छठिहार महोत्सव : कान्हा की भक्ति में डूबा हथुआ शहर

सुनील कुमार मिश्र (हथुआ)

स्थानीय गोपाल मंदिर में पारंपरिक छठिहार महोत्सव धूमधाम से मनाया गया। हजारों की संख्या में श्रद्धालुओं ने शनिवार की रात मंदिर पहुंच कर श्रद्धा व विश्वास के साथ पूजा अर्चना किया और देर रात तक भक्तिमय सांस्कृतिक कार्यक्रम का आनंद लिया। कार्यक्रम को लेकर हथुआ की सड़कें रात भर गुलजार रही। महोत्सव का उद्घाटन हथुआ राज परिवार की महारानी पूनम साही व युवरानी विदिशा साही ने दीप प्रज्जवलित कर किया। मुख्य पुजारी आशुतोष तिवारी के नेतृत्व में पूजा अर्चना की गयी। उसके बाद इंपीरियल पब्लिक स्कूल के बच्चों व स्थानीय लोक कलाकारों द्वारा प्रस्तुत कृष्ण के भजन,गीत व नृत्य से संपूर्ण माहौल को भक्तिमय बना डाला। कार्यक्रम में थाई मंदिर कुशीनगर के चीफ मॉन्क फ्रा सोंग क्रान व थाई एंबेसी नई दिल्ली के पूर्व कॉन्सुलेट जनरल पाईटून ने शामिल होकर पाली भाषा में मंत्रोचार किया तथा विश्व शांति का कामना की। कार्यक्रम में कृति व रिशु द्वारा श्री कृष्ण स्तुति व सोहर प्रस्तुत किया गया। वहीं रागिनी व दीपिका द्वारा जमुना किनारे मोरा गांव,ईशा तिवारी व ग्रुप द्वारा राधे-कृष्ण की ज्योति अलौकिक,जैनब व ग्रुप द्वारा प्रस्तुत झूला लगे कदम की डाली,अमन व समूह द्वारा प्रस्तुत तू ही माता,तू ही पिता की प्रस्तुति सराहनीय रही। गिटार पर भक्तिमय धुन की प्रस्तुति दिव्यांशु ने दी।  संगीत शिक्षक विद्यानंद उपाध्याय के नेतृत्व में क्षेत्रीय कलाकारों ने गजल,नृत्य,सोहर,भाव नृत्य आदि की प्रस्तुति दी। कार्यक्रम का संचालन सौम्या,गुंजन व प्रत्युष ने किया। कार्यक्रम का संयोजन व वस्त्र सज्जा शिक्षिका माधुरी व अंजलि ने किया। व्यवस्था का नेतृत्व संजय कुंवर,अजीत कुमार राय,डॉ.आलोक तिवारी,मनोज कुमार ने किया। मुख्य अतिथि के रूप में महाराज बहादुर मृगेन्द्र प्रताप साही व डीडीसी दयानंद मिश्र कार्यक्रम में शामिल हुए। मौके पर इस्टेट मैनेजर एसएन शाही,अंबिकेश त्रिपाठी,ओमप्रकाश सिंह,संजय ठाकुर,रंजीत कुमार,प्रशांत सिंह,अतुल राय,दीपक सिंह,अमित सिंह,सुषमा पांडेय,मुस्कान खातून आदि थे।

शुद्ध घी से बने विशेष प्रसाद का हुआ वितरण 

छठिहार उत्सव में पहुंचने वाले श्रद्धालुओं के लिए विशेष प्रसाद की व्यवस्था की गयी थी। प्रसाद वितरण के व्यवस्था की कमान संभाले संजय गुप्ता ने बताया कि शुद्ध घी से बने स्वादिष्ट पुड़ी,लड्डू व हलुवा के 20 हजार पैकेट तैयार किए गए थे । मंदिर परिसर में आधा दर्जन स्टॉल लगा कर प्रसाद का वितरण किया गया।
11 स्थानों पर थी मजिस्ट्रेट की तैनाती 

छठिहार महोत्सव में 50 हजार से अधिक की भीड़ उमड़ी थी। विधि व्यवस्था के मद्देनजर अनुमंडल प्रशासन द्वारा आयोजन स्थल गोपाल मंदिर व इसके आस-पास के क्षेत्रों में कुल 11 चयनित स्थानों पर मजिस्ट्रेट व पुलिस अधिकारी की तैनाती की गयी थी। इंस्पेक्टर विमल कुमार व सीओ धर्मनाथ बैठा के नेतृत्व में अधिकारियों ने भ्रमणशील रह कर भी विधि व्यवस्था पर नजर रखी।

राज परिवार रहा आकर्षण का केन्द्र 

छठिहार उत्सव में राज परिवार की एक झलक पाने के लिए दूर-दराज के ग्रामीण क्षेत्रों से आए श्रद्धालु बेताब दिखे। कार्यक्रम में महाराज बहादुर मृगेन्द्र प्रताप साही,महारानी पूनम साही,युवरानी विदिशा साही,प्रिंसेस मृगांगिनी साही व हिमांगिनी साही लोगों के आकर्षण का केन्द्र रहें। वहीं कुशीनगर के थाई टेंपल के मॉन्क भी लोगों के लिए कौतूहल का विषय रहे।

बजरंग दल के कार्यकर्ता भी रहे मुस्तैद 

श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए हथुआ बजरंग दल इकाई के कार्यकर्ता भी जगह-जगह मुस्तैद रहे। कार्यकर्ता अंटू सिंह,सोनू बाबा,रोहित कुमार,नीरंजन कुमार,मनोज बाबा,राहुल देव,मुन्ना प्रसाद,भोला सिंह,बजरंगी आदि की टीम श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए मुख्य गेट,प्रसाद वितरण स्थल,परिसर आदि जगहों पर मुस्तैद दिखे।






Related News

  • बीच राह में फंसी हथुआ-भटनी रेलखंड परियोजना
  • मुकेश पांडेय के हाथों रिमॉडलिंग हेल्थ सेंटर जनता को समर्पित
  • हमरा मालिक के बोलवा दी ए एमपी साहेब, राउर जीनगी भर एहसान ना भूलेम !
  • मुखिया पति के मर्डर पर आक्रोशित हुए हथुआ प्रखंड के जनप्रतिनिधि
  • गोपालगंज : तीन साल पहले भी उपेंद्र सिंह को मारी थी गोली, तब बच गए थे
  • बेगूसराय में एससी एसटी कानून के खिलाफत में आया सवर्ण समाज
  • गोपालगंज : बरौली कोल्ड स्टोरेज ने किसानों को दिया धोखा
  • छठिहार महोत्सव : कान्हा की भक्ति में डूबा हथुआ शहर
  • Leave a Reply

    Share
    Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com