वो पैसा मीसा और शैलेश की कंपनी मिशेल में जमा कराया गया था, उसके द्वारा दिए गए पैसो का ही ड्राफ्ट तीन चरणो में बना कर शैल कंपनियों के जरिए मीसा की कंपनी में भेजा गया था. दो अलग अलग मामलों में मीसा और उनके पति शैलेष पर जांच एजेंसियों का कसता शिकंजा लालू यादव के लिए भी नई मुश्किल की वजह बन सकता है.  एबीपी न्यूज़ को सूत्रों के हवाले से खबर मिली है कि मीसा भारती की तरफ से उनके वकील आयकर विभाग के सामने पेश हुए हैं और आरोप लगाया कि इनकम टैक्स विभाग खबरें लीक कर देता है, जिससे मीडिया को खबर लग जाती है और मीसा की सुरक्षा को खतरा पैदा हो जाता है. आयकर विभाग लालू यादव की बेटी मीसा और दामाद से उनकी कंपनियों को मिलने वाले पैसे के बारे में पूछताछ करना चाहता है. मीसा औऱ उनके पति पर आरोप है कि उनकी कंपनियों में कुछ फर्जी कंपनियों के जरिये पैसा आया. इसी सिलसिले में मीसा के पति शैलेश से 7 जून को पूछताछ हो सकती है. एबीपी न्यूज के पास उन सवालों की सूची है जो इन दोनों से पूछे जाएंगे.
बरामद दस्तावेजों के आधार पर होगी मीसा-शैलेश से पूछताछ
लालू यादव की बेटी मीसा और दामाद शैलेष पर आरोप है कि उनकी कंपनियों में कुछ फर्जी कंपनियों के जरिए पैसा आया जिससे उन्होंने दिल्ली के पॉश इलाके में करोड़ो रुपए का फॉर्महाउस खरीदा. आयकर विभाग ने इस मामले में दिल्ली और आसपास की 22 जगहों पर छापेमारी की जिसमें बरामद दस्तावेजों के आधार पर अब मीसा और शैलेश से पूछताछ होगी.
आय़कर विभाग मीसा औऱ शैलेश दोनो से जानना चाहता है कि उनकी कंपनियो में किन लोगो ने किसके कहने पर पैसे दिए ये पैसे क्यों दिए गए और यदि ये पैसे मीसा और शैलेश की कंपनी के किसी काम के बदले दिए गए तो वो क्या काम था ऐसे ही जटिल सवालो का एक जाल आय़कर विभाग ने तैयार किया है.
मीसा से पूछताछ के लिए आयकर विभाग ने जो 50 सवाल तैयार किए हैं उनमें प्रमुख हैं-
आपका पैन नंबर क्या है और आप आयकर कहां भरती हैं?
-आपकी कितनी कंपनिया है और उनमें कब-कब कितना लोन आय़ा?
-कितने लोन अनसिक्योर्ड थे और क्यों दिए गए थे?
-क्या लिए गए लोन का पैसा वापस कर दिया गया है?
-आपकी कंपनी मिशेल को चार कंपनियों ने एक करोड़ 20 लाख रुपया क्यों दिया था?
-ऐसे कौन से हालात थे कि आपने जब शेयर बेचे तो 90 रूपये के और वही शेयर वापस खऱीदे तो 10 रुपये के?आपकी कंपनियां क्या काम करती हैं?
-कंपनी में कितने कर्मचारी हैं?
-कोलकाता की कंपनी डायमंड विनमय से आपका क्या रिश्ता है उसने आपके शेयर क्यों खरीदे?
-क्या आप राजेश अग्रवाल नाम के सीए को जानती हैं, अगर हां तो कैसे?

दो चरणों में हो सकती है पूछताछ
आयकर सूत्रों के मुताबिक, मीसा से दो चरणों में पूछताछ की जायेगी. जांच के पहले चरण में उनसे सवाल पूछे जायेंगे और जिन सवालों के जवाब वो गलत देंगी ,पूछताछ के अगले चरण में उन्हीं सवालों के बारे में दस्तावेज दिखा कर पूछताछ की जायेगी. ऐसे में मीसा को आयकर विभाग की ये पूछताछ काफी भारी पड़ सकती है.
काफी कम दर पर खरीदी है जमीन
आयकर विभाग की जांच में पाया गया कि मीसा भारती ने दिल्ली में सैनिक फॉर्म और विजबासन में जो जमीन खरीदी वो बाजार रेट से काफी कम दाम में खरीदी गई. ये जमीन उस वक्त खरीदी गई जब यूपीए सरकार में मीसा भारती के पिता लालू प्रसाद यादव मंत्री थे. बता दें कि बेनामी संपत्ति एक्ट नवंबर से कानून बन गया है जिसके तहत 7 साल की सजा का प्रावधान भी है.






Related News

  • मणिपुर : शासन सरकार का, ऑर्डर अलगावादियों का
  • ज्योतिबा फुले और सावित्रीबाई फुले का सामाजिक आंदोलन और उसका प्रभाव
  • ओह ! दलाई लामा ने ये क्या किया
  • भारत में होने लगा साइबरस्टॉकिंग से बच्चों का यौन शोषण
  • अफ्रीका से इस दुर्लभ बीमारी का ऑपरेशन कराने बिहार पहुंचा विदेशी मरीज, 75 प्रतिशत तक खर्च बचा
  • मोबाइल पर अवांछित कॉल और मैसेज से हो रही ठगी : संजय स्वदेश
  • Vuln!! Path it now!!
  • सीबीआई से ज्यादा चर्चा ईडी की क्यों ?
  • Comments are Closed

    Share
    Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com