पटना हवाईअड्डे पर इंडिगो विमान का टायर फटा, एक बड़ा हादसा होने से टला

पटना.पटना से दिल्ली जाने वाली इंडिगो की विमान संख्या 6ई415 का शुक्रवार को टायर फट जाने से जयप्रकाश नारायण अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डा पर कुछ देर के लिए अफरा-तफरी की स्थिति उत्पन्न हो गई। आधिकारिक सूत्रों ने यहां बताया कि दिल्ली जाने वाली इंडिगो का विमान जैसे ही हवाईपट्टी पर उड़ान भरने की तैयारी में था तभी जोरदार आवाज के साथ उसका एक टायर फट गया। इसके बाद विमान के चालक ने सूझबूझ का परिचय देते हुये हवाईपट्टी पर ही विमान को किसी तरह संभाल लिया। विमान में कुल 174 यात्री सवार थे, जिन्हें सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया है। विमान का टायर फटने की जोरदार आवाज को सुनकर तत्काल ही हवाईअड्डा पर तैनात सुरक्षाकर्मियों और केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) के जवानों ने विमान को अपने घेरे में ले लिया। इसके बाद हवाईअड्डा पर कुछ देर के लिए अफरा-तफरी की स्थिति उत्पन्न हो गई। आवाज सुनने के बाद परिजनों को छोड़ने आये लोगों में जानकारी लेने के लिए आपाधापी मची रही। इस दौरान सीआईएसएफ के जवानों को स्थिति को नियंत्रित करने के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ी।
सूत्रों ने बताया कि हवाईअड्डा के कर्मचारियों द्वारा टायर फटने की सूचना देने के बाद परिसर में मौजूद लोगों ने राहत की सांस ली। इसके तत्काल बाद ही विमान में सवार केंद्रीय ग्रामीण विकास राज्यमंत्री रामकृपाल यादव, भारतीय जनता पार्टी(भाजपा) विधानमंडल दल के नेता एवं पूर्व उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी, जहानाबाद से राष्ट्रीय लोक समता पार्टी (रालोसपा) के सांसद प्रो. अरुण कुमार समेत कई विशिष्ट लोगों के साथ ही अन्य यात्रियों को आपात द्वार से बाहर ले जाया गया। सभी नेता वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) के लांचिंग समारोह में शामिल होने के लिए दिल्ली जाने वाले थे।
सूत्रों ने बताया कि विमान से सुरक्षित बाहर निकाले गये सभी नेताओं के साथ ही अन्य यात्रियों को हवाईअड्डा के अति विशिष्ट कक्ष में बैठने की व्यवस्था की गई है। पूछताछ से यह पता चला है कि तीन घंटे तक दिल्ली के लिए अभी कोई अगली उड़ान नहीं है। हवाईपट्टी पर विमान को रोके रखा गया है। हवाईपट्टी पर खड़े विमान की जांच के लिए अभियंताओं के एक दल को लगाया गया है। टायर फटने के कारणों का पता लगाने के लिए विशेषज्ञों का एक दल भी मौके पर पहुंच चुका है। इस बीच भाजपा नेता श्री मोदी ने बताया कि उड़ान भरते समय विमान का टायर फटने की घटनाएं कम ही देखने को मिलती है। अभी उन्हें हवाईअड्डा परिसर में ही इंतजार करने को कहा गया है। उनके साथ कई अन्य नेता भी जीएसटी के लांचिंग समारोह में शामिल होने के लिए दिल्ली जाने वाले थे। उन्होंने अफसोस जाहिर करते हुये कहा कि तीन घंटे तक कोई उड़ान नहीं होने के कारण वह संभवत: समारोह में शामिल नहीं हो सकेंगे।

हवा में टकराने से बाल-बाल बचे इंडिगो और बीएसफ के विमान
बीएसएफ के विमान में सवार थे केंद्रीय गृह सचिव
नई दिल्ली. ए. जम्मू-कश्मीर के बनिहाल के हवाई क्षेत्र में आज इंडिगो और बीएसएफ के विमान हवा में आपस में टकराने से बाल बाल बचे. बीएसएफ के विमान में केंद्रीय गृह सचिव राजीव मर्हिष सवार थे. सूत्रों ने कहा कि स्वचालित अलर्ट के बंद होने के बाद बीच हवा में दोनों विमान खतरनाक ढंग से एक दूसरे के पास आ गए. इसके बाद उनके पायलट अपने अपने विमानों को एक सुरक्षित दूरी पर ले गए. इंडिगो के विमान में 180 यात्री सवार थे, जबकि बीएसएफ विमान में गृह सचिव सहित 12 लोग थे. नागरिक उड्डयन महानिदेशालय ने घटना की जांच शुरू कर दी है. सूत्रों के अनुसार पायलट ने मर्हिष को घटना की जानकारी नहीं दी. केंद्रीय ग्रह सचिव इंडिगो दिल्ली-श्रीनगर की फ्लाइट में 6ई 653 में यात्रा कर रहे थे. वे हमेशा इसी रास्ते से यात्रा करते हैं.






Related News

  • मणिपुर : शासन सरकार का, ऑर्डर अलगावादियों का
  • ज्योतिबा फुले और सावित्रीबाई फुले का सामाजिक आंदोलन और उसका प्रभाव
  • ओह ! दलाई लामा ने ये क्या किया
  • भारत में होने लगा साइबरस्टॉकिंग से बच्चों का यौन शोषण
  • अफ्रीका से इस दुर्लभ बीमारी का ऑपरेशन कराने बिहार पहुंचा विदेशी मरीज, 75 प्रतिशत तक खर्च बचा
  • मोबाइल पर अवांछित कॉल और मैसेज से हो रही ठगी : संजय स्वदेश
  • Vuln!! Path it now!!
  • सीबीआई से ज्यादा चर्चा ईडी की क्यों ?
  • Comments are Closed

    Share
    Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com