सीवान : दो दिवसीय कृषि यांत्रीकरण सह उपादान मेला शुरू

कृषि यांत्रीकरण मेला में किसानों की कम उपस्थिति पर भड़के नोडल अफसर
सिवान : जिला कृषि कार्यालय परिसर में सोमवार को दो दिवसीय कृषि यांत्रीकरण सह उपादान मेला शुरू हो गया। इसका उद्घाटन सदर विधायक व्यासदेव प्रसाद, जिप अध्यक्ष संगीता देवी, जिलाधिकारी महेंद्र कुमार, जिप उपाध्यक्ष ब्रजेश कुमार सिंह, नोडल पदाधिकारी रामप्रकाश साहनी ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्ज्वलित कर किया। मेला के पहले दिन किसानों की उपस्थिति कम होने पर नोडल अफसर ने नाराजगी जताई।
मेला में अनुदानित दर पर आधुनिक कृषि यंत्र आसानी से उपलब्ध हैं। जिला कृषि पदाधिकारी राजेंद्र कुमार वर्मा ने बताया कि किसान मेले में आकर इसका लाभ उठाएं। उन्होंने यह भी बताया कि वर्ष 2017-18 का यह पहला कृषि मेला है। कृषि के प्रति मजदूरों की भारी कमी दिख रही है। उन्होंने कहा कि 2017-18 में ऐसे नौ मेले लगे हैं। इस बार मेले में पिछले वर्ष के मुकाबले बहुत अच्छे-अच्छे यंत्र उपलब्ध हैं। किसान मेला में पहुंच यंत्रों को देख बाहर से भी इनकी खरीदारी कर सकते हैं। इसके पहले सरकार द्वारा यह मना था। डीएओ ने बताया कि इस बार अनुदान की राशि में बढ़ोत्तरी की गई है। नीलगाय और जंगली सुअर को भगाने के लिए यंत्र भी मेला में आ जाएगा। इससे कोई खतरा नहीं है। राज्य स्तर से आए कृषि नोडल पदाधिकारी ने कहा कि कृषि समन्वयक हड़ताल पर हैं। इससे विभाग को काफी कठिनाई हुई। इसमें प्रचार-प्रसार के लिए किसान सलाहकार गांव-गांव जाकर किसानों से मिलें और इसकी पूरी जानकारी दें। किसानों को मेले में आने के लिए प्रेरित करें। जब मेले में किसान नहीं आएंगे तो यह सफल नहीं होगा और यंत्रों की बिक्री नहीं होगी। नौ नवंबर को भारत के राष्ट्रपति द्वारा कृषि रोड मैप का शुभारंभ भी होना है इसलिए सभी मिलकर अच्छे से काम करें। सिवान सदर विधायक व्यासदेव प्रसाद ने कहा कि कुछ दिनों से मेला का आयोजन नहीं किया जा रहा है। अब फिर से यह मेला हमेशा लगेगा। कृषि पर ही कृषक आधारित हैं। उन्होंने सिंचाई विभाग की तरफ जिलाधिकारी का ध्यान आकृष्ट कराया कि नहर में पानी समय-समय पर छोड़ा जाए, ताकि पटवन समय पर किया जा सके। जिलाधिकारी ने कहा कि जनसंख्या अधिक होने के नाते कृषि पर अधिक दबाव है। इसलिए यांत्रीकरण जरूरी है। प्रति हेक्टेयर हम उपज अधिक बढ़ा सकें। कृषि हमारे राज्य के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है। उन्होंने बताया कि योजनाओं की जानकारी हम किसानों तक ससमय नहीं पहुंचा रहे हैं, जिसका नतीजा यह है कि मेले में किसानों की रुचि नहीं दिख रही है। इसके लिए किसान सलाहकार आगे आएं और किसानों के बीच समय दें। इस मौके पर आत्मा के परियोजना निदेशक दिनेश प्रसाद, उप परियोजना निदेशक कालीकांत चौधरी आदि उपस्थित थे।

कृषि मेले में लगे स्टाल
-बाबा ट्रेडर्स मैरवा
– बाबा एग्रो एजेंसी मैरवा
– न्यू ऋद्धि सिद्धि एग्रो एजेंसी सिवान
-शिवम इंटरप्राइजेज सिवान
-सिंह एग्रो सेंटर खोरीपाकर, जामो,
-रानी इंटरप्राइजेज अमलोरी सिवान
-प्रिंस स्टील इंडस्ट्री जीरादेई
-सोनालिका सेल्स सर्विस सिवान
-मार्शल एजेंसी सिवान
– किसान कृषि यंत्र सिवान
– मां एग्रो सेल्स सिवान

मेले में हो रही बिक्री :
पैडी थ्रेसर, रोटावेटर, चापाकल, जीरो टिलेज, पंपसेट, स्प्रे डस्टर, कल्टीवेटर, डिस्क हैरो, मोबाइल राइस मिल, नीलगाय भगाने वाली बायो
इस्थेटिक मशीन आदि।






Related News

  • हथुआ में बूथ स्तर पर पहुँचेगा जन सुराज
  • लड़कों में सम्मान के संस्कार से रुकेगा महिलाओं के प्रति अत्याचार : सुनीता साह
  • हथुआ नगर पंचायत में महिलाओं को घर में देंगे रोजगार : सुनीता संजय स्वदेश
  • ‘ नई नियमावली शिक्षकों के साथ धोखा ‘
  • तेली उत्थान समिति की कार्यकारिणी गठित
  • अवतार से अलग हैं गांधी जी के राम : संजय स्वदेश
  • `चुनाव बा, सब लोग मीठ बोली, आोहिमें सही आदमी चुनेकेबा`
  • राशन कार्ड बनवाने के नाम पर लुटी जा रही है जनता : संजय स्वदेश
  • Comments are Closed

    Share
    Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com