बिहार की बेटी बनीं NEET 2018 की ऑल इंडिया टॉपर

नई दिल्ली. सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) आज नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (NEET 2018) के नतीजे जारी हो गए हैं। बिहार के शिवहर जिले की कल्पना कुमारी ने नीट 2018 परीक्षा में ऑल इंडिया में पहली रैंक पाई है। सीबीएसई के अनुसार कल्पना के 99.99% फीसदी अंक आए हैं। कल्पना ने 720 में से 691 अंक पाएं। कल्पना कुमारी ने फिजिक्स में 180 में से 171 अंक, कैमेस्ट्री में 180 में से 160 अंक और बायोलॉजी में 360 में से 360 अंक हासिल किए हैं। NEET 2018 की परीक्षा में देशभर के करीब 14 लाख स्टूडेंट्स ने हिस्सा लिया था। परीक्षा का आयोजन 6 मई को किया गया था। परीक्षा 11 भाषाओं जिनमें हिंदी, इंगलिश उर्दू और 8 क्षेत्रीय भाषाएं भी शामिल हैं। जिसके लिए 66 हजार एमबीबीएस व डेंटल सीटों के लिए चयन किया जाना है।

नीट में पूरे देश में अव्वल रहने वाली कल्पना के माता-पिता बेटी कामयाबी बेहत खुश हैं। उनका कहना है कि बेटी ने कड़ी मेहनत और लगन से यह सफलता हासिल कर बिहार का मान बढ़ाया है।

तरियानी प्रखंड के सुदूर नरवारा गांव के राकेश मिश्रा की बेटी कल्पना नीट में ऑल इंडिया टॉपर बनी हैं। वे सीतामढ़ी के जिला मुख्यालय डुमरा में जिला शिक्षक शिक्षा महाविद्यालय (डायट) में प्राध्यापक हैं। उनकी मां ममता मिश्रा शिवहर स्थित मध्य विद्यालय में कार्यरत हैं।

कल्पना को मिलने दिल्ली जाते समय सोमवार रास्ते में उन्हें अपनी बेटी की कामयाबी की सूचना मिली। उन्होंने बताया कि कल्पना ने शिवहर जवाहर नवोदय विद्यालय से दसवीं की परीक्षा उत्तीर्ण की है। दसवीं में भी उसे टेन सीजीपीए प्राप्त हुआ था। वर्तमान में वाईकेजेएम कॉलेज, तरियानी से बिहार बोर्ड से इंटरमीडिएट की परीक्षा देकर दिल्ली में नीट की तैयारी कर रही थी।

तीन भाई बहनों में कल्पना सबसे छोटी है। तीनों भाई बहनों ने स्थानीय जवाहर नवोदय विद्यालय से पढ़ाई की है। कल्पना की बड़ी बहन भारती ने एनआईटी से इंजीनियरिंग करने के बाद बीते वर्ष आईईएस (इंडियन इंजीनियरिंग सर्विस) की परीक्षा उत्तीर्ण की थी। फिलहाल उसने भारतीय रक्षा सेवा में योगदान दिया है। बड़ा भाई प्रणव प्रताप आईआईटी गुवाहाटी से मैकेनिकल इंजीनियरिंग कर रहा है। वह चौथे वर्ष का छात्र है। पहले ही प्रयास में कल्पना ने यह परीक्षा पास की है।

कल्पना फिलवक्त अपने नाना व सीतामढ़ी के डुमरा के शंकर चौक निवासी रिटायर ऑडिटर रमेश मिश्रा और एक मौसी के साथ दिल्ली में मालवीय नगर में रह रही हैं। टॉपर कल्पना को मैथिलीभाषियों की जनप्रतिनिधि संस्था चेतना समिति ने सम्मानित करने का निर्णय लिया है। समिति के अध्यक्ष विवेकानंद झा ने बताया कि पटना में जल्द ही सम्मान समारोह का आयोजन होगा।






Related News

  • छलकत हमरो जवानिया…गाने वाली गोपालगंज की प्रियंका को मुंबई में बडा अवार्ड
  • बिहारी लेखक को अब तक का सबसे बड़ा साहित्यिक सम्मान
  • ग्राउंड रिपोर्ट: गुजरात क्यों छोड़ रहे हैं यूपी-बिहार के लोग?
  • चरखा है, चश्मा है, टोपी है, लाठी है मगर असहमति का विवेक कहीं खो गया है
  • देवरिया शेल्टर होम कांड में हिम्मत दिखाने वाली पीडिता वेतिया की है, नानी ने उसे रखा था रेलपटरी पर मरने के लिए…जानिए पूरी कहानी…
  • चेन्नई में भीड़ ने बिहार के 2 मजदूरों को जमकर पीटा,हालत गंभीर
  • बिहार के स्टुडेंटों के लिए जानिए कैसा होता है दिल्ली विश्वविद्यालय में मिशन एडमिशन!
  • आपातकाल, स्मरण, संघर्ष और सबक
  • Comments are Closed

    Share
    Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com