गोपालगंज : ग्रीन सिटी बनेगा जिला मुख्यालय

   * शहर में पचास हजार पौधे लगाए जाएंगे

गोपालगंज :— जिला मुख्यालय के ये योजना नई नहीं है। पहले भी कई बार शहर को हरा भरा करने के लिए योजनाएं बनाया गया था । लेकिन तब धरातल पर यह योजना नहीं उतर सकी। लेकिन अब नगर परिषद ने पूरी तैयारी के साथ शहर को ग्रीन सिटी बनाने की पहल की है। इस पहल के तहत शहर के सड़कों के किनारे पौधे लगाए जाएंगे। इसके साथ ही शहर में स्थित विद्यालय तथा कार्यालय परिसरों में पौधे लगाए जाएंगे। पहले चरण में नगर परिषद पचास हजार पौधे लगाएगा। इस मुहिम में नगर परिषद निजी संस्थानों तथा शहर की जनता का भी सहयोग लेगा। पौधे लगाने के साथ ही उसकी देखभाल के लिए वार्ड स्तर पर लोगों की कमेटी बनाई जाएगी। इस कमेटी के सदस्य अपने अपने मोहल्ले के लोगों साथ मिलकर पौधों की सिंचाई करने के साथ ही उसकी देखभाल भी करेंगे। पहले एक समय था जब शहर में सड़कों के किनारे से लेकर मोहल्लों में काफी संख्या में पेड़ पौधे होते थे। लेकिन शहर के विकास के साथ ही पेड़ कटते चले गए। इस दौरान सड़कों की चौड़ीकरण करने के कारण सड़क के किनारे लगे पेड़ भी काट दिए गए । अब स्थिति ऐसी है कि शहर मे लगभग पेड़ विहीन हो चुका है। हालांकि विकास के नाम पर पेड़ काटते चले जाने के बाद शहर को हरा भरा करने के लिए पहले भी योजना बनी। लेकिन यह योजना धरातल पर उतरने से ही फाइलों में दबकर रह गई। लेकिन अब एक बार फिर से नगर परिषद ने पूरी तैयारी के साथ शहर को ग्रीन सीट बनाने की पहल की है। इस पहल के तहत शहर में पचास हजार पौधे लगाए जाएंगे। शुरुआत सड़कों के किनारे खाली जगहों में पौधे लगाने से की जाएगी। सड़कों के किनारे पौधे लगाने का काम पूरा होने के बाद शहर में स्थित स्कूलों के परिसर तथा कार्यालय परिसरों में पौधे लगाए जाएंगे। इस अभियान में निजी संस्थानों तथा शहर की जनता का भी नगर परिषद सहयोग लेगा। लगाए गए पौधे की देखभाल के लिए भी इस बार पूरी योजना बनाई गई है। पौधों की देखभाल के लिए शहर के हर इलाके में जनता के सहयोग से कमेटी बनाई जाएगी। इस कमेटी के सदस्य अपने अपने क्षेत्र के लोगों के साथ मिल कर पौधों की सिंचाई तथा उनकी देखभाल करेंगे। नगर परिषद के इस कमेटी को इस काम में पूरा सहयोग देगा। जिला मुख्यालय में हर तरफ हरियाली नजर आएगी।

शहर मे पार्क बनाने की दिशा में भी कवायद शुरू

जिला मुख्यालय के क्षेत्र में पार्क बनाने की दिशा में भी नगर परिषद ने कवायद शुरू कर दिये है। शहर से गुजर रही छाड़ी नदी के किनारे पार्क बनाने के लिए स्थल का चयन भी कर लिया गया है। इस पार्क में फूल-पौधे के साथ ही लोगों की बैठने की व्यवस्था होगी। बच्चों के लिए झूले भी लगाए जाएंगे। पार्क में रोशनी की भी बेहतर व्यवस्था की जाएगी।  पार्क बनाने के लिए नगर परिषद ने योजना के तैयार कर लिया है।

क्या कहते हैं नगर परिषद

हरेंद्र कुमार चौधरी, चेयरमैन, नगर परिषद का कहना यह है की शहर को ग्रीन सीट बनाने की दिशा में पहल की गई है। इसके लिए शहर में पचास हजार पौधे लगाए जाएंगे। इस मुहिम लोगों के सहयोग से चलाया जाएगा। शहर में अभी एक भी पार्क नहीं है। पार्क बनाने की योजना भी तैयार कर ली गई है। जल्दी ही इस योजना पर अमल शुरू किया जाएगा।






Related News

  • हथुआ में बूथ स्तर पर पहुँचेगा जन सुराज
  • लड़कों में सम्मान के संस्कार से रुकेगा महिलाओं के प्रति अत्याचार : सुनीता साह
  • हथुआ नगर पंचायत में महिलाओं को घर में देंगे रोजगार : सुनीता संजय स्वदेश
  • ‘ नई नियमावली शिक्षकों के साथ धोखा ‘
  • तेली उत्थान समिति की कार्यकारिणी गठित
  • अवतार से अलग हैं गांधी जी के राम : संजय स्वदेश
  • `चुनाव बा, सब लोग मीठ बोली, आोहिमें सही आदमी चुनेकेबा`
  • राशन कार्ड बनवाने के नाम पर लुटी जा रही है जनता : संजय स्वदेश
  • Comments are Closed

    Share
    Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com