सिवान की बेटी ने दहेज लोभी को सीखाया सबक

शराबबंदी के बाद नीतीश का दहेज विरोधी अभियान भी दिखा रहा है रंग
सिवान. शराबबंदी के बाद बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का दहेज विरोधी अभियान भी रंग दिखाने लगा है. दुल्हन ने दहेज के लोभी दूल्हे के परिवार को ऐसा सबक सिखाया कि मिसाल बन गई. दहेज के कारण शादी से 5 दिन पहले फोन पर स्पोर्ट बाइक और एक लाख नगद रुपये की मांग दूल्हे की तरफ से की गई तब दुल्हन ने ही शादी से साफ इंकार कर दिया. दुल्हन ने कहा कि नीतीश कुमार ने कहा था कि जो दहेज की मांग करें उसके घर शादी नहीं करनी चाहिए. लिहाजा वो ऐसे लड़के से कभी शादी नहीं करेगी जो दहेज की मांग करता है. दरअसल सिवान जिले के बड़हरिया थाना के बभनबारा गांव की 20 वर्षीय सबिता शादी गोपालगंज के मीरगंज निवासी बच्चा भगत के बेटे राजन कुमार से तय हुई थी. तय कार्यक्रम के मुताबिक 12 अप्रैल को तिलक और रविवार 16 अप्रैल को शादी की तिथि तय थी. लेकिन दूल्हे की तरफ से तिलक से एक दिन पहले फोन कर दहेज की मांग कर दी गई साथ में ये धमकी दी गई कि अगर दहेज नहीं दिया तो बेटी को प्रताड़ित करेंगे.
गौरतलब है कि बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने राज्य में शराबबंदी के बाद दहेज प्रथा के खिलाफ भी मुहिम छेड़ दी है. उन्होंने अपने इस नए अभियान में लोगों को दहेज न लेने और न देने की बात करते हैं और जो दहेज लेता है उसका सामाजिक बहिष्कार की भी बात करते हैं. नीतीश कुमार ने खुद कहा कि जिस शादी में दहेज लिया या दिया जायेगा उस शादी में वो नहीं जायेंगे. उन्होंने यही संदेश जनता को भी दिया है.
आपको बता दें कि ऐसी बात नहीं है कि सबिता के परिवार वालों ने दहेज की तैयारी नहीं की थी. सबिता के दादा राजकुमार प्रसाद के मुताबिक 12 को तिलक और 16 को शादी तय थी. दहेज़ में एक बाइक देने की बात थी खरीदने के लिए वो सिवान भी गए थे तभी उन्हें फोन कर सूचना दी गई कि दहेज़ में स्पोर्ट बाइक चाहिए जिसकी कीमत 95 हजार रुपये है और एक लाख रुपये नकद चाहिए. सबिता ने मांग सुनते ही साहस दिखाते हुए न सिर्फ दहेज देने से इनकार किया बल्कि शादी से ही मना कर दिया. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार बिहार में पूर्ण शराबबंदी कर पहले ही महिलाओं के बीच लोकप्रिय हो चुके हैं अब उनकी नई मुहिम दहेज प्रथा को खत्म करने में भी महिलाएं आगे आ रही हैं. with thanks from aajtak






Related News

  • हथुआ में बूथ स्तर पर पहुँचेगा जन सुराज
  • लड़कों में सम्मान के संस्कार से रुकेगा महिलाओं के प्रति अत्याचार : सुनीता साह
  • हथुआ नगर पंचायत में महिलाओं को घर में देंगे रोजगार : सुनीता संजय स्वदेश
  • ‘ नई नियमावली शिक्षकों के साथ धोखा ‘
  • तेली उत्थान समिति की कार्यकारिणी गठित
  • अवतार से अलग हैं गांधी जी के राम : संजय स्वदेश
  • `चुनाव बा, सब लोग मीठ बोली, आोहिमें सही आदमी चुनेकेबा`
  • राशन कार्ड बनवाने के नाम पर लुटी जा रही है जनता : संजय स्वदेश
  • Comments are Closed

    Share
    Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com