संस्कार के नाम पर नया ठकोसला, बिहार में 400 लड़कियों को दिलाई जींस व जालीदार कपडे नहीं पहनने की शपथ

मधुबनी। मधुबनी के बासोपट्टी इलाके में लड़कियों ने जींस, जालीदार कपड़े और मोबाइल न रखने की शपथ ली है। शपथ का आयोजन रामजानकी महाविद्यालय के कैंपस में किया गया और बकायदा मीडिया में शपथग्रहण कार्यक्रम की तस्वीरें जारी की गयीं।
प्रभात खबर में छपी जानकारी के मुताबिक छात्राओं ने कहा कि जींस पैंट और जालीदार भड़काउ कपड़े पहनने से संस्कार और संस्कृति पर कुठाराघात हो रहा है। छात्रा संगीता और चांदनी कुमारी के हवाले से बताया गया है कि दादी और दीदी के जमाने में सूट और साड़ी थी और यही वजह थी कि लड़कियों के साथ इतने अपराध नहीं होते थे।
शपथ लेने वाली छात्रा मीनू कुमारी की राय है कि वह इस अभियान को गांव—गांव लेकर जाएंगी। मीनू के मुताबिक आए दिन छात्राओं के साथ छेड़खानी और दुष्कर्म किए जाने की घटनाएं हो रही हैं। इसमें अक्सर देखा गया है कि घटनाएं सामान्य पहनावा को छोड़कर जींस और अन्य भड़काउ कपड़े पहनने वाली के साथ घटती है।
कार्यक्रम में भागीदारी करने वाली मनीषा की राय में यदि लड़कियां खुद सतर्क हो जाएं तो बहुत हद तक ऐसे मामलों पर अंकुश लग सकती है। इसमें सबसे अहम कपड़े पर ध्यान देना, मोबाइल का उपयोग नहीं करना है।
इन लड़कियों के बयानों से साफ होता है कि इन्हें ऐसा बोलने के लिए कहा गया है। रिपोर्टर भी कोई सवाल नहीं दागता, सिर्फ बयान लिखता है, मानो वह भी इस अभियान में एक भागीदार हो।
अन्यथा जिस देश में साल भर की मासूम से लेकर 100 साल की बुढ़िया से बलात्कार होता हो, जहां घर से लेकर पड़ोस ही 97 फीसदी बलात्कार और औरतों पर होने वाली हिंसा के लिए जिम्मेदार हो, वहां यह लड़कियां ऐसी अतार्किक बातें कैसे कर सकती हैं, सिवाय इसके कि जबतक इनके सिर पर सवार हो नैतिकता पर डिक्टेशन न दिलवाया जाए।
रामजानकी महाविद्यालय में हुए इस अजीबोगरीब शपथ के आयोजन में इस कार्यक्रम के कर्ताधर्ता दिनेश कुमार के अलावा सुरेंद्र सिंह, राम नरेश सिंह, संजय कुमार, प्रकाश झा, शंकर समेत कई अभिभावक भी मौजूद थे।






Related News

  • हथुआ में बूथ स्तर पर पहुँचेगा जन सुराज
  • लड़कों में सम्मान के संस्कार से रुकेगा महिलाओं के प्रति अत्याचार : सुनीता साह
  • हथुआ नगर पंचायत में महिलाओं को घर में देंगे रोजगार : सुनीता संजय स्वदेश
  • ‘ नई नियमावली शिक्षकों के साथ धोखा ‘
  • तेली उत्थान समिति की कार्यकारिणी गठित
  • अवतार से अलग हैं गांधी जी के राम : संजय स्वदेश
  • `चुनाव बा, सब लोग मीठ बोली, आोहिमें सही आदमी चुनेकेबा`
  • राशन कार्ड बनवाने के नाम पर लुटी जा रही है जनता : संजय स्वदेश
  • Comments are Closed

    Share
    Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com