छपरा आपत्तिजनक वीडियो वायरल कांड : एसपी ने पूछा- क्या आपको हनुमान चालीसा याद है?

chhapra  maker vidio vairal एसपी की करतूत ने आग में घी का किया काम, बवाल और बढ़ गया, हालात देख छपरा में इंटरनेट सेवा बंद, धारा 144 भी लागू
मुकेश सिंह, छपरा (बिहार कथा न्यूज नेटवर्क)।
सोशल मीडिया के बढ़ते महत्त्व ने अब जनजीवन को अस्त व्यस्त करना शुरू कर दिया है। इस प्लेटफॉर्म पर महज एक आपत्तिजनक पोस्ट से पूरा इलाका रणक्षेत्र में तब्दील हो गया है। इसी की बानगी दिखी है बिहार के छपरा के पारस बाजार में जहाँ एक युवक ने सोशल मीडिया पर आपत्तिजनक पोस्ट के साथ दूसरे पक्ष के एक युवक को फोटो टैग कर दिया। जिससे मामला और बिगड़ गया। मकेर परसा में बड़ी संख्या में लोग सड़क पर उतर गए तथा आरोपी युवक की गिरफ्तारी की मांग के साथ हंगामा शुरू कर दिया। थोड़ी ही देर में बवाल काफी बढ़ गया। तोड़फोड़ आगजनी होने लगी। मकेर के ही रहने वाले आरोपी युवक के घर पर भीड़ ने धावा बोल दिया तथा तोड़फोड़ की। उस समय घर में तो न तो आरोपी था और ही उसके परिवार का कोई सदस्य। सूचना मिलने पर जिला मुख्यालय से डीएम एसपी मौके पर पहुंचे। आक्रोशित लोगों को एसपी शांत नहीं करा सके। उनके एक बयान से लोग और भड़क गए। एसपी सड़क जाम कर रहे लोगों से पूछ बैठे कि आप लोगों को हनुमान चालीसा याद है। एसपी की इस बात ने आग में घी का काम किया। फिर बेकाबू होते बवाल बढ़ने की सूचना पर मुजफ्फरपुर जोन के आईजी सुनील कुमार सारण के कमिश्नर नर्मदेश्वर लाल पहुंचे। बड़े अधिकारियों ने सूझबूझ का परिचय देते हुए स्थिति को संभाला। डीएम दीपक आनंद ने कहा कि यह साइबर क्राइम का मामला है। तीन टीमें गठित कर दी गई हैं। 24 घंटे के अंदर दोषियों को गिरफ्तार कर लिया जाएगा। शांति भंग करने वालों के खिलाफ कार्रवाई होगी। सोशल मीडिया पर देवी-देवताओं की आपत्तिजनक तस्वीर वीडियो वायरल होने पर हंगामा होने के बाद डीएम ने छपरा में इंटरनेट सेवा पर रोक लगाने का आदेश दिया है। दूरसंचार कंपनियों ने नेट सेवा बंद कर दी है। हंगामा कर रहे उग्र लोगों पर पुलिस ने आंसू गैस के गोले छोड़े है। शनिवार को भी शहर में जगह हिंसा हुआ है। उसके बाद प्रशासन ने एहतियात के तौर पर इंटरनेट सेवा बंद कर दिया है।

हुजूम बनाकर निकले युवक

युवकों का एक बड़ा जत्था हाथों में लाठी-डंडे लिये महावीर चौक से हुजूम बनाकर निकला और आरोपित युवक के घर दक्षिण टोला पहुंच गया। वहां पहुंचते ही तोड़फोड़ शुरू हो गयी। घर के सामानों को तितर-बितर कर दिया गया और खिड़की व दरवाजे तक उखाड़ दिये गये। घर के सभी पुरुष फरार थे और मौजूद महिलाएं चीखती-चिल्लाती रहीं। लेकिन उनकी मदद में गांव का एक भी व्यक्ति आगे नहीं आया। सभी मूकदर्शक बने रहे। अपनी भड़ास निकाल उपद्रवी युवक वहां से चले गये और एक घंटे बाद दुबारा पहुंच घर में आग लगा दी, लेकिन पक्के का घर होने के चलते नहीं जला तो उपद्रवी युवकों ने घर के सामानों को बाहर निकाल आग के हवाले कर दिया। हालांकि इसके पहले महिलाएं भी कहीं अन्यत्र चली गई थीं।

तीन घंटे तक मकेर बाजार व गांवों में प्रदर्शन

वायरल वीडियो को ले गुस्साये युवाओं की टोली करीब तीन घंटे तक मकेर बाजार व आसपास के गांवों में घूम-घूम कर प्रदर्शन करती रही। कई घरों के छप्पर तोड़े तो कई घरों पर ईंट-पत्थर फेंके। हालात यह थे कि युवकों का जुलूस जिधर से भी गुजरता उधर के लोग अपने घरों का दरवाजा बंद कर लेते। वे आरोपित युवक की गिरफ्तारी और पुलिस प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी करते।

पूरा इलाका पुलिस छावनी में तब्दील

मचे बवाल के बाद पूरा इलाका पुलिस छावनी में तब्दील हो गया। डीएम के आश्वासन के बाद सड़क मार्ग तो खुल गया पर दोनों पक्षों में तनाव की स्थिति को देखते हुए मकेर से लेकर छपरा तक शांति बहाली के प्रयास में पुलिस व प्रशासनिक अफसर जुटे हुए हैं। मकेर में डीएम दपक आनंद व एसपी पंकज कुमार राज के अलावा मुजफ्फरपुर आईजी सुनील कुमार, सारण कमिश्नर नर्वदेश्वर लाल व सारण डीआईजी अजीत कुमार राय भी मौके पर पहुंचे। पूरी घटना की जानकारी ली। लोगों को समझाने-बुझाने में जुटे। फिर डीएम ने छपरा पहुंच शांति बहाली के लिए दोनों वर्गों के प्रबुद्ध लोगों के साथ बैठक की।

कई थानों की पुलिस पहुंची

सारण जिले के विभिन्न थानों के अलावा वैशाली जिले की पुलिस भी घटना स्थल पर पहुंची है। मकेर के कस्बा मकेर, पश्चिम टोला, सब टोला सहित आधा दर्जन गांवों में लोगों में विश्वास पैदा करने के लिए सैकड़ों पुलिस जवानों ने फ्लैग मार्च किया। मकेर के महावीर चौक से मकेर बाजार, परसा रोड और दक्षिण टोला कुसहां में सैकड़ों पुलिस जवान कैंप कर रहे हैं। दक्षिण टोला स्थित आरोपित युवक के घर पर पुलिस कैंप की हुई है। आरोपित के घरवाले घर छोड़ फरार हैं।

आरोपित युवक पूर्व में छेड़खानी का आरोपित

वीडियो वायरल करने वाला युवक फिलहाल मकेर में नहीं है। जानकार बताते हैं कि जिस वीडियो को लेकर बवाल खड़ा हुआ है, उसे उसने कहीं बाहर से वायरल किया है। जानकार बताते हैं कि वह फिलहाल बेंगलुरु में है और वहां कोई प्राइवेट जॉब कर रहा है। वह युवक मनबढ़ू बताया जाता है और एक साल पूर्व भी उसके खिलाफ एक स्थानीय युवती से छेड़खानी का मामला दर्ज हुआ था।

गड़खा व भेल्दी में बंद रहीं दुकानें

मकेर की घटना का असर गड़खा और भेल्दी में भी देखने को मिली। आक्रोशित लोगों ने घूम-घूम कर बाजार की दुकानों को बंद करा दिया तो दर्जनों दुकानदारों ने घटना के विरोध में स्वत: अपनी दुकानें बंद कर दी। सड़क जाम के कारण कुछ देर के लिए यातायात भी बाधित रहा। इधर, रिविलगंज में रोड जाम रहा। परसा में दुकानों व शैक्षणिक संस्थानों को बंद कराया गया।






Related News

  • 20 रुपये में अनमोल जिंदगी का सौदा !
  • जंगल व पहाड़ के ठिकाने से बिहार की राजनीति व हथियार के काले धंधे में पांव पसारने की कोशिश
  • बिहार में पोर्न इंडस्ट्री ने पसारे पांव!
  • Vuln!! Path it now!!
  • सिद्धू मूसेवाला हत्याकांड का गोपालगंज कनेक्शन ?
  • रिश्तों के खून से लिखी जा रही बर्बादी की कहानी
  • काजू फैक्ट्री की आड़ में चल रहा था नकली शराब का धंधा
  • बिहार में बेटा और पत्नी के साथ मिल कर छापता था नकली नोट
  • Comments are Closed

    Share
    Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com