बिहार में दूल्हे का हो रहा था पकड़ऊवा विवाह, दुल्हन को गिरफ्तार कर पुलिस ने की पिटाई!

दूल्हे का ‘अपहरण’ कर हो रही थी शादी, दुल्हन गिरफ्तार
मनीष शांडिल्य पटना से, बीबीसी हिंदी डॉटकॉम के लिए
बिहार के मुज़फ्फ़रपुर ज़लिे में कथित तौर पर लड़के का अपहरण कर जबरन शादी कराने का एक मामला सामने आया है जिसमें पुलिस ने दुल्हन को गिरफ्तार कर लिया है. गुरुवार की रात मुज़फ्फरपुर के मैठी गांव के कुनकुन सिंह के बेटे अभिनव की शादी गायघाट गांव के पछियारी टोला के नंदकिशोर सिंह की बेटी जूली सिंह से हो रही थी. इस बीच लड़के के अपहरण की सूचना पर पुलिस ने वहां छापेमारी की. मिली जानकारी के मुताबिक़ छापेमारी के दौरान कथित तौर पर लड़की वालों और ग्रामीणों के साथ पुलिस की झड़प भी हुई. पुलिस ने दुल्हन जूली, उनकी बहन समेत लड़की पक्ष के चार लोगों को गिरफ्तार कर लिया है. जूली फिलहाल न्यायिक हिरासत में हैं और मुज़फ्फ़रपुर के सदर अस्पताल में उनका इलाज चल रहा है.
बीबीसी से बातचीत में जूली ने माना कि शादी के समय दूल्हे के घरवालों में से कोई भी वहां मौजूद नहीं था. हालांकि उन्होंने इस बात से इंकार किया कि दूल्हे का अपहरण कर शादी कराई जा रही थी. उन्होंने कहा, लड़का ख़ुद अपनी मर्जी से शादी करने आया था. वह शादी के बाद अपने घरवालों को इसके बारे में बताता. जूली का आरोप है 25 तारीख की रात पुलिस ने हमारी कोई बात नहीं सुनी और बेरहमी से पिटाई की. जूली के मुताबिक उनकी शादी होने के आधे घंटे के बाद पुलिस पहुंची थी और कार्रवाई के वक्त उनके साथ महिला पुलिसकर्मी भी नहीं थी. गुरुवार से ही यह यह घटना स्थानीय मीडिया में लगातार चर्चा में है. घटना के संबंध में मुज़फ्फ़रपुर के सीनियर एसपी विवेक कुमार कहते हैं, पुलिस जांच में लड़के का जबरन अपहरण कर शादी करवाने की बात सही पाई गई है.उन्होंने कहा कि पुलिस कार्रवाई के दौरान नियंत्रित तरीके से बल प्रयोग नहीं करने के आरोप में गायघाट के थानाध्यक्ष को भी निलंबित कर दिया गया है.इस मामले में दूल्हे या उनके परिवार के किसी सदस्य से बात नहीं हो सकी है. बिहार में हर साल शादी के लिए लड़कों के अपहरण के सैकड़ों मामले सामने आते हैं.
बिहार पुलिस के आंकड़ों के मुताबिक़ 2016 में ऐसे तीन हज़ार से ज्यादा मामले सामने आए थे और इस साल मार्च तक ऐसे 830 मामले दर्ज किए गए हैं. बीबीसी हिंदी डॉटकॉम से साभार






Related News

  • हथुआ में बूथ स्तर पर पहुँचेगा जन सुराज
  • लड़कों में सम्मान के संस्कार से रुकेगा महिलाओं के प्रति अत्याचार : सुनीता साह
  • हथुआ नगर पंचायत में महिलाओं को घर में देंगे रोजगार : सुनीता संजय स्वदेश
  • ‘ नई नियमावली शिक्षकों के साथ धोखा ‘
  • तेली उत्थान समिति की कार्यकारिणी गठित
  • अवतार से अलग हैं गांधी जी के राम : संजय स्वदेश
  • `चुनाव बा, सब लोग मीठ बोली, आोहिमें सही आदमी चुनेकेबा`
  • राशन कार्ड बनवाने के नाम पर लुटी जा रही है जनता : संजय स्वदेश
  • Comments are Closed

    Share
    Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com