कुशीनगर बौद्ध उत्सव में शामिल हुआ हथुआ राज परिवार

कुशीनगर बौद्ध उत्सव में शामिल हुआ हथुआ राज परिवार

सुनील कुमार मिश्र
बिहारकथा, हथुआ।  सीमावर्ती पर्यटनस्थली कुशीनगर में पवित्र बुद्ध धातु शोभायात्रा में हथुआ राज परिवार मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुआ। थाईलैंड सरकार के तत्वावधान में आयोजित तीन दिवसीय सामाजिक, सांस्कृतिक व आध्यात्मिक आयोजन के क्रम में हथुआ महाराज मृगेन्द्र प्रताप साही, महारानी पूनम साही, युवराज कौस्तुभ मणि प्रताप साही, युवरानी विदिशा साही लोगों के आकर्षण का केन्द्र बने रहे। थाई मंदिर से निकल कर शोभा यात्रा गाजे-बाजे, हाथी-घोड़ा, आकर्षक थाई नृत्य के साथ महापरिनिर्वाण मंदिर पहुंची। शोभायात्रा में कई देशों के बौद्ध भिक्षुओं के अलावा हजारों स्कूली बच्चों ने भाग लिया। मंदिर से निकली शोभायात्रा में थाई कलाकार की टोलियां नृत्य कर रहे थे। वहीं 50 रथों पर बौद्ध भिक्षु व थाईलैंड सरकार के विशेष अतिथि चल रहे थे। बौद्ध धुन से संपूर्ण कुशीनगर का वातावरण बुद्धमय हो गया था। शोभायात्रा में भगवान बुद्ध की पवित्र धातु अवशेष चैत्य में रख कर महापरिनिर्वाण मंदिर पहुंचा। जहां भगवान बुद्ध की लेटी प्रतिमा के समक्ष बौद्ध भिक्षुओं ने हथुआ राज परिवार व देश-विदेश से आए श्रद्धालुओं व पर्यटकों के साथ विशेष पूजन किया। हथुआ राज परिवार के सदस्य दो बग्घियों पर बैठ कर चल रहे थे। कुशीनगर में सड़क किनारे हजारों श्रद्धालु, स्कूली बच्चें, एनसीसी के कैडेटों ने खड़े होकर राज परिवार का स्वागत किया। इसके पूर्व चैत्य में बुलेट प्रूफ कांच में बंद भगवान बुद्ध की अस्थि का ताला खोला और अस्थि को शोभा यात्रा में बने रथ पर कांच के बने सुशोभित कांच में रखा गया।

हथुआ राज का 70 सदस्यीय दल हुआ शामिल 
पवित्र बुद्ध शोभायात्रा में हथुआ राज का 70 सदस्यीय दल भी शामिल हुआ। राज परिवार के नेतृत्व में दल आकर्षक परिधान व साफे के साथ शोभायात्रा में लोगों के आकर्षण का केन्द्र बना रहा। जगह-जगह लोगों ने शोभायात्रा का स्वागत किया। हथुआ राज परिवार व बग्घी, सिंपनी के साथ लोगों ने खूब सेल्फी ली। कार्यक्रम में राज परिवार के इंपीरियल के निदेशक संजय कुंवर, इस्टेट ऑफिसर एसएन शाही, बीएड कॉलेज के प्राचार्य डा. आलोक तिवारी, अतुल राय, संजय ठाकुर, रंजीत कुमार,लक्ष्मण शाही, सुषमा पांडेय आदि शामिल हुए। इसके अलावा हथुआ गोपाल मंदिर के मुख्य पुजारी आशुतोष तिवारी के नेतृत्व में आधा दर्जन पुजारियों की टीम भी कार्यक्रम में शामिल हुई। संध्या में आयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रम व थाई व्यंजनों के भोज में भी राज परिवार शामिल हुआ।

थाईलैंड राज कुमारी से की मुलाकात
शोभायात्रा के पूर्व कुशीनगर पहुंची थाईलैंड की राजकुमारी चुलबोर्न से हथुआ महाराज व महारानी ने शिष्टाचार भेंट किया। राज परिवार ने राजकुमारी को उपहार स्वरूप पशमीना की शॉल सौंपी। साथ ही स्वास्थ्य समस्या से जूझ रही राजकुमारी के जल्द स्वस्थ्य होने की कामना की। शोभायात्रा के पूर्व ही राजकुमारी विशेष विमान से थाईलैंड रवाना हो गयी।

क्या कहते हैं महाराजा
इस सामाजिक आध्यात्मिक व सांस्कृतिक आयोजन से दोनों देशों की सांस्कृतिक विरासत का आदान-प्रदान हुआ। भारत-थाई के बीच संबंध मजबूत होने के साथ-साथ पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा।
महाराज बहादुर मृगेन्द्र प्रताप साही, वंशज, हथुआ राज






Related News

  • हथुआ में बूथ स्तर पर पहुँचेगा जन सुराज
  • लड़कों में सम्मान के संस्कार से रुकेगा महिलाओं के प्रति अत्याचार : सुनीता साह
  • हथुआ नगर पंचायत में महिलाओं को घर में देंगे रोजगार : सुनीता संजय स्वदेश
  • ‘ नई नियमावली शिक्षकों के साथ धोखा ‘
  • तेली उत्थान समिति की कार्यकारिणी गठित
  • अवतार से अलग हैं गांधी जी के राम : संजय स्वदेश
  • `चुनाव बा, सब लोग मीठ बोली, आोहिमें सही आदमी चुनेकेबा`
  • राशन कार्ड बनवाने के नाम पर लुटी जा रही है जनता : संजय स्वदेश
  • Comments are Closed

    Share
    Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com