बिहार में भूकंप के कारण 20 की मौत, 48 घायल

Malda: People carry a school girl toa hospital as she fainted after an earthquake in Malda district in West Bengal on Saturday. PTI Photo  (PTI4_25_2015_000077B)

Malda: People carry a school girl toa hospital as she fainted after an earthquake in Malda district in West Bengal on Saturday. PTI Photo (PTI4_25_2015_000077B)

पटना। बिहार के विभिन्न इलाकों में आज आए भूकंप से 20 लोगों की मौत हो गयी तथा 48 अन्य के घायल हो गये।  राज्य के आपदा प्रबंधन विभाग के नियंत्रण कक्ष से प्राप्त जानकारी के मुताबिक प्रदेश के विभिन्न जिलों से प्राप्त जानकारी के मुताबिक भूकंप के कारण 20 लोगों की मौत और 48 अन्य के घायल हो गए हैं। भूकंप के कारण पूर्वी चंपारण जिला और सीतामढी जिलों में में 6-6, दरभंगा में दो तथा सारण, सुपौल, अररिया, पश्चिम चंपारण, मधुबनी एवं शिवहर एक-एक व्यक्ति की मौत हो गयी है।  प्रदेश में भूकंप के कारण पश्चिम चंपारण, सीतामढी, दरभंगा, नालंदा, मधुबनी, वैशाली, पूर्वी चंपारण, सहरसा, किशनगंज, शिवहर, मुंगेर जिलों में दीवार गिरने, दहशत में छत से कूदने, जान बचाकर भागने के क्रम में गिरने सहित अन्य हादसों में 48 लोग घायल हो गए हैं। दिल्ली में मौजूद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने प्रदेश के मुख्य सचिव अंजनी कुमार सिंह और पुलिस महानिदेशक पी के ठाकुर से फोन पर स्थिति के बारे में जानकारी प्राप्त की और आवश्यक निर्देश दिए।  पुलिस महानिदेशक पीके ठाकुर ने बताया कि मुख्यमंत्री के निर्देश के मुताबिक प्रदेश के सभी जिलों के थाना स्तर के अधिकारियों को वायरलेस पर निर्देशित किया गया है कि वे अपने-अपने क्षेत्रों में निकलें और भूकंप के कारण हुई क्षति के बारे में पता लगाएं।
बिहार में आए भूकंप को लेकर नीतीश ने प्रधानमंत्री नरें्रद मोदी से बातचीत की और वे बीच में अपनी यात्रा स्थगित कर दिल्ली से पटना वापस लौट रहे हैं। पिता की पुण्यतिथि लेकर खगडिया गए कें्रदीय खाद्य एवं जनवितरण मंत्री रामविलास पासवान ने बताया कि प्रधानमंत्री ने उन्हें फोनकर बिहार के हालात के बारे में उनसे जानकारी मांगी है। मौसम विभाग के निदेशक एके सेन ने बताया कि अगले 48 घंटे के दौरान दरभंगा, अररिया, किशनगंज सहित नेपाल से सटे प्रदेश के अन्य इलाकों में भूकंप के और भी झटके महसूस होने की संभावना है जिसके बारे में राज्य सरकार को अलर्ट कर दिया गया है। आपदा प्रबंधन विभाग के विशेष सचिव अनिरूद्ध कुमार ने बताया कि आगे भी भूकंप के झटके आने की संभावना के मद्देनजर प्रदेश वासियों से अपील की गयी है कि ऐसे झटके आने पर वे घरों से बाहर आ जाएं। ऐसी स्थिति में घर से बाहर आ जाना सर्वोत्तम उपाय है क्योंकि भूकंप के कारण मकानों के गिरने से नुकसान होता है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के वैसे जिले जहां भूकंप के कारण अधिक क्षति की आशंका है वहां इससे संबंधित जानकारी मिलने पर राहत और बचाव कार्य चलाने के लिए एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीमें पटना से रवाना की जा रही हैं।
अनिरूद्ध ने बताया कि एनडीआरएफ की पांच टीमें मुजफ्फरपुर, दरभंगा, सुपौल एवं गोपालगंज के लिए रवाना कर दी गयी हैं जबकि नेपाल की सीमा से सटे जिलों के लिए पूर्णिया, खगडिया, सीतामढी और मधुबनी में एसडीआरएफ की टीमें भेजी गयी हैं। दक्षिण बिहार में गया जिला के लिए भी एसडीआरएफ की एक टीम भेजी गयी है। पटना सहित प्रदेश के अन्य भागों में भूकंप के बार-बार झटके महसूस होने पर लोग अपने घरों, दुकानों और अन्य प्रतिष्ठानों से बाहर सड़कों पर निकल आए और कई स्थानों पर लोग दहशत में भागने के क्रम में गिरकर घायल भी हो गए। आगे भी भूकंप के झटके आने के पूर्वानुमान के मद्देनजर पटना शहर में लोग अपने परिवार के सदस्यों के साथ सुरक्षा के दृष्टिकोण से गांधी मैदान, विभिन्न पार्कों और खुले स्थानों और अन्य मैदानों में शरण लिए हुए हैं।

गया (बिहार) का आंखों देखा: शामी अहमद
पौने बारह बजे की बात होगी। पहले हल्का झटका महसूस हुआ तो लगा यह गलतफहमी है। फिर झटकों का एहसास बढ़ा तो खड़े होकर समझने की कोशिश की। लगा गलतफहमी नहीं, सही में जलजला है। रुक गया कि शायद जल्द ही खत्म हो जाए। मगर झटके तेज हो गये तो हल्ला करना शुरू किया, भागो। क्या हुआ। इस सवाल का एक लफ्ज का जवाब दिया; जलजला। फिर हम सब भागे बाहर।
बाहर खड़ा सामान से भरा था मगर वह भी हिल रहा था। बाकी लोगों को चिल्लाकर बाहर बुलाया। मगर झटके अब भी महसूस हो रहे थे। फोन टेबल पर ही छोड़कर निकला था। सबसे बात करने का दिल कर रहा था मगर अंदर जाकर फोन लाने की हिम्मत नहीं हो पा रही थी। जब पूरी तरह इत्मीनान हासिल हुआ तो सबसे पहले फोन उठाया। मगर कहीं फोन नहीं लग रहा था। ध्यान आया व्हाट्सएप देखा जाए। झटके 45 सेकंड महसूस हुए होंगे लेकिन लिखकर एक मिनट का भेजा क्योंकि उस वक्त ऐसा ही लगा था।
फिर ऑफिस में मौजूद लोग अपने अपने अनुभव बांटने लगे। अब तक व्हाट्एप पर कई संदेश मिल चुके थे। एक साहब ने लिखा कि कुदरत का मिस्ड कॉल था, कॉल आ गया तो क्या होगा। इससे पहले 1988 के आसपास इतने झटके महसूस किये थे। धीरे-धीरे फोन लगने लगा तो मालूम हुआ कि जान-माल का तो नुकसान नहीं हुआ लेकिन आज ऊपरवाले को पुकारने वाले काफी बढ़े हुए थे। मौसम विभाग की चेतावनी भी सामने आयी। दोबारा झटके आ सकते हैं। आये भी मगर कई लोग बिना झटके के भी झटके महसूस कर रहे थे। दहशत का जलजला देर तक कायम रहा।

मिनट टू मिनट

05:30 – नेपाल में भारतीय दूतावास का हेल्पलाइन नम्बर:  +997-985-110-7021,   +997-985-113-5141 ​

05:18 – पश्चिम बंगाल में तीन लोगों की मौत, 30 से अधिक घायल

05:07 – धरती कांपी: कोसी, सीमांचल और पूर्व बिहार में दहशत, एक मौत, कई घायल

05:06 – अररिया जिले के जोगबनी में दीवार गिरने से एक की दबकर मौत

05:05 – बिहार- सुपौल में जेल की 50 फीट दीवार गिरी, हालांकि कोई कैदी नहीं भागा

05:04 – तूफान प्रभावित सहरसा, मधेपुरा और पूर्णिया में अफरातफरी में कई घायल

04:30 – भारत में कुछ कितनी मौत हुई हैं, अभी कहना मुश्किल: राजनाथ सिंह

04:20 – अलीगढ में भी भूकंप। गैसेक्सी अपार्टमेंट के कई घरों में कंपन से आई दरार, स्कूलों से बाहर निकाले गए बच्चे

04:00 – दरभंगा में भूकंप से मरने वालों की संख्या बढ़कर चार हो गई है

03:30 – अयोध्या से एक मंदिर की छत गिरने की खबर

03:00 बजे:  भूकंप में हुई मौतें-
*नेपाल: 100 से अधिक
*भारत: यूपी
बनारस- एक
कानपुर-दो
बाराबंकी-दो
श्रावस्ती- एक
लखनऊ-एक
बिहार
सितामढी-चार
कटीहार-दो
दगभंगा-तीन
सोनपुर-एक
भागलपुर-तीन
03:00 – नेपाल में धरहरा टावर गिरने से कई लोग दबे, अयोध्या में भी मंदिर की छत गिरी

02:45 – पीएम मोदी ने राजीव प्रताव रूड़ी से हालात पर नज़र रखने को कहा।

02:30 – अखिलेश यादव ने पीएम ऑफिस में बात की।

02:15 – भूकंप के बाद वाराणसी कचहरी में भगदड़।

02:00 – नीतीश कुमार और अखिलेश यादव भी जानकारी लेने में जुटे।

01:45 – मोदी ने हालात की जानकारी ली।

01:30 – नौएडा के सैक्टर 59 में दीवार गिरी, दो लोग घायल। ग्रेटर नौएडा की रेल विहार सोसायटी में भागने के दौरान एक शख्स लिफ्ट में फंसा, दहशत के कारण हार्टअटैक।

01:28 – वाराणसी में भूकंप के आते ही बच्चों को बाहर निकाला गया। कुछ जगह दरारें पड़ने की भी खबर।

01:24 – मेरठ में भूकंप के झटके से दीवार में आई दरार।

01.01 – मुरादाबाद मंडल में दो बार भूकंप के झटके महसूस किए गए। धरती के डोलते ही लोगों में दहशत फैल गई। लोग घरों, दुकान, आफिस से बाहर सुरक्षित स्थानों पर निकल आए।

01:00 – भूकंप के कारण अमरोहा जिले के गजरौला में एक मकान गिर पड़ा, वहीं जिला अदालत में एक न्यायिक कर्मचारी भागते समय गिरकर घायल हो गया। उसे जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया।

12.59 – मुरादाबाद, रामपुर व संभल में लोग घरों से निकल कर खुले स्थान पर आ गए। मुरादाबाद में मॉल, आफिस, घरों से लोग भागकर खुले मैदन में जमा हो गए।

12.58 – यूपी सरकार ने भूकंप के मद्देनजर प्रदेश के सभी स्कूलों में तत्काल छुट्टी करने के निर्देश जारी किए।

12.52 – गोरखपुर शहर रके सभी स्कूल बंद कर दिये गये हैं। अलग-अलग इलाकों में मकानों में दरारों की सूचना है।

12.42 – उत्तराखंड राज्य के कुमाऊं और गढ़वाल दोनों क्षेत्रों में सुबह 11.41 भूकंप के झटके महसूस किए गये। लगभग 35 सेकेंड तक भूकंप के झटके महसूस किए गये।

12.42 – मेरठ, मेरठ और उसके आसपास भी भूकंप के झटके महसूस किए गए। भूकंप का पहला झटका 11.45 और दूसरा झटका 12.18 बजे महसूस किया गया।

12.41 – कानपुर,  कानपुर में 12.15बजे फिर आए भूकंप के झटके

12.40 – लखनऊ: भूगर्म वैज्ञानिक प्रभात राय के अनुसार भूकंप की तीव्रता 7.5 थी जिसका केंद्र बिंदु काठमांडू के पोखरा नामक स्थान है। उन्होंने कहा मुख्य झटके के बाद इंटरसेप्ट झटके खतरनाक होते हैं अभी सतर्कता बरते।

12.38 – भागलपुर में स्कूली बच्चों को बाहर निकाल दिया गया है। सभी अभिभावकों से कहा गया कि अपने बच्चों को घर ले जाएं।

12.16 – बिहार में दुबारा भूकंप

12:25 – दिल्ली और कोलकाता में मेट्रो की सेवाएं रोक दी गई हैं।

12:24 – गोरखपुर में दोबरा झतके मह्सूस किये गये। स्कूल बंद किये गये, मकानों में नुकसान की सूचना।

12:23 – 7.5 रिएक्टर का भूकंप, केंद्र रहा नेपाल, 3 मिनट से ज्यादा, लगे तेज़ झटके, भारी नुक्सान की आशंका, बड़ी बिल्डिंग बहुत हिल्ली, 35 सेकण्ड तक रहा तेज़ झटका।

12:22 – वाराणसी और आसपास के जिलों में भूकंप के झटके लगभग दो मिनट तक महसूस किए गए। पूरे शहर में अफरातफरी की माहौल। कुछ पुराने मकानों में दरार पड़ गयी है। बहुमंजिली इमारतों में रहनेवाले लोगों को ज्यादा महसूस हुआ।

12:18 – कानपुर में दोबारा भूकंप के झटके महसूस किए गए।

12:18 – बिहार में 12.16 पर दुबारा लगे झटके।

12:12 – कानपुर में भी महसूस किए गए भूकंप के झटके। 11.42 बजे से 11.44 बजे तक आए झटके। अभी कहीं किसी नुकसान की सूचना नहीं। शहर की सड़कों पर हजारों लोग खड़े हैं।

12:06 – अलाहाबाद में भूकंप से नुकसान की भी सूचनाएं आ रही हैं। शहर के मध्य बेली अस्पताल के पास एक बिल्डिंग की दीवार टेढ़ी होने की सूचना है। कई जगह पुराने व कमजोर मकानों की दीवारें व छत गिरी हैं।

12:00 – दिल्ली के अलावा झारखंड, बिहार, उत्तराखंड, राजस्‍थान, यूपी, पंजाब, पश्चिम बंगाल और गुजरात में झटके। नेपाल के पोखरा से 80 किलो. दूर केंद्र। नेपाल के काठमांडू में 7.5 तीव्रता के झटके।

11:42 – बिहार की राजधानी पटना समेत दिल्ली और एमसीआर के कई हिस्सो में भूकंप के तेज झटके महसूस किये गए।






Related News

  • 94 बोतल शराब के साथ आँटो को किया जप्त चालक और माफिया भागने में सफल रहा
  • सिवान : जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक ने प्रखंड स्तर पे सभी अधिकारियों के साथ से
  • भागलपुर : नवगछिया स्टेशन रोड होगा अतिक्रमण मुक्त, सब्जी मंडी को निर्धारित जगह पर किया जाएगा शिप्ट
  • अपने नुकसान के बाद भी भाजपा सहयोगी दोस्तों का नुकसान नहीं करती : जनक राम
  • सिवान : अधिवक्ता की मृतयु से संघ मर्माहत
  • सीवान : 12वीं में छात्र-छात्राओं ने मारी बाजी
  • बिहार कथा
  • BiharKatha.Com
  • Comments are Closed

    Share
    Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com