बेगूसराय जिला आज अपना 46 वां स्थापना दिवस के साथ साथ राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री का भी जयंती पूरे धूमधाम से आज मनाएगा।

बेगूसराय जिला बिहार प्रांत का एक जिला है । बेगूसराय मध्य बिहार में स्थित है ।18 70 ईसवी में यह मुंगेर जिला के सब डिवीजन के रूप में स्थापित हुआ और मुंगेर जिला से अलग होकर 2 अक्टूबर 1972 को स्वतंत्र जिला बेगूसराय बना ।बेगूसराय जिले का सभी प्रशासनिक कार्यालय शहर में है। यह जिला गंगा नदी के उत्तरी किनारे पर अवस्थित है ।इस जिला का मुख्य रूप से पर्यटक स्थलों में मंझौल अनुमंडल अंतर्गत कावर झील, माता जयमंगला का मंदिर ,गढ़पुरा प्रखंड स्थित हरी गिरी धाम का शिव मंदिर, बेगूसराय शहर के विशनपुर स्थित नौलखा मंदिर, सिमरिया धाम स्थित चौसठ योगिनी काली मंदिर, बरौनी रिफाइनरी का एकलाँजिकल पार्क आदि पर्यटक स्थल के रुप में प्रसिद्ध है ।इस जिला का नाम जाहिर तौर पर बेगम (रानी) + सराय से आता है। क्योंकि भागलपुर की बेगम तीर्थ यात्रा के लिए 1 महीने तक सिमरिया धाम में कल्पवास रहकर करती थी ।इस जिले के प्रसिद्ध कवि राष्ट्रकवि रामधारी सिंह दिनकर का जन्म स्थली यही है ।हालांकि ज्यादा लोग मुंगेर को जन्म स्थली के रूप में जानते हैं। क्योंकि बेगूसराय उनके जन्म के दौरान मुंगेर का हिस्सा था ,और प्रसिद्ध इतिहास कार प्रो० राम शरण शर्मा बेगूसराय के ही थे। बेगूसराय ऐतिहासिक मिथिला क्षेत्र का हिस्सा है ।प्रोफेसर राम शरण शर्मा का जन्म 1919 को ब बेगूसराय के बिहार राज्य में हुआ था। इन्हें डॉ राजेंद्र प्रसाद सिंह जिन्होंने यूनिसेफ और प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के द्वारा सर्वश्रेष्ठ किसान और सामाजिक कार्यकर्ता का पुरस्कार मिला था ।
2 अक्टूबर का दिन भारत के लिए काफी मायने रखता है ।क्योंकि आज के दिन भारत के दो ऐसे महान लोगों ने जन्म लिया। जिसने देश को नया जन्म और नई पहचान दी ।देश के राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री का जन्मदिन आज है। बेगूसराय जिला को यह सौभाग्य प्राप्त है कि एक साथ राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ,पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री, और अपने जिला के स्थापना दिवस को आज एक साथ मनाएगा। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का जन्म गुजरात के पोरबंदर में 2 अक्टूबर 18 69 इसवी को हुआ था। वही देश के पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री का जन्म 2 अक्टूबर 1904 ई० में उत्तर प्रदेश के मुगलसराय में हुआ था। वह गांधी जी के विचारों एवं उनके जीवन शैली से बेहद प्रेरित थे ।बेगूसराय जिला आज अपना 46 वां स्थापना दिवस मना रहा है । लेकिन यह जिला आज भी औद्योगिक नगरी और सांस्कृतिक धरोहर के नाम से सूबे में प्रसिद्ध होने के बाद भी जो विकास की रफ्तार यहा् पर होनी चाहिए थी ।वह विकास की रफ्तार दम तोड़ रही है ।जब चुनाव के समय आते हैं तो राजनेता यहां आकर बड़े बड़े वादे करते हैं और चुनाव जीतने के बाद उनके सारे वादे समाप्त हो जाते हैं ।आज यहां की जनता अपने मेहनत के बल पर चाहे वह बाढ़ हो सुखार हो उसके साथ सीना तान कर लड़कर खड़ी है। मालूम हो कि यहां के प्रसिद्ध कम्युनिस्ट नेता चंद्रशेखर सिंह और सीताराम मिश्र भी इसी जिला के मिट्टी के लाल थे।

इस अवसर पर हमने बेगूसराय जिला के कुछ सामाजिक, राजनीतिक और सांस्कृतिक रूप से जुड़े हुए लोगों के दिल को गुदगुदा कर कुछ उनसे जानने का एक प्रयास किया है प्रस्तूत है उनके कुछ बातों का अंश: —

■ बेगूसराय विधायक अमिता भूषण कहती है कि सूबे के औद्योगिक राजधानी के नाम से प्रसिद्ध बेगूसराय जिला का हाल आज भी बदहाल है ।बुनियादी सुविधाओं की घोर यहां कमी है। बेगूसराय सदर प्रखंड के सुजा गांव में मेडिकल कॉलेज का शिलान्यास सीएम नीतीश कुमार के द्वारा करने के बाद जिला में कहीं मेडिकल कॉलेज का अता-पता कहीं आज के समय में दिखायी नहीं दे रहा है ।जबकि यह जिला पूरे बिहार के 38 जिलों में सर्वाधिक राजस्व देने वाला यह जिला बेगूसराय है।

■ इस जिले के प्रसिद्ध चिकित्सक सह एलेक्सिया हॉस्पिटल सुशील नगर के निदेशक डॉक्टर धीरज कुमार शांडिल्य ने कहा कि विकास के दृष्टिकोण से अभी भी बेगूसराय जिला नवजात शिशु की तरह है। हालांकि यहां जिला विकास के पथ पर अग्रसर है ।यह जिला 2020 तक निश्चित रूप से विकास की ओर छलांग लगाएगा।

■ लेखक व रंगकर्मी अनिल पतंग ने कहा कि बेगूसराय अभी भी शिक्षा उद्योग आदि के क्षेत्र में जितना विकास होना चाहिए था। उतना नहीं हुआ है ,हां साहित्य व कला के क्षेत्र में बेगूसराय जिला का पहचान हमारा देश में नंबर वन पर है।

■ बेगूसराय जिला की प्रसिद्ध चिकित्सक डॉक्टर अदिति सिंह का कहना है अब धीरे-धीरे बेगूसराय जिला का विकास पहले से थोड़ा अधिक हुआ है, चाहे यहाँ पर शिक्षा का क्षेत्र हो या फिर स्वास्थ्य का क्षेत्र हो अथवा उद्योग धंधा का यहां सब से अधिक विकास अगर देखने को अघिक मिला है तो वह बिजली के क्षेत्र में ।अब शहर से लेकर देहात में भी बिजली 18 से 20 घंटे तक बिजली मिलने लगी है।

■ राष्ट्रकवि रामधारी सिंह दिनकर गांव सिमरिया पुस्तकालय के सचिव मुचकुंद कुमार मोनू ने कहा कि यह राष्ट्रकवि रामधारी सिंह दिनकर व प्रसिद्ध इतिहासकार डॉ राम शरण शर्मा की धरती यह रही है ।जरूरत इस बात की है कि यहां का जो हमें विरासत धरोहर मिला है उसे बचाए रखने की जरूरत है।

■ जिले के प्रसिद्ध रंगकर्मी प्रवीण कुमार गुंजन ने कहा कि रंगकर्मी के क्षेत्र में आज बेगूसराय जिला का झंडा देश में लहर रही है ।
हमें इसे और आगे ले जाने की जरुदत है।

■ जदयू के जिलाध्यक्ष भूमि पाल राय ने कहा कि बेगूसराय जिला आज के डेट में विकास के क्षेत्र में काफी रफ्तार आगे बढ़ रही है। यहां बंद परे थे बरौनी का फर्टिलाइजर कारखाना का भी शीध्ल जीर्णोद्धार होने जा रहा है। यह जिला बिजली और स्वास्थ्य के क्षेत्र में बहुत आगे हैं ।शिक्षा के
क्षेत्र में गुणात्मक सुधार हुआ है। हमारे बिहार के मुखिया नीतीश कुमार ने अपने सात निश्चय योजना के तहत गांव से लेकर शहर तक विकास करने में लगे हैं।

■ बेगूसराय जिले के ऑर्थो सर्जन डॉ प्रवीण कुमार ने कहा कि यह जिला बिहार केसरी श्रीकृष्ण सिंह के शासनकाल में जो इस जिला का विकास चौमुखी हुआ था। आज भी वहीं पर यह जिला पड़ा है ।बेगूसराय जिला के साथ सौतेला पन का व्यवहार किया जा रहा है ।आज शीघ्र मेडिकल कॉलेज यहां खुल जाये तो बेगूसराय के हजारों बच्चे निश्चित रूप से मेडिकल के क्षेत्र में बहुत आगे बढ़ेगे।यह जिला औद्योगिक नगरी के नाम से बिहार में जरूर प्रसिद्ध है। लेकिन यहां का उलाव का हवाई अड्डा रहने के बावजूद भी आज तक यहाँ से हवाई सेवा प्रारंभ नहीं हुआ है। जो इस जिला के लिए दुर्भाग्य है।
■ जिले के चर्चित समाजसेवी दिलीप कुमार सिन्हा कहते हैं कि बेगूसराय जिला आज भले ही अपना 46 वां स्थापना दिवस मना रहा है ।लेकिन यह जिला सभी मामलों में अर्हता रखता है ।इसे निश्चित रूप से जिला से प्रमंडल बनाना जाना चाहिए। जिससे कि इस जिला का सर्वाधिक विकास प्रमंडल के बनने के बाद यहां पर होगा।






Related News

  • हथुआ में बूथ स्तर पर पहुँचेगा जन सुराज
  • लड़कों में सम्मान के संस्कार से रुकेगा महिलाओं के प्रति अत्याचार : सुनीता साह
  • हथुआ नगर पंचायत में महिलाओं को घर में देंगे रोजगार : सुनीता संजय स्वदेश
  • ‘ नई नियमावली शिक्षकों के साथ धोखा ‘
  • तेली उत्थान समिति की कार्यकारिणी गठित
  • अवतार से अलग हैं गांधी जी के राम : संजय स्वदेश
  • `चुनाव बा, सब लोग मीठ बोली, आोहिमें सही आदमी चुनेकेबा`
  • राशन कार्ड बनवाने के नाम पर लुटी जा रही है जनता : संजय स्वदेश
  • Comments are Closed

    Share
    Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com