छपरा में दंगा भडकाने की कोशिश, धार्मिक झंडे के अपमान से सडक पर उतरी जनता

संजय कुमार ओझा, लहलादपुर (सारण). एक समुदाय के धार्मिक झंडे को अपमानित करने को लेकर गुरुवार को आक्रोशित युवाओं ने ताजपुर-जनता मुख्य पथ को लगभग तीन घंटे तक जाम रखा।आक्रोशित लोग सड़क पर टायर जलाकर आगजनी भी कर रहे थे।जनता बजार थानाध्यक्ष प्रवीण कुमार और आम जनप्रतिनिधियों के समझाने बुझाने के बाद सड़क पर से जाम हटाया जा सका।स्थिति को नियंत्रित करने के लिए वरिय पदाधिकारियों को कमान संभालनी परी।सड़क जाम कर रहे लोग मौके पर डीएम और एसपी के बुलाने की मांग कर रहे थे।घटना के सूचना पर सदर एसडीपीओ अजय कुमार सिंह,एसडीओ चेतनरायण राय,एकमा इंस्पेक्टर आरबी राय मौके पर पहुंचे और लोगों को समझाया बुझाया।इस संबंध में बताया जाता है कि पैगंमबर मुहम्मद साहब के जयंती को लेकर बदसाहियां मोड़ के सड़कों पर झंडे लगाए गये थे।उन्ही झंडो मेंसे एक झंडे पर असामाजिक तत्वों ने गंदगी फैला दी थी।
धार्मिक झंडे को अपमानित करने की सूचना जब कुछ लोगों को मिली तो लोग आक्रोशित हो गए।आक्रोशित लोग सड़क पर उतर आए और बदसाहियां मोड़ के समीप जनता बजार महराजगंज पथ को जाम कर दिया।सड़क जाम के उपरांत लोगों ने टायर जलाकर सड़क पर आगजनी कर यातायात बाधित कर दिया।मामले की सूचना मिलने पर जनता बजार थानाध्यक्ष प्रवीण कुमार,एसआइ जसी राम दुबे,रामशीश प्रसाद,एएसआइ कमल राम,भगवान प्रसाद,सीताराम यादव,बीडीओ राजाराम पासवान,सीआइ रुद्र सिंह,शुरेश राम,अजय ओझा आदी मौके पर पहुंच कर स्थिती को नियंत्रित करने का प्रयास किया।तनाव को देखते हुए बनियापुर थानाध्यक्ष ज्वाला सिंह भी मौके पर पहुंच कर आक्रोशित लोगों को समझाने का प्रयास किया। आक्रोशित लोग इस बात की मांग कर रहे थे कि डीएम एसपी के घटनास्थल पर आने के बाद ही अपमानित झंडे की साफ सफाई की जाएगी। एसडीपीओ अजय कुमार सिंह और एसडीओ चेतनरायण राय के समझाने बुझाने के बाद ही अपमानित झंडे की साफ सफाई की गई।

फ़ाइल फ़ोटो

शांत होता दिख रहा माहौल उस वक्त और उग्र हो गया जब एक बच्चे के शरीर पर आग कि एक चिंगारी पर गई।हुआ यू कि आक्रोशितो ने सड़क पर टायर जलाकर जाम किया था।सड़क से जाम और आगजनी हटाने के नीयत से एक सिपाही ने जलते टायर को ठंडे से हटाया।जलते टायर को हटाने के क्रम में अनजाने में टायर से नीकली एक चिंगारी एक सात साल के बच्चे के चेहरे पर पर गई।उसके बाद लोग और आक्रोशित हो गए आक्रोशित लोग सिपाही को मारने के लिए दौड़ने लगे।महिलाएं भी आक्रोशित होकर पुलिस वालों को भला बुरा कहने लगी।कुछ लोगों ने समझा बुझाकर आक्रोशित लोगों को समझाया और पुलिस के जवान को वहां से हटाया गया।आक्रोशित लोग पुलिस के जवान पर प्राथमिकी दर्ज करने की मांग पर अड़े थे।
अज्ञात के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज
धार्मिक झंडे के अपमान को लेकर जनता बजार थाने में प्राथमिकी दर्ज की गई है।चौकीदार के बयान पर अज्ञात लोगों के खिलाफ प्राथमिकि दर्ज की गई है। जनता बजार थानाध्यक्ष प्रवीण कुमार ने बताया कि मामले की जांच की जा रहीं है। जल्द ही असामाजिक तत्वों को गिरफ्तार कर लिया जाएगा।
थाने पर बैठक
विवाद के उपरांत जनता बजार थाने में शांति समिति की बैठक आयोजित की गई। बैठक में दोनो समुदाय के लोग शामिल हुए।इस दौरान पुरे घटनाकर्म पर चर्चा की गई और घटना की निंदा की गई।बैठक में मुहम्मद साहब के जयंती के अवसर पर निकलने वाले जुलूस को लेकर रूट चार्ट का निर्धारण किया गया।जनता बजार थानाध्यक्ष प्रवीण कुमार ने बताया कि जुलूस को लेकर सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए जांएंगे। -न्यूज स्पेशल से साभार






Related News

  • हथुआ में बूथ स्तर पर पहुँचेगा जन सुराज
  • लड़कों में सम्मान के संस्कार से रुकेगा महिलाओं के प्रति अत्याचार : सुनीता साह
  • हथुआ नगर पंचायत में महिलाओं को घर में देंगे रोजगार : सुनीता संजय स्वदेश
  • ‘ नई नियमावली शिक्षकों के साथ धोखा ‘
  • तेली उत्थान समिति की कार्यकारिणी गठित
  • अवतार से अलग हैं गांधी जी के राम : संजय स्वदेश
  • `चुनाव बा, सब लोग मीठ बोली, आोहिमें सही आदमी चुनेकेबा`
  • राशन कार्ड बनवाने के नाम पर लुटी जा रही है जनता : संजय स्वदेश
  • Comments are Closed

    Share
    Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com